शानदार करियर पाने के लिए करें यह 10 चीज़े

401
READ BY
10 Things You Should Do To Have A Wonderful Career
10 Things You Should Do To Have A Wonderful Career
Photo Credit: pixabay
Read this article in English
यह लेख हिन्दी में पढ़ें।
Kumar Sunil

Kumar Sunil

Dreamer & Enthusiast

Creative. One word says it all for Sunil. A engineer, an enthusiastic and conscientious Information Technology consultant by profession, Sunil shares a special interest with entrepreneurship and lifestyle.

हम में से बहुत से लोग अपने करियर में इस लिए नाकामयाब हो जाते हैं क्योंकि उनके पास करियर को लेकर कोई रणनीति नहीं होती। वह भेड़चाल का हिस्सा बने रहते हैं और जो उनके आसपास के लोग कर रहें होते हैं, वही वह लोग करते रहते हैं। उनको लगता है कि जिस तरीके से उनका पड़ौसी कामयाब हुआ है, वही सब करके वह भी कामयाब हो सकते हैं। लेकिन ऐसा नहीं होता। हम सभी जानते हैं कि पांचों उंगलियां एक समान नहीं होती। ऐसे में हमारे पास किसी रणनीति का न होना इस बात को तय करता है कि हम नाकामयाब ही रहेंगे। इस लेख के माध्यम से मैं आपको बताऊंगा उन 10 चीज़ों के बारे में, जो आपको जितनी जल्दी हो सके शुरू कर देनी चाहिए।

ज़रूर पढ़े – 10 चीज़े जो जितनी जल्दी हो सके शुरू कर देनी चाहिए

1योजनाबंदी

हम लोग हर छोटी सी छोटी चीज़ के लिए योजनाबंदी करते हैं, फिर चाहे वह किसी छुट्टी पर जाने का विचार हो या घर का राशन लेने की बात हो। लेकिन जब करियर की बात आती है, तो हम में से बहुत से लोग ऐसी किसी भी योजना पर काम नहीं करते। उन्हें लगता है कि कॉलेज या यूनिवर्सिटी की डिग्री करने के बाद वह इस विषय में सोचेंगे। यह हमारी शिक्षा प्रणाली की सबसे बड़ी कमजोरी है कि हमें पढ़ाई जाने वाली ज़्यादातर चीज़े वह हैं, जिनका वास्तविक जीवन से कोई लेना-देना ही नहीं है। ऐसे में, अगर हमारे पास कोई योजना नहीं होगी, तो हम डिग्री करके भी बेरोज़गार ही रहेंगे और शानदार करियर सिर्फ एक कल्पना ही रह जाएगी।

2गलतियों का अवलोकन करें

जब हम एक शानदार करियर पाने में नाकाम होते हैं, तो हम हमेशा किस्मत या आसपास के माहौल को दोषी ठहराते हैं। यह हमारी सबसे बड़ी गलती होती है।

वास्तव में, हम हालातों के कारण नहीं, बल्कि आदतों के कारण फेल होते हैं।

अगर आप फेल हुए हैं, तो खुद की गलतियों की भी समीक्षा करें। करियर को लेकर आपकी रणनीति सही है, इस बात की पुष्टि के लिए हर संभव कदम उठाएं। खुद से प्रश्न करें कि क्या मैंने सही रास्ता चुना है और क्या मैं इस रास्ते से खुश हूँ? क्या कुछ ऐसा है जो मैं और भी बेहतर कर सकता हूँ। क्या मैं खुद को भविष्य में बदलना चाहूंगा या इसी काम में पूरी ज़िन्दगी लगा दूंगा? शानदार इन सवालों के जवाब बहुत जरूरी होते हैं।

3हॉबी अर्थात शौंक का विश्लेषण करें

यह गलती हम में से अधिकतर लोग करते हैं। करियर के विषय में हमें सही सलाह कभी नहीं मिलती। अपनी पसंद और नापसंद को दरकिनार करके, हम उसी करियर का चुनाव कर लेते हैं, जो हमारे आस-पास बहुत ज़्यादा चर्चा में होता है।

हमारे देश में आधे से ज़्यादा इंजीनियर अपनी दिलचस्पी के कारण नहीं, बल्कि पड़ौस में बैठे किसी-न-किसी इंजीनियर के कारण ही इंजीनियर हैं।

इस विचारधारा के चलते, हम अपने करियर में कभी कामयाबी हासिल नहीं कर सकते। हमेशा याद रखें कि आप जिस काम को ख़ुशी से नहीं करते, उसमें शानदार करियर बना पाना एक भ्रम है।

जरूर पढ़े – वास्तविक जीवन में सफलता की कहानी – जब आप ना कहना चाहते हों, तो ना ही कहें

4जरूरतों और इच्छाओं में फर्क करना सीखें

शानदार करियर के लिए, ज़रूरतों और इच्छाओं में फर्क जानना बहुत ज़रूरी होता है। इस अंतर को समझने का एक बहुत ही सरल तरीका है। एक पेज लें और उस पर दो कॉलमों की सूची बनाएं। एक तरफ अपनी ज़रूरतों को लिखें और दूसरी तरफ अपनी इच्छाओं को। फिर अपनी वर्तमान नौकरी से इनका मिलान करें। अगर आपको लगता है कि मौजूदा नौकरी आपकी सभी ज़रूरतों और इच्छाओं को पूरा करने में समर्थ नहीं है, तो आपको नौकरी बदल देनी चाहिए। सूची बनाते समय वित्तीय एवं मानसिक स्वतंत्रता को सही जगह पर रखना बहुत ज़रूरी होता है। सही विश्लेषण के बाद ही आप सही करियर का चुनाव कर पाएंगे।

5उपलब्धियों का रिकॉर्ड रखें

जहाँ हमें अपनी कमियों का अवलोकन करना है, वहीं अपनी उपलब्धियों का भी रिकॉर्ड रखना है। ज्यादातर लोग नौकरी के दौरान मिलने वाली उपलब्धियों का अच्छा रिकॉर्ड नहीं रखते और वह अपनी खूबियों को जान ही नहीं पाते। ऐसे में, जब वह नई नौकरी की तलाश में होते हैं, वह समझ ही नहीं कि उन्हें किस दिशा में आगे बढ़ना है। इसलिए, अपनी उपलब्धियों का भी रिकॉर्ड रखें।

6क्षमताओं की समीक्षा करें

समय-समय पर अपनी क्षमताओं की समीक्षा करना भी बेहद जरूरी होता है। इस बात में कोई आशंका नहीं है कि वक्त के साथ आप (काम पर) नई चीज़ें सीखते हैं और नए कौशल हासिल करते हैं। ऐसे में, किसी एक ही पद पर बने नहीं रहना चाहिए। समय के साथ आपने जो भी अनुभव और कौशल हासिल किए हैं , उसको इस्तेमाल करके करियर में आगे बढ़ते रहें।

7करियर मार्किट में आने वाले बदलावों के प्रति सचेत रहें

ज़रूरी नहीं है कि जिस कौशल की आज भरपूर मांग है, वह आगे भी बनी रहेगी।

बहुत से करियर ऐसे हैं, जो कुछ साल पहले बहुत डिमांड में थे, लेकिन आजकल या तो बहुत कम आय रह गए हैं या फिर गायब ही हो गए हैं।

इसलिए अगर आप शानदार करियर की कल्पना करते हैं, तो करियर मार्किट में आने वाले बदलावों के प्रति सचेत रहें। नए कौशल को सीखें और खुद को पुराना न होने दें।

8अल्पावधि और लंबी अवधि के लिए अलग-अलग लक्ष्य बनाएं

करियर के लिए योजनाबंदी करते समय अल्पावधि और लंबी अवधि के लिए अलग-अलग लक्ष्य बनाएं। बड़ा लक्ष्य पाने के लिए, छोटे-छोटे लक्ष्यों को पाना ज़रूरी होता है। उदाहरण के लिए, अगर आप 5 साल के बाद खुद को अपनी कंपनी के मैनेजर के रूप में देखना चाहते हैं, तो पहले चार सालों तक मैनेजर तक पहुंचने वाले छोटे-छोटे चरणों को पूरा करने का लक्ष्य बनाएं।

9नई चीज़ें सीखते रहें

जैसा मैंने पहले कहा कि शानदार करियर की दौड़ में बने रहने के लिए आपको कौशल और तकनीक के मामले में सबसे आगे रहना है। इसलिए, नई तकनीकों के बारे में जानने के सभी शिक्षा अवसरों का अन्वेषण करें। आसान शब्दों में कहा जाए, तो हमेशा कुछ न कुछ नया करते/सीखते रहें।

10करियर सम्बन्धी रिसर्च करते रहें

आप खुद की महत्तता तभी बनाए रख पाएंगे, जब आप करियर मार्किट में आने वाले हर बदलाव से आगे रहेंगे अर्थात आपको करियर मार्किट में आने वाले हर बदलाव की जानकारी पहले से होगी। ऐसा तभी हो पाएगा, जब आप करियर सम्बन्धी रिसर्च करते रहेंगे। इसलिए, ऐसे वेबसाइटों, पत्रिकाओं और संस्थाओं से जुड़े, जो (आपके) करियर सम्बन्धी हर नई जानकारी सबसे पहले प्रकाशित करती हो।

क्या इस विषय में आपका कोई प्रश्न हैं ? हमारे विशेषज्ञ से ज़रूर पूंछे।

आखिर में, मैं यही कहना चाहूंगा कि आपको कैरियर सम्बन्धी योजनबंधी बनाने में ज़्यादा देर नहीं करनी चाहिए। इसके साथ ही, अपने वर्तमान करियर की नियमित समीक्षा भी प्रारंभ कर देनी चाहिए।

शानदार करियर के लिए , करियर की योजनाबंदी और निजी सुधार पर समय निवेश करना बहुत ज़रूरी है।

Loading...