जिम की सदस्यता लेने से पहले किन चीज़ों को जान लेना चाहिए

1011
READ BY
Photo Credit: Bigstockphoto
Read this article in English
यह लेख हिन्दी में पढ़ें।
Sukhdeep Singh

Sukhdeep Singh

Write Something To Right Something

Passionate about playing with words. Sukhdeep is a Post Graduate in Finance. Besides penning down ideas, he is an expert online marketing consultant and a speaker.

सड़क के दोनों किनारों पर लगे जिम से जुड़े बड़े-बड़े बोर्ड, जिनमे किसी मॉडल के बेहतरीन शरीर और 6 पैक एब्स की फोटो को कंप्यूटर की मदद से और निखार कर दिखाया जाता है, हमें मोह लेने के लिए काफी होते हैं। बिना अधिक जाँच-पड़ताल के, हम उस जिम का हिस्सा बनने को व्याकुल हो जाते हैं।

इसमें कोई शक नहीं है कि यह जिम, हर साल करोड़ों रुपया कमाने की मशीन बन चुकें हैं। अवांछित कैलोरी जलाने और फिट शरीर पाने की अपेक्षाओं में, अनगिनत लोग हर दिन इन स्वास्थ्य क्लबों का हिस्सा बन रहें हैं। कठिन वित्तीय समय के बावजूद, जिम सदस्यों की भीड़ जुटाने में कामयाब रहें हैं। जहाँ पुरुष हमेशा फिट और स्वस्थ शरीर के लिए किसी जिम का हिस्सा बनते हैं, वहीं महिलाएं जीरो साइज और एक खूबसूरत फिगर पाने के मकसद से किसी जिम का हिस्सा बनती हैं। शायद, यही सनक एक जिम की आपार सफलता का एक कारण है। हमारी यह सनक, हमें किसी जिम की सदस्यता लेने से पहले, उस जिम के बारे में मूलभूत जानकारी जुटाने का समय भी नहीं देती और बिना सोचे समझे हम एक ऐसे जिम की सदस्यता ले लेते हैं, जिसकी वजह से हमें बाद में पछताना पड़ता है। इसी समस्या को ध्यान में रखते हुए, हम इस लेख में आपको बताएंगे कि आपको किसी जिम की सदस्यता लेने से पहले किन चीज़ों को जान लेना चाहिए।

जरूर पढ़ें – गर्मियों में योनि स्वच्छता और इससे जुड़ी गलतियों के बारे में जानकारी

1जिम शुरू करने का कारण

हम सभी जानते हैं, किसी भी जिम को आवश्यकताओं के अनुसार पूरी तरह से अनुकूलित किया जाता है अर्थात जो चीज़ चलन में होती है, उस समस्या को ही प्रमुख रख कर, यह जिम बनाए/डिज़ाइन किए जाते हैं। जब भी आप किसी जिम में जाएं, तो वहां उपस्थित मशीनों को ध्यान से देखें। ऐसा करने का प्रमुख कारण यह जानना होता है कि क्या वह सभी मशीनें आपके किसी काम की हैं अर्थात जिस वजह से आप वह जिम शुरू करेंगे, क्या वहां लगी हुई मशीनों से आपको अपना लक्ष्य पाने में कोई लाभ होगा? ऐसा करने के लिए, किसी भी जिम की सदस्यता लेने से पहले अपनी प्राथमिकताओं को सूचीबद्ध करें और उनके हिसाब से जिम की जांच करें।

आपको जांचना है जिस जिम की सदस्यता आप लेने जा रहें हैं, वह क्लब उन सभी सुविधाओं को दे रहा है, जिनकी आपको तलाश है। इस बात का भी ध्यान रखें कि वह जिम आपके समय, ग्रुप, डाइट जैसी प्राथमिकताओं को भी पूरा कर रहा है या नहीं?

अगर आप इन छोटी-छोटी परन्तु महतवपूर्ण चीज़ों का ध्यान नहीं रखेंगे, तो यकीनन आपको बाद में पछताना पड़ेगा।

2सदस्यता लेने से पहले आज़माएं

हम सभी जानते हैं कि पहली छाप अक्सर अंतिम छाप बन जाती है अर्थात किसी के बारे में कायम की गई पहली राय ही ज्यादातर मामलों में अंतिम राय बन जाती है। अधिकांश जिम एक या दो दिन का डेमो अर्थात मुफ़्त अतिथि पास देते हैं। बहुत से लोग, मशीनों को देखर इतने प्रभावित हो जाते हैं कि इस मौके का लाभ उठाना जरूरी नहीं समझते। लेकिन, हमारी राय में, आपको एक मुफ़्त सेवा का लाभ उठाना चाहिए।

जिम के पुराने सदस्यों से पूछें और जिम के बारे में उनकी राय लें। हमेशा ऐसा क्लब चुनने को प्राथमिकता दें, जो आपके घर से थोड़ी दूरी पर हो और जहाँ तक आप पैदल चलकर या रनिंग करते हुए आसानी से पहुँच पाएं।

चाहे आप किसी भी जिम का हिस्सा बनें, लेकिन उस जिम के काम करने के ढंग को कभी नज़रअंदाज़ न करें।

जरूर पढ़ें – 6 ऐसी गलतियाँ जिनके कारण आपका वजन कम नहीं होता

जब आप जिम में पहली बार गए थे, तो आपका स्वागत कैसे किया गया था और कुछ दिनों के बाद, क्या आपने स्वागत में कोई फर्क देखा? क्या आपको जिम में घूमने का मौका दिया गया, क्या आपको मशीनों को समझने का मौका मिला? क्या आपसे आपकी समय से जुडी प्राथमिकताओं के बारे में पूछा गया? वहां उपस्थित मशीनों की देख-रेख को आप कितने अंक देना चाहेंगे ? यह सब चीज़ें, एक अच्छे क्लब से जुड़ने में आपकी बहुत मदद करती हैं। अतः, इनको नज़रअंदाज़ न करें।

जरा सोचो, न आपको किसी से मिलने दिया गया, न मशीनों को देखने दिया गया, न ही आपसे आपकी प्राथमिकताओं के बारे में पूछा गया। बस, सीधे ही सेल्स काउंटर पर ले जाकर सदस्यता फॉर्म भरवा लिया गया। “उन्हें सिर्फ बेचने तक मतलब था।”

जरूर पढ़ें – नोमोफोबिया – मोबाइल की लत से कैसे छुटकारा पाएं

3फीस और छिपी हुई लागत

अक्सर जिम यह कहते हैं कि हम महंगे हैं क्योंकि हमारे पास भारी और महंगी मशीनें हैं जो चमत्कार करती हैं। ऐसे में, आपको यह सोचना है कि क्या उन महंगी मशीनों का आपके लक्ष्य से कोई लेना-देना है अर्थात क्या आप उन मशीनों का इस्तेमाल करेंगे?

इसके साथ ही, सदस्यता ख़त्म करने की नीतियों, क्लब की फीस देर से भरने पर लगने वाले जुर्माने, फीस भरने की तारीख के बारे में जानने के साथ-साथ आपको यह भी जान लेना चाहिए कि क्या यह सब मासिक आधार पर होता या वार्षिक। जिम द्वारा इस बहुमूल्य जानकारी को खुलकर नहीं बताया जाता। इसलिए, इनके बारे में पहले से पूछ लेना बेहतर रहता है।

क्या इस विषय में आपका कोई प्रश्न हैं ? हमारे विशेषज्ञ से ज़रूर पूंछे।

किसी भी जिम की सदस्यता लेने से पहले, इन जरूरी चीज़ों के बारे में जान लेना, अति आवश्यक होता है क्योंकि सदस्यता लेने के बाद, आप अपनी सबसे कीमती चीज, सेहत, के लिए जिम पर निर्भर होते हैं। अतः, इस विषय में आपको थोड़ा सा जागरूक होने की आवश्यकता है क्योंकि थोड़ी सी सावधानी रख कर आप एक बड़ी मुसीबत से बच जाते हैं।

वैसे भी, सही जिम चुनने का अर्थ है उत्तम एवं स्वस्थ जीवन शैली और उत्तम एवं स्वस्थ जीवन शैली का अर्थ है सफलता।

Loading...