पाचन समस्याओं को ठीक करने के लिए 8 घरेलु उपाय

214
READ BY
8 Natural Remedies For Digestive Problems
8 Natural Remedies For Digestive Problems
Photo Credit: Pexels
Read this article in English
यह लेख हिन्दी में पढ़ें।

आजकल हमारी खाने-पीने की आदतों के कारण मतली, पेट में दर्द, सूजन, कब्ज या अपच जैसी समस्याएं बहुत आम हैं। ऐसे में जहाँ एलोपैथिक, होम्योपैथिक एवं आयुर्वेदिक इलाजों की भरमार है, वहीँ पाचन समस्याओं के लिए कुछ प्राकृतिक उपचार भी उपलब्ध हैं। इस लेख के माध्यम से हम आपको पाचन समस्याओं को ठीक करने के लिए 8 घरेलु उपाय बताएंगे।

पाचन समस्याओं के कारण होने वाली तकलीफ एवं बेचैनी को अनदेखा करना आसान नहीं होता क्योंकि यह आपके मूड और मनोबल को बुरी तरह से प्रभावित करती हैं। पाचन समस्याएं अपने आप ठीक हो जाएंगी, ऐसा मानकर आपको इन्हें नजरअंदाज करने की कोशिश भी नहीं करनी चाहिए। इससे आपकी हालत ज्यादा बिगड़ सकती है। इसके साथ ही, आपको एकदम से दवाई भी नहीं लेनी चाहिए क्योंकि इससे आपकी प्रतिरक्षा प्रणाली पर असर पड़ता है। सभी स्थितिओं को ध्यान में रखते हुए, अगर आप प्राकृतिक उपचारों का इस्तेमाल करते हैं, तो ज्यादा बढ़िया रहता है। इस लेख के माध्यम से हम आपको पाचन समस्याओं को ठीक करने के लिए 8 घरेलु उपाय बताएंगे।

1गाजर का रस और पुदीना

लंबे समय तक फ्लू प्रकरण के कारण होने वाले पेट दर्द या मतली के लिए, गाजर का रस और पुदीना बहुत बढ़िया समाधान है। जहाँ गाजर के जूस का सेवन शरीर को विटामिन की महत्वपूर्ण खुराक प्रदान करता है, वहीं पुदीना पाचन असुविधा और मतली को कम करता है।

इसे बनाने के लिए आपको 4 गाजरें टुकड़ों में, 4 कप पानी और कुछ पुदीने के पत्ते लेने हैं। इन सब को उबाल लेना है।

इसे कम-से-कम 15 मिनट तक उबालें। जब गाजर पूरी तरह से नरम हो जाए, तो इस मिश्रण को ब्लेंडर इत्यादि की मदद से अच्छे से पीस कर, इसका रस बना लेना है।

इसे स्वादिष्ट बनाने के लिए आप इसमें एक चम्मच नींबू का रस और थोड़ा सा अदरक भी मिला सकते हैं।

जरूर पढ़ें – अखरोट खाने के क्या फायदे हैं

2उबले चावलों का पानी

दस्त एवं शरीर की निर्जलीकरण से रोकने के लिए, आप उबले हुए चावलों का पानी भी ले सकते हैं।

इसके लिए आप आधा कप चावलों को 6 कप पानी में 15 मिनट तक उबालें।

फिर चावलों को अच्छे से निचोड़ लें और बचे हुए तरल में कुछ शहद या चीनी मिलाकर, इसे गर्म ही पीएं।

3जली हुई टोस्ट

कब्ज या फ़ूड पोइज़निंग के कारण होने वाला पेट दर्द बहुत पीड़ाजनक होता है और यह आपको पूरा दिन बिस्तर में ही पड़ा रहने पर मजबूर कर सकता है। ऐसे में, अगर आप एक जली हुई ब्रेड टोस्ट खाते हैं, तो आपको काफी लाभ हो सकता है। ब्रेड टोस्ट का जला हुआ हिस्सा विषाक्त पदार्थों को अवशोषित करने में सहायक होता है। जली हुई टोस्ट खाने में कड़वी लग सकती है, इसलिए बेहतर रहेगा अगर आप इसमें थोड़ा शहद मिला लें।

4सेब का सिरका

सेब का सिरका ऐंठन और सूजन को कम करता है। सेब का सिरका न केवल हिचकी और गले में खराश को दूर करने में, बल्कि अपच के मामलों में भी बहुत प्रभावी हो सकता है। एक चम्मच सेब के सिरके को एक कप गर्म पानी और एक चम्मच शहद के साथ मिलाकर लेने से पेट दर्द और गैस से तुरंत राहत मिल सकती है। यह मिश्रण गैस्ट्रोओसोफेगल रिफ्लक्स के कारण होने वाली परेशानी को भी कम करता है।

5चेरी, खुबानी, किशमिश और सूखे प्लम

चेरी, खुबानी, किशमिश और सूखे प्लम कब्ज की समस्या के लिए बहुत अच्छे उपाय हैं। इन फलों को अगर आप नियमित रूप से खाएंगे, तो कब्ज एक याद बन कर रह जाएगी। इन फलों से मिलने वाली फाइबर की महत्वपूर्ण खुराक, पाचन को उत्तेजित करेगी और शरीर में विषाक्त पदार्थों के उन्मूलन को बढ़ावा देगी।

जरूर पढ़ें – हाइपोथायरायडिज्म के इलाज के लिए मददगार आहार

6साधा दही

जब आपके पेट में दर्द होता है, तो आप शायद डेयरी उत्पादों का सेवन नहीं करना चाहेंगे। लेकिन, क्योंकि दही मे प्रोबायोटिक्स होता है, तो यह पाचन संबंधी गड़बड़ी और प्रतिरक्षा प्रणाली की उत्तेजना के लिए एक बढ़िया उपाय है।

यह रोगाणुओं या बैक्टीरिया के कारण होने वाली फ़ूड पोइज़निंग के मामले में अत्यधिक प्रभावी है। ऐसे मामलों में, साधा अर्थात बिना चीनी या फ्लेवर वाला दही ही चुनें।

7जीरा

जीरा गैस और अपच को खत्म करता है। जीरे के बीज में विटामिन और खनिजों का एक उपयोगी संयोजन होता है, जो उन बैक्टीरिया के प्रसार को रोकता है जो सूजन का कारण और अपच की समस्या को बढ़ावा देते हैं।

क्या इस विषय में आपका कोई प्रश्न हैं ? हमारे विशेषज्ञ से ज़रूर पूंछे।

8सौंफ

सौंफ ऐंठन और मतली को कम करता है। अपच, पेट फूलना या पेट दर्द के मामले में, सौंफ की चाय एक त्वरित उपाय है जो पाचन को नियंत्रित करता है।

इन सभी उपचारों से आपको पाचन समस्याओं से काफी राहत मिल सकती है। अगर आपके पास भी कोई उपचार है, तो हमारे पाठकों से जरूर बांटें।

Loading...