महिला हस्तमैथुन से जुड़े 7 दिलचस्प तथ्य

1178
READ BY
Photo Credit: Bigstockphoto
Read this article in English
यह लेख हिन्दी में पढ़ें।

दुर्भाग्य से, बहुत सी महिलाओं को अक्सर उनके शरीर और कामुकता को जानने का अवसर ही नही मिलता। शायद, यही कारण है कि उनमें से ज्यादातर महिलाएं सोचती हैं कि हस्तमैथुन एक हानिकारक, अनैतिक और अभद्र प्रक्रिया है।

अच्छी खबर यह है कि आजकल, सेक्स विशेषज्ञों द्वारा कामुकता से जुड़े कई मिथकों को नष्ट कर दिया गया है। एक दिलचस्प पहलू यह है कि सेक्सोलॉजिस्ट और डॉक्टरों ने महिलाओं को हस्तमैथुन करने की सिफारिश करना शुरू कर दिया है क्योंकि इससे महिलाओं की मनोदशा में सुधार के प्रबल संकेत मिले हैं। इस लेख के माध्यम से हम आपको महिला हस्तमैथुन से जुड़े 7 दिलचस्प तथ्य बताएँगे, जिनको पढ़कर इस विषय के बारे में आपकी काफी गलतफहमियां दूर हो जाएंगी।

ज़रूर पढ़े –  फ़्लर्ट कैसे करें – फ़्लर्ट करने के नियमों के बारे में

1मूड में सुधार

विशेषज्ञों द्वारा किए गए शोध बताते हैं कि हस्तमैथुन करने वाली महिलाएं उन महिलाओं की तुलना में ज़्यादा आराम की मनोदशा का आनंद लेती हैं , जो हस्तमैथुन नहीं करती। शोध यह भी कहते है कि इसको करने वाली महिलाओं में, इसे न करने वाली महिलाओं के मुकाबले तनाव कम होता है। हस्तमैथुन करते समय एंडोर्फिन और सेरोटोनिन का उत्पादन होता है और ये दोनों न्यूरोट्रांसमीटर खुशी और तनाव-मुक्ति से जुड़े हुए हैं।

2संक्रमण रोकता है

क्या आप जानते हैं कि हस्तमैथुन योनि और मूत्र पथ के संक्रमणों को रोकता है? हस्तमैथुन गर्भाशय ग्रीवा में संचित बैक्टीरिया को निकालने में मदद करता है, जो कि संक्रमण के विकास को रोकने का एक महत्वपूर्ण कारक है। हस्तमैथुन से मिलने वाली ख़ुशी, एंटीबॉडी के उत्पादन को उत्तेजित करने के साथ-साथ, प्रतिरक्षा प्रणाली को मजबूत और संक्रामक एजेंटों की प्रतिक्रिया में भी सुधार करती है।

3बढ़िया नींद आती है

शायद आप नहीं जानते होंगे कि हस्तमैथुन करने से नींद की गुणवत्ता बढ़ जाती है अर्थात बढ़िया नींद आती है। शोध के मुताबिक, जो महिलाएं सोने से पहले हस्तमैथुन करती हैं, उनको, हस्तमैथुन न करने वाली महिलाओं से ज़्यादा गहरी, निर्बाध और बढ़िया नींद आती है। ऐसा उन हार्मोन के स्राव के कारण होता है जो शारीरिक और मानसिक विश्राम को प्रेरित करते हैं और उचित रूप से आराम करने में सक्षम बनाते हैं।

ज़रूर पढ़े –  अनचाहे गर्भ को टालने के तरीकों से जुड़ी कुछ ग़लतफ़हमिओं के बारे में

4मासिक धर्म में ऐंठन से राहत

भले ही हस्तमैथुन शारीरिक दर्द का एक चमत्कारी समाधान नहीं है, लेकिन यह अभ्यास मासिक धर्म में महसूस होने वाली ऐंठन से राहत दे सकता है। हस्तमैथुन करने से उत्पन्न होने वाली उत्तेजना एक प्राकृतिक एनाल्जेसिक के रूप में कार्य करती है, जिसकी मदद से, आप मासिक धर्म के दौरान होने वाले दर्द को दूर कर सकते हैं। इसके अलावा, क्योंकि यह हार्मोन के उत्पादन को उत्तेजित करता है, अतः हस्तमैथुन सूजन और मांसपेशियों में तनाव को भी नियंत्रित करता है।

5यौन प्रदर्शन में सुधार

महिला हस्तमैथुन के बारे में सबसे महत्वपूर्ण जानकारी यह है कि इससे यौन प्रदर्शन को बेहतर बनाने के लिए काफी मदद मिलती है। जो महिलाऐं हस्तमैथुन करती हैं, उनका यौन जीवन अधिक संतोषजनक होता है क्योंकि वह अपने शरीर को (यौन संबंधों के विषय में) बेहतर जानती हैं। तार्किक रूप से, जब आप हस्तमैथुन करते हैं, तो आप कुछ बहुत ही संवेदनशील स्थान तलाश लेते हैं, जिससे संभोग के समय आप इनका लाभ उठा सकते हैं।

इसके अलावा, हस्तमैथुन कामुक कल्पनाओं से मुक्त होने में भी सहायता देता है। इससे आप अपनी यौन इच्छा बढ़ा पाती हैं और आप में संभोग के नए-नए तरीकों की कोशिश करने के लिए उत्सुक बनी रहती है।

ज़रूर पढ़े –  अस्वीकृति से निपटना और ज़िन्दगी में आगे बढ़ना

6आपको संभोग (Orgasm) प्राप्त करने में आसानी होती है

जिन महिलाओं को संभोग (orgasm) में कठिनाई होती है, उन्हें हस्तमैथुन के दौरान शरीर के सबसे संवेदनशील क्षेत्रों की खोज करके बहुत फायदा होता है। विशेषज्ञों के अनुसार, क्लाइटोरिस में 8,000 से अधिक तंत्रिका अंत मौजूद होती हैं और जब आप इन्हें उत्तेजित करना सीख लेते हैं, तो आप एक अवर्णनीय आनंद महसूस करते हैं। बहुत सी महिलाएं यह नहीं जानती कि संभोग (orgasm) क्लाइटोरिस की उत्तेजित करके भी प्राप्त हो जाता है, इसके लिए हमेशा संभोग की ज़रूरत नहीं होती।

7कैलोरी नष्ट करने का उत्तम उपाय

अगर आप कैलोरी कैलोरी नष्ट करने के लिए एक बेहतर उपाय ढूंढ रहें हैं, तो आप जान कर हैरान हो जाएंगे कि हस्तमैथुन इस समस्या का बेहतरीन उपाय है। इस अभ्यास से आप लगभग 170 कैलोरी तक जला सकते हैं। नष्ट होने वाली कैलोरी की संख्या सत्र की लंबाई, उत्तेजना पद्धति और आनंद की तीव्रता पर निर्भर करती है।

क्या आपके पास भी कोई कहानी है? कृपया हमें लिख भेंजे।

इस लेख में दी गई महिला हस्तमैथुन सम्बन्धी 7 जानकारियों पर विचार करने से डरें नहीं। एक महिला के रूप में, आपके पास अपने शरीर को जानने का अधिकार है और आप जब चाहें इस प्रक्रिया का आनंद लें।

Loading...