हाइपोथायरायडिज्म के इलाज के लिए मददगार आहार

97
READ BY
Hypothyroidism – Home Remedies for Hypothyroidism
Hypothyroidism – Home Remedies for Hypothyroidism
Photo Credit: Pexels
Read this article in English
यह लेख हिन्दी में पढ़ें।

हाइपोथायरायडिज्म खराब स्वास्थ्य का एक मुख्य कारण है क्योंकि इसकी वजह आपके शरीर के कामकाज करने के तरीके पर काफी फर्क पड़ता है। यदि आपको बहुत ज्यादा नींद आती है अर्थात आप हमेशा सोते ही रहते हैं या आप जरूरत से ज्यादा मोटे होते जा रहे हैं, तो आप निश्चित रूप से थायरॉयड से ग्रस्त हैं।

इस समस्या के अन्य कई कारण हैं जैसे शुष्क त्वचा, धीमा चयापचय, डिप्रेशन, ध्यान केंद्रित करने में असमर्थता और खराब मूड इत्यादि। हालांकि हाइपोथायरायडिज्म के लिए मेडिकल उपचार उपलब्ध हैं, लेकिन अगर आप चाहें, तो अपने जीवन में छोटे-छोटे बदलाव करके भी इस समस्या से काफी हद छुटकारा पा सकते हैं। इस लेख में हम हाइपोथायरायडिज्म के इलाज के लिए मददगार आहारों के बारे में बात करेंगे, जिनसे आपको इस समस्या के इलाज में काफी मदद मिलेगी।

1सार्डिन

Hypothyroidism – Home Remedies for Hypothyroidism

हाइपोथायरायडिज्म का एक लक्षण सूजन है। सार्डिन, ओमेगा-3 फैटी एसिड से संतृप्त होते हैं, जो हाइपोथायरायडिज्म से जुड़ी किसी भी सूजन को काफी कम कर सकते हैं। सार्डिन, हैशिमोटो की बीमारी से लड़ने में काफी मदद करता है। सार्डिन खाने में ज्यादा स्वादिष्ट नहीं हैं, लेकिन हाइपोथायरायडिज्म की समस्या से छुटकारा पाने के लिए आप इसे अपनी आहार शैली में जोड़ सकते हैं।

2विटामिन ए से भरपूर खाद्य पदार्थ

Hypothyroidism – Home Remedies for Hypothyroidism

हाल ही में हुए अध्ययनों में पाया गया है कि रक्त में थायराइड उत्तेजक हार्मोन (टीएसएच) की एक बड़ी मात्रा हाइपोथायरायडिज्म से जुड़ी है। विटामिन ए, एक प्राकृतिक पूरक है जो आपको रक्त में टीएसएच की मात्रा को कम करने में मदद कर सकता है। विटामिन ए आसानी से वसा को नष्ट कर सकता है, जिससे शरीर के चयापचय की सकारात्मक प्रतिक्रिया हो सकती है। आप विटामिन ए गाजर, पालक और ब्रोकोली जैसे खाद्य पदार्थों से पा सकते हैं।

जरूर पढ़ें – अखरोट खाने के क्या फायदे हैं

3विटामिन डी से भरपूर खाद्य पदार्थ

Hypothyroidism – Home Remedies for Hypothyroidism

जिन लोगों में विटामिन डी की कमी होती है, उन्हें भी हाइपोथायरायडिज्म या हैशिमोटो की बीमारी से ग्रस्त पाया जाता है। विटामिन डी की खपत बढ़ाने से थायरॉइड की समस्या के इलाज में काफी मदद मिल सकती है। यदि आप एक ऐसे क्षेत्र में रहते हैं, जहां कुछ विशेष मौसमों में धूप काफी कम होती है, तो आपके शरीर में विटामिन डी का स्तर गिरना तय है।

जरूर पढ़ें – विटामिन बी 12 की कमी के 6 प्रभाव और उनके लक्षण

जैसा कि आप जानते हैं कि विटामिन डी हमारे सामान्य स्वास्थ्य के लिए सबसे महत्वपूर्ण पूरक है। इसलिए, अगर आप हाइपोथायरायडिज्म से ग्रस्त हैं, तो उन खाद्य पदार्थों को जरूर खाएं, जिनसे आपको विटामिन डी मिलता है।

4जिंक युक्त खाद्य पदार्थ

Hypothyroidism – Home Remedies for Hypothyroidism

क्या आप जानते हैं कि 25 मिलीग्राम जिंक, हाइपोथायरायडिज्म के जोखिम को कम करने में कितनी महत्वपूर्ण भूमिका निभा सकता है? जिंक हमारे सामान्य स्वास्थ्य के लिए कई महत्वपूर्ण खनिजों में से एक है।

अनेकों शोध इस बात की पुष्टि करते हैं कि शरीर में जिंक की कमी या निम्न स्तर हाइपोथायरायडिज्म को बढ़ावा देता है। इस कमी से बचने के लिए आपको जिंक युक्त खाद्य पदार्थ जैसे एवोकाडो, बादाम इत्यादि खाने चाहिए।

5कद्दू के बीज

Hypothyroidism – Home Remedies for Hypothyroidism

कद्दू के बीजों में जिंक की एक अच्छी मात्रा होती है। आसान शब्दों में कहा जाए, तो कद्दू के बीज थायराइड के लिए एक उत्कृष्ट विकल्प हैं। अगर आपको यह बीज कच्चे खाने पसंद नहीं है, तो आप इन्हें सेंक कर स्नैक्स की तरह भी खा सकते हैं। इनके अलावा, सूरजमुखी के बीज में भी जिंक की अच्छी मात्रा पाई जाती है।

6सेलेनियम से समृद्ध खाद्य पदार्थ

Hypothyroidism – Home Remedies for Hypothyroidism

हाल के अध्ययनों से पता चलता है कि जब किसी व्यक्ति का सेलेनियम स्तर न्यूनतम हो जाता है, तो उसमें हाइपोथायरायडिज्म का खतरा बढ़ जाता है। ऐसे में, सेलेनियम से समृद्ध खाद्य पदार्थ हाइपोथायरायडिज्म का एक अच्छा इलाज माना जाता है। सेलेनियम की अतिरिक्त खुराक के लिए, आप टर्की, चिकन, अंडे और टूना मछली इत्यादि खा सकते हैं।

जरूर पढ़े –  6 ऐसी गलतियाँ जिनके कारण आपका वजन कम नहीं होता

7सेब

Hypothyroidism – Home Remedies for Hypothyroidism

हाइपोथायरायडिज्म का एक प्रमुख कारण रक्त में पारा जैसी भारी धातुओं का जमा होना है। ऐसी समस्या के लिए सेब एक बहुत बढ़िया उपाय है। सेब में पेक्टिन नामक एक विशेष फाइबर होता है, जो न केवल इन खतरनाक धातुओं से लड़ने में मदद करता है, बल्कि इन्हें लगभग 75% तक कम भी करता है। यदि आप सेब खाते हैं, तो सेब के छिलके को न उतारे क्योंकि छिलके से ही आपको वह सब मिलेगा, जो हाइपोथायरायडिज्म से लड़ने में मदद करता है।

क्या इस विषय में आपका कोई प्रश्न हैं ? हमारे विशेषज्ञ से ज़रूर पूंछे।

8दही

Hypothyroidism – Home Remedies for Hypothyroidism

केवल एक कप दही आपको विटामिन डी की कमी से लड़ने में मदद कर सकता है और आपके थायरॉयड को स्वस्थ रखने में मदद कर सकता है। अगर आप मांसाहारी हैं, तो सूरज की रोशनी के अलावा, आप शरीर में विटामिन डी के स्तर को बढ़ाने के लिए सूअर का मांस और सैलमन मछली भी खा सकते हैं।

उम्मीद करते हैं कि यह कुछ घरेलु उपचार आपकी समस्या के समाधान में आपके काम आएँगे। फिर भी, हमारी सलाह है कि कुछ भी करने से पहले अपने डॉक्टर से सलाह जरूर कर लें। दी गई जानकारी को मेडिकल सलाह नहीं माना जाना चाहिए।

Loading...