शादी के लिए लहंगा चोली कैसे चुने

1060
READ BY
Photo Credit: Bigstockphoto
Read this article in English
यह लेख हिन्दी में पढ़ें।
Sukhdeep Singh

Sukhdeep Singh

Write Something To Right Something

Passionate about playing with words. Sukhdeep is a Post Graduate in Finance. Besides penning down ideas, he is an expert online marketing consultant and a speaker.

क्या कभी आपने भव्य भारतीय शादी देखी है? किसी बहुत बड़े एवं खुले फार्म में सैकड़ों गज जमीन पर सजाया गया टेंट और उसमें भांति-भांति की वेशभूषाओं वाले मेहमान। पास से गुजरने वालों को लगता है कि किसी पुरातन राजा का दरबार सजा हुआ हो।

इस बात में कोई शक नहीं है कि जगह की बेहिसाब सजावट के बावजूद भी, शेरवानी और पगड़ी में राजा की तरह सजा हुआ दूल्हा एवं रानी की तरह सजी हुई दुल्हन ही शादी का मुख्य आकर्षण होते हैं। यकीन मानिए, जिस तरह सजावट, मेहमानों एवं खाने-पीने के अनगिनत स्टालों के बिना किसी भव्य शादी की कल्पना नहीं की जा सकती, उसी तरह सोच से परे डिजाइन किए गए लहंगा-चोली के बिना दुल्हन की कल्पना करना भी मजाक ही लगता है। पर यहाँ सवाल यह उठता है कि शादी के लिए लहंगा चोली कैसे चुने? अगर आप भी इस सवाल का जवाब जानना चाहते हैं, तो हमारा यह लेख अवश्य पढ़ें।

जरूर पढ़े – भारत में शादीशुदा जोड़ों के नाजायज संबंध एवं इन संबंधों के पीछे के कारण

, किसी दुल्हन के लिए न सिर्फ एक महत्वपूर्ण पोशाक होती है, बल्कि दुल्हन की खूबसूरती को चार-चाँद भी लगाती है। दुल्हन बनने के लिए कुछ चीजें जैसे कि आँखों को सुहावना लगने वाला मेकअप, गहरे लाल रंग की मेहंदी, खास रूप से कंघी किए गए बाल, किसी महंगे इत्र की आकर्षक सुगंध, ज्यादा भारी न दिखने वाले बनावटी गहने और एक बेहद सुन्दर दिखने वाले जूतों की जोड़ी, बहुत जरूरी हो जाती हैं।

लोगों की इसी जरूरत को समझते हुए, बनाने वाले कारीगरों के व्यापर में कुछ ही सालों में बहुत वृद्धि देखी गई है। यह कारण है कि चाहे बाजार हो या इंटरनेट, खूबसूरत लहंगा-चोली के विकल्पों की मानो बाढ़ सी आई हुई है।

जिन्होंने कभी शादी के लिए खरीदा था या अभी भी खोज कर रहे हैं, वे जानते हैं कि बाजार महंगे विकल्प से भरा है। बस आपको भ्रमित करने के लिए, दुकानदार नाटक करते हैं कि उनके पास अनगिनत डिज़ाइन हैं। हालांकि, हकीकत में, लहंगा चोली के केवल पांच मुख्य डिजाइन हैं।

जरूर पढ़े – शादी के लिए सही जीवनसाथी का चुनाव कैसे करें

लहंगा चोली के पांच मुख्य डिजाइन
  1. फिश कट स्टाइल
  2. स्ट्रैट कट स्टाइल
  3. पैनल लेंथ स्टाइल
  4. ए-लाइन स्टाइल
  5. सर्कुलर स्टाइल
चोली के आठ अलग-अलग स्टाइल उपलब्ध हैं
  1. लंबी आस्तीन अर्थात लॉन्ग स्लीव्स
  2. छोटी आस्तीन अर्थात शॉर्ट स्लीव्स
  3. आधा आस्तीन अर्थात हाफ स्लीव्स
  4. आस्तीन के बिना अर्थात स्लीवलेस
  5. लांग ब्लाउज
  6. कॉलर वाला ब्लाउज
  7. छोटी अर्थात शार्ट चोली
  8. ओपन बैक चोली

ऐसे में अपने शरीर की बनावट के हिसाब से ही शादी के लिए का चयन करें क्योंकि जहां सही चुनाव आपके सौन्दर्य को और निखार देगा, वहीं गलत चुनाव आपकी जिंदगी के सबसे हसीन पल को खराब कर देगा।

शरीर के चार मुख्य आकार
  1. वी-शेप अर्थात सेब जैसा आकार
  2. ए-शेप अर्थात नाशपाती या स्पून जैसा आकार
  3. एक्स शेप अर्थात धार्मिक स्थानों पर लगी घंटी जैसा आकार
  4. आई-शेप अर्थात केला जैसा आकार

शादी के लिए चुनने से पहले इस बात पर खास ध्यान दें कि वह किस कपड़े से बनाया गया है क्योंकि गलत कपड़े से बने लहंगा-चोली चुनने का अर्थ है, “आ बैल मुझे मार” अर्थात पार्टी में मौजूद सभी बड़बोलों को आप पर तंज कसने का एक खुला निमंत्रण देना।

इससे कोई फर्क नहीं पड़ता कि आपने कितने बड़े दिल से शादी के लिए लहंगा चोली खरीदा है अर्थात इस पोशाक के लिए कितने पैसे खर्च किए हैं, लेकिन अगर यह सही कपड़े से नहीं बना है और इसके रंगों का संयोजन सही नहीं है, तो आपकी पोशाक के बारे में शादी के मेहमानों द्वारा नकारात्मक चर्चा होना आम बात है।

के कपड़े एवं रंगों के अलावा इसका स्टाइल आपके शरीर की बनावट के हिसाब से होना भी उतना ही महत्वपूर्ण है। इसके साथ ही अन्य चीजें जैसे कि इस पोशाक पर किया गया कढ़ाई का काम, विशिष्टता एवं सफाई भी बहुत महत्वपूर्ण है। शादी की पूर्व संध्या पर धार्मिक कढ़ाई से सजाई गई पोशाक पहनना भी अच्छा विकल्प नहीं है।

क्या इस विषय में आपका कोई प्रश्न हैं ? हमारे विशेषज्ञ से ज़रूर पूंछे।

इन सब समस्याओं से बचने के लिए आपको सुनिश्चित करना चाहिए कि आप एक विशेषज्ञ से ही शादी के लिए लहंगा चोली खरीद रहे हैं या किराए पर ले रहे हैं।

मुझे यकीन है आप यह कभी नहीं चाहेंगे कि लोग आपकी पौशाक को देखकर कहें, “यह क्या पहना है? और कुछ नहीं मिला?”

Loading...