आपको उन लोगों को क्यों माफ कर देना चाहिए जो आपको चोट पहुंचाते रहते हैं

जो आपको चोट पहुंचाए, उसे माफ कर दें। इसलिए नहीं कि उस इंसान के लिए माफी जरूरी है, बल्कि इसलिए क्योंकि आपके लिए मन की शांति जरूरी है।

READ BY
Why You Should Forgive People
Why You Should Forgive People
Photo Credit: Bigstockphoto
Read this article in English
यह लेख हिन्दी में पढ़ें।
Sukhdeep Singh

Sukhdeep Singh

Write Something To Right Something

Passionate about playing with words. Sukhdeep is a Post Graduate in Finance. Besides penning down ideas, he is an expert online marketing consultant and a speaker.

जब कोई आपका अपना ही आपसे गलत करता है, तो आपका अंदर से टूट जाना स्वाभाविक है। आप सोचने लगते हैं कि आपको उस इंसान पर भरोसा करना ही नहीं चाहिए था। आपको लगने लगता है कि वह इंसान आपके विश्वास और प्यार के लायक था ही नहीं। आप मन-ही-मन यह ठान लेते हैं कि आप उसे कभी माफ नहीं करेंगे। लेकिन, क्या आप जानते हैं कि बदले की भावना से अच्छा है, उस इंसान को माफ कर देना? मैं ऐसा इसलिए नहीं कह रहा हूँ कि माफ करने से आप महान बन जाएंगे, बल्कि इसलिए कह रहा हूँ क्योंकि माफ करने में आपका ही फायदा है। इस लेख में मैं आपको बताऊंगा कि आपको लोगों को क्यों माफ कर देना चाहिए और इससे आपको क्या फायदा होगा।

जरूर पढ़े – अस्वीकृति से निपटना और ज़िन्दगी में आगे बढ़ना

माफ करने के फायदे

आप अन्य जरूरी चीजों पर ध्यान दे पाते हैं

जब आप किसी ऐसे इंसान को माफ करते हैं, जिसने आपका बहुत दिल दुखाया हो, तो आपको सबसे बड़ा फायदा यह होता है कि आपका मन शांत हो जाता है और आपके अंदर से उस इंसान के प्रति सभी नकारात्मक विचार खत्म हो जाते हैं। ऐसा होने पर, आप अन्य जरूरी चीजों पर ध्यान केंद्रित कर पाते हैं।

आप हमेशा के लिए उस आदमी को भुलाकर आगे बढ़ जाते हैं

किसी को माफ करने का दूसरा बड़ा फायदा यह होता है कि आपको उस इंसान से एक सबक मिल जाता है और आप भूलकर भी उस इंसान से कोई सम्बन्ध नहीं रखते। एक ही इंसान को बार-बार माफ करके आप बेवकूफ दिखना नहीं चाहते।

ईर्ष्या एवं गुस्से की भावना से बचे रहते हैं

किसी को माफ करने का मतलब यह नहीं कि आपने उस इंसान की गलती को नजरअंदाज कर दिया या आपका उस इंसान पर फिर से विश्वास बन गया। बल्कि आप उसे इसलिए माफ करते हैं क्योंकि ऐसे करने से आपको अपनी ज़िन्दगी वापिस मिल जाती है

आप हर समय उसी इंसान के बारे में सोच-सोच कर परेशान नहीं रह सकते। आप नहीं चाहेंगे कि किसी एक इंसान के प्रति यह ईर्ष्या भावना आपको जीवन में आगे बढ़ने से रोकती रहे। न ही आप बदले की भावना में अपनी ऊर्जा को व्यर्थ करना चाहेंगे। तो, बेहतर है कि आप उसे माफ करके आपने जीवन में आगे बढ़ जाएं

जरूर पढ़े – उम्मीदें रखना बंद करे – कैसे दुसरो से कम उम्मीदें रखे

कुछ जख्म दुसरो से ज्यादा गहरे होते हैं। ध्यान रखें कि माफ करना ही आपका अंतिम लक्ष्य होना चाहिए, फिर चाहे इसके लिए आपको कुछ समय इंतज़ार ही क्यों न करना पड़े। वास्तव में, यह एक दीर्घकालिक प्रक्रिया है, खासकर उन मामलों में जहाँ आपने किसी करीबी को माफ करना होता है।

कुछ मामलों में, आपको लगता है कि आप उस इंसान को कभी माफ कर ही नहीं पाएंगे और ऐसा लगना पूरी तरह से सामान्यभी है। लेकिन, आपको माफ करने के विचार को छोड़ना नहीं है। हमेशा ध्यान में रखें कि भले ही थोड़ा समय लग जाए, पर उस दोषी को माफ करके ही आपके मन को शांति मिलेगी।

माफी के प्रकार

माफी दो प्रकार की होती है।

  1. एक माफी वह होती है जिसमें आप किसी को माफ करते हैं और दोषी को दूसरा मौका देते हैं।
  2. दूसरे प्रकार की माफी वह होती है, जिसमे आप माफ करने के बाद उस इंसान को हमेशा के लिए छोड़ देते हैं और जीवन के सफर में अकेले चल पड़ते हैं।
माफ करने के लिए क्या करें

माफी के लिए एक कदम पीछे हट जाएं

जब किसी को माफ करना मुश्किल लग रहा हो, तो बस थोड़ी देर के लिए कुछ कदम पीछे हट जाए। उस व्यक्ति से कोई बातचीत न करें जिसने आपको चोट पहुंचाई हो। एक कदम पीछे हटने से आपको कई फायदे होंगे जैसे कि

  1. आपका मन शांत हो जाएगा।
  2. बदले की भावना ठंडी पड़ जाएगी।
  3. उस घटना को समझने के लिए आपको खुला समय भी मिल जाएगा।

इससे आप आसानी से यह निर्णय कर पाएंगे कि क्या आपको उस इंसान को छोड़कर अकेले आगे बढ़ना है या उसे माफ करके एवं उसे एक और मौका देकर, उसके साथ ही रहना है?

माफ करने के लिए अपना अतीत भुला दें

किसी को माफ करने के लिए आपको खुद का अतीत भुलाना बहुत जरूरी है। जब तक आप अपने दुखद अतीत को पकड़ें रखेंगे, आपका मन शांत नहीं होगा। कड़वाहट, भय, विश्वास या क्रोध जैसी जहरीली भावनाओं से खुद को दूर रखें। अपने दोषियों को क्षमा करना सीखें क्योंकि उनसे नफरत आपको उनकी गलतियां याद दिलाती रहेंगी और आप आगे नहीं बढ़ पाएंगे। खुद से पूछें कि क्या आप एक ही चीज पर अटके रहना चाहते हैं या आगे बढ़ना चाहते हैं?

क्या इस विषय में आपका कोई प्रश्न हैं ? हमारे विशेषज्ञ से ज़रूर पूंछे।

जब तक आप किसी को माफ नहीं करते, आप खुद की ताकतों को पहचान ही नहीं पाते। किसी ऐसे व्यक्ति को माफ करना, जिसने कभी अपनी गलती मानना सीखा ही न हो, ज़िन्दगी में तरक्की के नए रास्ते खोल सकता है। पर शर्त यह है कि आप उसे माफ करके आगे बढ़ जाए।

Loading...