शादीशुदा होते हुए भी किसी अन्य महिला के साथ सेक्स के सपने क्यों आते हैं

4843
READ BY
Photo Credit: GeorgeRudy / Bigstockphoto
Read this article in English
यह लेख हिन्दी में पढ़ें।

आप एक खुशहाल वैवाहिक जीवन जी रहें हैं, लेकिन फिर भी, नींद में किसी अन्य महिला के साथ संभोग के सपने देखते रहते हैं। जब भी आप ऐसा कोई सपना देखते हैं, तो खुद से पूछते हैं कि क्या यह सही है?

सच में, ऐसा होना बहुत अजीब लगता है। लेकिन, हैरान होने की जरूरत नहीं है क्योंकि ऐसा होना बिल्कुल भी अजीब नहीं है। विशेषज्ञों के मुताबिक सौ में से एक आदमी के साथ ऐसा रोजाना होता है जब वह नींद में किसी और औरत के साथ सेक्स का सपना ले रहा होता है। यही नहीं, औरतों के मामले में यह अनुपात हर दो सौ में एक महिला का है।

ऐसा होता क्यों हैं? क्या ऐसा होना आपके बेवफा होने की ओर संकेत करता है? बहुत से लोगों का कहना है कि अगर आप शादीशुदा होते हुए भी किसी अन्य औरत या मर्द के साथ सेक्स करने के सपने देखते हैं, तो आपको अपने शादीशुदा रिश्ते की पुनः जांच कर लेनी चाहिए अर्थात कहीं आपके रिश्ते में दरार तो नहीं आ रही है? कही आप समाज में अपने रिश्ते को दिखने मात्र के लिए एक छत के नीचे तो नहीं रह रहें हैं?

जरूर पढ़े – महिला साथी को बिस्तर में कैसे खुश किया जाता है

लेकिन, बहुत से विशेषज्ञों का कुछ और ही कहना है। उनके मुताबिक, आपका नीरस हो रहा रिश्ता ही आपकी इस समस्या का मुख्य कारण है। आपके रिश्ते से प्यार, लगाव, अपनापन खत्म हो रहा है और आप अपने मौजूदा वैवाहिक रिश्ते से ऊब चुके हैं।

आपकी अपने साथी से सेक्स को लेकर अपेक्षाएं बढ़ चुकी हैं और आपको लगने लगा है कि आपका साथी उन इच्छाओं को पूरा करने में समर्थ नहीं है। जब आपकी यह इच्छाएं आपने खुद के साथी से पूरी नहीं होती, तो आप दूसरों से इनकी कल्पना करने लगते हैं।

वास्तव में, यह एक ऐसी स्थिति है, जहाँ आप अपने साथी की तुलना दूसरों से करने लगते हैं। आपको लगने लगता है कि जो सेक्स का आनंद आप अपने साथी के साथ महसूस नहीं कर रहें हैं, वह आपको किसी और से मिलेगा। इसलिए आप ऐसे सपने देखने लगते हैं।

शायद आपने यह महसूस भी किया होगा कि सेक्स संबंधी सपनों में हम सिर्फ अपनी सेक्स की कल्पनाओं को ही देखते हैं अर्थात वही देखते हैं, जो हम करना चाहते हैं। अगर गहराई में जाए, तो यह सपने आपकी सेक्स को लेकर भावनाओं को दर्शाते हैं अर्थात यह सपने आपकी सेक्स अपेक्षाओं का आईना होते हैं। यह सपने आपकी दबी हुई इच्छाओं को व्यक्त करते हैं।

कुछ लोगों का यह भी कहना है कि अगर शादीशुदा होते हुए भी आपको किसी अन्य महिला के साथ सेक्स के सपने आते हैं, तो इसका कारण आपके खुद की पत्नी से मतभेद भी हो सकते हैं। हो सकता है कि आपकी बीवी आपकी भावनाओं को उस तरह से डील नहीं कर पा रही है, जैसा आप चाहते हैं। इस वजह से ही सपने में आप अपनी इन्ही इच्छाओं को एक काल्पनिक रूप देते हैं और अपनी इच्छाओं को सच में पूरा होता हुआ महसूस करते हैं। लेकिन, आप यह भूल जाते हैं कि इस विषय में अपनी पत्नी से बात करने के बजाय आप खुद को बेवफाई की ओर धकेलने लगते हैं।

जरूर पढ़े – महिलाओं को असुरक्षित सेक्स के बाद क्या करना चाहिए

आपको समझना चाहिए कि इस तरह के सपने आपकी अपने साथी से सेक्स संबंधी अपेक्षाओं की समस्या को ठीक करने में बहुत मदद कर सकते हैं। शायद आप नहीं जानते कि जो समस्याएं हमें लगता है कि हमारे नियंत्रण से बाहर हैं, वास्तव में हमारे सचेतन स्तर से बाहर होती हैं। अगर आप ऐसी समस्याओं का अनुपचारित छोड़ देते हैं, तो आपको पैथोलॉजिकल और मनोवैज्ञानिक विकारों का सामना करना ही पड़ता है।

क्या इस विषय में आपका कोई प्रश्न हैं ? हमारे विशेषज्ञ से ज़रूर पूंछे।

यदि आपको भी ऐसे सपने अक्सर दिखाई देते हैं, तो आपको अपने साथी से अपनी असुरक्षा और सेक्स सम्बन्धी इच्छाओं के बारे में जरूर चर्चा करनी चाहिए। अपनी सेक्स की जरूरतों और इच्छाओं को नैतिकता के दायरे से बाहर जाकर पूरा करने से अच्छा है, अपने साथी से इस विषय में बात करें।

मेरा यकीन मानिए, जब आप और आपका साथी दोनों अपनी यौन इच्छाओं और सीमाओं के बारे में स्पष्ट हो जाते हैं, तो आप में से कोई भी इस तरह के सपने नहीं देखेगा। एक बार वास्तविकता का सामना करने पर कोई दुविधा नहीं रहेगी।

Loading...