पैसे और करियर को लेकर आपका साल 2018 कैसा रहेगा

248
READ BY
Horoscope 2018 - 2018 In Terms of Money And Career
Horoscope 2018 - 2018 In Terms of Money And Career
Photo Credit: pixabay
Read this article in English
यह लेख हिन्दी में पढ़ें।
Sukhdeep Singh

Sukhdeep Singh

Write Something To Right Something

Passionate about playing with words. Sukhdeep is a Post Graduate in Finance. Besides penning down ideas, he is an expert online marketing consultant and a speaker.

साल के शुरू होते ही, हम सब यह जानना चाहते हैं कि पैसे और करियर को लेकर हमारा यह साल किस प्रकार रहने वाला है। तो, सबसे पहले तो मैं आपसे कहना चाहूंगा कि 7 राशियों के लिए यह साल 2018 बहुत ही अच्छा रहने वाला है और वह 7 राशियां हैं, मेष, वृषभ, मिथुन, कन्या, धनु, मकर,और कुम्भ राशि। आइए अब हम जानते हैं कि पैसे और करियर को लेकर आपका साल 2018 कैसा रहेगा।

जरूर पढ़े – अस्वीकृति से निपटना और ज़िन्दगी में आगे बढ़ना

1मेष (21 मार्च -20 अप्रैल)

यह साल निश्चित रूप से एक महत्वाकांक्षी साल होने वाला है। यहां तक कि अगर आपने पिछले साल के करियर की समस्याओं पर ध्यान नहीं दिया है, तो आप इस साल अचानक खुद से पूछेंगे कि आपने कौन सी गलतियां की हैं और उनको सुधार कर आप अपने दोस्तों और सहयोगियों से सम्मान प्राप्त करने का प्रयास करेंगे। वर्ष के आखरी 6 महीने चुनौतियों भरा हो सकता है, हालांकि आप इनसे कम प्रभावित होंगे। वित्तीय मामलों में आपको एक अस्थायी संकट का सामना करना पड़ सकता है, लेकिन अंत में परिणाम आपकी आशा अनुसार होंगे।

यदि आपका भी कोई सवाल है? हमारी वेबसाइट के प्रश्न-उत्तर भाग में जा कर अपना सवाल पूंछे। 

2वृषभ (21 अप्रैल – 21 मई)

वित्त के संबंध में, आपको इस वर्ष बहुत सावधान रहना होगा। अतिरिक्त खर्च से बचने की कोशिश करें। यह साल आपको जीतने(जीताने) के लिए पर्याप्त अवसर प्राप्त करेगा, लेकिन आपको अपेक्षित परिणाम नहीं मिल पाएंगे। बड़ी वित्तीय हानियों की संभावना भी है, विशेषकर जनवरी में। अक्टूबर के बाद टॉरस की स्थिति में सुधार हो सकता है। काम के मामलों में किए गए सफर फायदेमंद हो सकते हैं।

3मिथुन (22 मई – 21 जून)

आपको इस साल वित्तीय रूप से कोई परेशानी नहीं होगी। आय के नए स्रोत बनने की पूरी संभावना है, जिससे आपकी आय में वृद्धि होगी। हालांकि, आपको अपने खर्चों को नियंत्रित करना होगा क्योंकि वे पिछले वर्ष की तुलना में बढ़ने की आशंका है। दूसरी ओर, वर्ष की शुरुआत में, आपको पैसे कमाने के लिए थोड़ा संघर्ष करना पड़ेगा, लेकिन धीरे-धीरे चीजें हल हो जाएंगी और आप अपने सभी लक्ष्यों तक पहुंचने में सक्षम हो जाएंगे।

यदि आपका भी कोई सवाल है? हमारी वेबसाइट के प्रश्न-उत्तर भाग में जा कर अपना सवाल पूंछे। 

4कैंसर (22 जून – 23 जुलाई)

फरवरी का पूरा महीना किसी वित्तीय या व्यावसायिक कार्य को शुरू करने के लिए बेहतरीन समय है। हालांकि, आपको इस समय में धीरे-धीरे आगे बढ़ना चाहिए और सभी कानूनी मुद्दों पर बहुत सावधानी से व्यवहार करना चाहिए। आपके आय के नए स्रोत भी बनेंगे, लेकिन अतिरिक्त लागतों के कारण आपको एक निश्चित सीमा के बाद वित्तीय कठिनाइयों का सामना करना होगा।

5सिंह (24 जुलाई – 23 अगस्त)

वर्ष की शुरुआत में आपको एक या दो झटकों का सामना करना पड़ सकता है क्योंकि यह स्पष्ट हो जाएगा कि आपने पिछले साल जो कुछ किया है वह लाभदायक है या नहीं। इस साल आपको पिछले सालों से बेहतर बनाने के लिए, सक्रिय रूप से भविष्य को बढ़ावा देने के लिए , अपनी जिम्मेदारियों का निर्वाहन करने के लिए और खुद के मानदंडों पर खरा उतरने के लिए, सामान्य से थोड़ा अधिक काम करने की आवश्यकता होगी। आप कड़ी मेहनत के बारे में भावुक नहीं हो सकते हैं। इस बार मेहनत पूरा रंग लाएगी और आप खुद को भाग्यशाली महसूस करेंगे। इस साल लोगों पर अँधा विश्वास न करें।

जरूर पढ़े – वास्तविक जीवन में सफलता की कहानी – जब आप ना कहना चाहते हों, तो ना ही कहें

6कन्या (24 अगस्त – 23 सितंबर)

काम के बाद, आपको यह इंप्रेशन मिलेगा कि मंगलमय के बाद तनाव बढ़ने के बावजूद आप एक सुखद और मैत्रीपूर्ण व्यक्ति हैं। नियोक्ताओं से थोड़ा सा समर्थन के साथ, आप भविष्य के डर को जीतेंगे, और अगस्त तक आप अज्ञात में अगली कूद को साहस और आत्मविश्वास के साथ विचार करेंगे। आपका वित्तीय दृष्टिकोण, हालांकि, अनिश्चित होना चाहिए। ऐसा हो सकता है कि अक्टूबर में, आपके वित्तीय प्रयासों से अनुकूल परिणाम मिलेंगे और लाभ मिलेगा।

7तुला (24 सितंबर – 23 अक्तूबर)

आपको काम पर कुछ मुश्किल निर्णय लेने होंगे, जैसे अन्य लोगों की जिम्मेदारियों को स्वीकार करना। ऐसा करने के लिए आपको पूरी तरह से खुद पर भरोसा करना होगा और आपके फैसलों का जो भी परिणाम हो, आपको उसे पूरी तरह से स्वीकार करने के लिए तैयार रहना होगा। किसी भी कारण से, आपके द्वारा शुरू किए गए कामों को बीच में नहीं छोड़ना है। जून के महीने में की गई यात्राएं बहुत बढ़िया रहेंगी। इस महीने में आप काम के सिलसिले में अगर यात्रा करना चाहते हैं, तो अवश्य करें। यात्रा के दौरान व्यवसाय से सम्बन्धी बहुत से नए मौके और लोगों से मेल मिलाप होगा। पूरा लाभ उठाने के लिए खुद को तैयार रखें।

यदि आपका भी कोई सवाल है? हमारी वेबसाइट के प्रश्न-उत्तर भाग में जा कर अपना सवाल पूंछे। 

8वृश्चिक (24 अक्टूबर – 24 नवंबर)

पैसे के मामले में आपको इस समय के दौरान बहुत सावधान रहना होगा। कुछ भी करने से पहले अपने बजट की जांच करें और अतिरिक्त खर्चों से बचें। जल्दी में कोई भी वित्तीय निर्णय न लें क्योंकि इस साल वित्तीय नुकसान की संभावना है।

9धनु (23 नवंबर – 22 दिसंबर)

वित्तीय क्षेत्र के बारे में वर्ष के पहले भाग में चिंता बहुत ज़्यादा रहेगी, खासकर अपने खुद के किए कामों से जुड़े मुनाफों के बारे में। लेकिन जैसे ही साल आगे बढ़ेगा, आप पैसे के मामले में निश्चिन्त होते जाएंगे क्योंकि एक महत्वपूर्ण बदलाव की उम्मीद है। इसलिए, आप अपेक्षा कर सकते हैं कि वेतन में असुविधाएं, विधायी परिवर्तन और अन्य सभी तरह की वित्तीय समस्याओं का अंत हो जाएगा। धन, खर्च, निवेश, वित्तीय दस्तावेजों के बारे में विवेक की सलाह दी जाती है।

10मकर (23 दिसंबर 23 जनवरी)

काम या वित्तीय क्षेत्र में जो कुछ होता है, वह एक बात पर निर्भर करता है कि आपके औरों के साथ रिश्ते कैसे हैं और आप अपने हितों के लिए किस स्तर तक जा सकते हैं। यह बिल्कुल भी आसान काम नहीं है। मार्च और जून वित्तीय सुधार के लिए सबसे बेहतर महीने हैं, जबकि फरवरी और जुलाई में कैरियर की प्रगति के पुरे आसार हैं।

11कुंभ राशि (21 जनवरी – 20 फरवरी)

आप अगस्त में बृहस्पति के साथ मंगल ग्रह जुड़ते ही अभूतपूर्व सफलता की उम्मीद कर सकते हैं। हालांकि, सभी व्यावहारिक विवरणों का सावधानीपूर्वक ध्यान रखना आवश्यक है। समय के साथ, आपकी समग्र समृद्धि में सुधार होगा। कुल मिलाकर, वर्ष वित्तीय क्षेत्र में अच्छा है लेकिन काम और बुद्धि की आवश्यकता है।

जरूर पढ़े – प्यार निभाना इतना मुश्किल क्यों हो गया है

12मीन (21 फरवरी – 20 मार्च)

इस साल लाभ और हानि दोनों की आशंकाएं हैं। ग्रहों की स्थिति बताती है कि आपके अभिनव विचारों से कुछ वित्तीय लाभ हो सकते हैं। आप लॉटरी भी जीत सकते हैं, लेकिन अगर आप पैसे उधार लेते हैं, तो उसका खास ध्यान रखें। जनवरी-मार्च निवेश के लिए अनुकूल समय नहीं है। लेकिन इस अवधि के बाद, कुछ बहुत अच्छे विकल्प मिलेंगे और आपकी वित्तीय स्थिति मजबूत हो जाएगी।

यदि आपका भी कोई सवाल है, तो आप मुझसे पूछ सकते हैं। इसके लिए मुझे आपके जन्म के विवरण की आवश्यकता हो सकती है। कृपया हमारी वेबसाइट के प्रश्न-उत्तर भाग में जा कर अपना सवाल पूंछे।