पत्नी को शादी की पहली रात कौन सा तोहफा दिया जाए

8960
READ BY
Photo Credit: pixabay
Read this article in English
यह लेख हिन्दी में पढ़ें।
Sukhdeep Singh

Sukhdeep Singh

Write Something To Right Something

Passionate about playing with words. Sukhdeep is a Post Graduate in Finance. Besides penning down ideas, he is an expert online marketing consultant and a speaker.

भारतीय शादी में रस्में इतनी ज्यादा होती है कि दूल्हा-दुल्हन बुरी तरह से थक जाते हैं। लेकिन, जैसे ही सभी रस्में ख़त्म होती है और दूल्हा-दुल्हन अपने गृहस्थ जीवन में प्रवेश करने के लिए तैयार होते हैं, तो बहुत से जोड़े ऐसे होते हैं, जिनको यह पता ही नहीं होता कि इस मुलाकात की शुरुआत कैसे की जाए।

जाहिर है, पहली मुलाकात पर कोई न कोई तोहफा देकर ही नई ज़िन्दगी की शुरुआत की जाती है। ऐसे में तकरीबन हर पति के मन में सबसे बड़ा सवाल यही होता है कि पत्नी को शादी की पहली रात कौन सा तोहफा दें। इस लेख में हम इसी बात पर चर्चा करेंगे।

1एक प्रेम पत्र

प्रेम विवाह की बात अलग है। लेकिन, जहाँ विवाह माता पिता द्वारा तय किया जाता है, वहां पति-पत्नी एक दूसरे के लिए लगभग अजनबी ही होते हैं। ऐसे में किसी भी भारतीय महिला का अपनी शादी की पहली रात को नर्वस होना स्वाभाविक है।

अपनी शादी की पहली रात को, वह आपसे कुछ प्रतिबद्धताओं और वादों की उम्मीद कर रही होती है, जिनका आप सारे जीवन पालन करेंगे।

इन वादों को अंकित करने और बताने के लिए एक प्रेम पत्र से बढ़िया कुछ हो ही नहीं सकता। एक पत्र में अपनी भावनाओं को व्यक्त करना आसान भी होता है और संभव भी। इस प्रेम पत्र में वह सब कुछ लिखें, जो आप अपने जीवन साथी से कहना चाहते हैं और शादी की पहली रात को उसे यह पत्र उपहार दें।

अगर आप कर पाएं, तो इस पत्र को किसी सुन्दर सी फ्रेम में जड़वा कर, अपनी पत्नी को एक यादगार के रूप में इसे दें।

2आभूषण

गहनों से हर महिला को प्यार होता है। गहने देने का सबसे बड़ा फायदा यह है कि यह तोहफा कभी विफल नहीं होता। मैं यह नहीं कहता कि गहने के रूप में आपको सिर्फ हीरा ही देना है, पर कुछ भी ऐसा दें, जो पत्नी को पहले न दिया गया हो और आपके बजट में भी हो।

कोई भी ऐसा गहना दें, जो डिजाइनर हो, बेशक बहुत महंगा न हो और अपने साथी के प्रति आपके प्यार एवं सम्पर्ण को दर्शाने में आपकी पूरी मदद करे। ध्यान रखें, यहाँ बात कीमत की नहीं, भावना की है और तोहफा ऐसा हो जो उसका दिल जीत ले।

3सुंदर पोशाक

सुन्दर और आकर्षक कपड़ों से भरी अलमारी हर लड़की का सपना होता है और इनकी खरीदारी से लड़कियां कभी नहीं थकती। कपड़े शायद लड़कियों के लिए पहला प्यार होते हैं और इनसे उनका मन कभी नहीं भरता।

शादी की पहली रात अपनी पत्नी को कोई सुन्दर पोशाक तोहफे में देने से पहले, आपको यह पता होना चाहिए कि आपकी पत्नी को किस तरह के कपड़े पसंद हैं। ऐसा न हो कि आप भावनाओं में बहकर कोई ऐसी पोशाक तोहफे में दे दें, जिससे माहौल खुशनुमा होने के बजाय बिगड़ जाए। पहली छवि ही आखरी छवि होती है।

चाहे आप कोई देशी पोशाक चुनें या पश्चिमी, चुनते वक़्त इस बात का ध्यान रखें कि पोशाक ऐसी हो, जिसे न तो आपको देने में कठिनाई न हो, और न आपके साथी को स्वीकार करने में।

शादी की पहली रात को कोई नाईटी इत्यादि देने का ख्याल भी मन से निकाल दें क्योंकि ऐसी पोशाक न केवल आपके साथी को, बल्कि आपको भी असहज कर देगी। आने वाले वर्षों में आपको ऐसी पोशाक देने के कई मौके मिलेंगे।

4एक अंतरराष्ट्रीय अवकाश

अपने जीवनसाथी को एक अंतरराष्ट्रीय हनीमून भी तोहफे में दे सकते हैं। आपकी जानकारी के लिए बता दूँ कि ऐसे कई देश है जहाँ पर घूमने जाने के लिए आपको वीजा की जरूरत नहीं है।

5उपहारों से भरी टोकरी

शादी की पहली रात को उपहारों से भरा टोकरी देना भी एक आदर्श विचार है। इत्र, कॉस्मेटिक लोशन, ब्रांडेड मेक-अप आइटम, डिज़ाइनर गहने, चॉकलेट, छोटा सा पर्स आदि जैसे उपहारों की एक टोकरी बनाकर, आप अपने साथी को दे सकते हैं। उत्सुकता बनाए रखने के लिए, आप हर उपहार को अलग से लपेटें।

कुछ लोग कहते हैं कि रिश्तों को भौतिक उपहारों के साथ मिश्रित नहीं किया जाना चाहिए। लेकिन, हम यहां शादी के शुरुआती सालों के कुछ बेहतरीन पलों की यादों को सजाने की बात कर रहें हैं।

यह सभी तोहफे बहुत ही खास बन जाते हैं, जब इनको प्यार और भावनाओं में भिगो कर दिया जाए। मैं फिर यही कहूंगा कि बात इन रैपरों के पीछे छिपी हमारी भावनाओं पर निर्भर करती है, कागजों में लिपटी भौतिक वस्तुओं पर नहीं। इसलिए सबसे जरूरी है, अपने जीवनसाथी को अपना सच दें।

Loading...