ऑयली त्वचा की देखभाल कैसे करें

चेहरे छुपाओ मत। दुनिया को देखने दो।

130
READ BY
How do I care for oily skin
How do I care for oily skin
Photo Credit: Pexels
Read this article in English
यह लेख हिन्दी में पढ़ें।

इस बात में कोई हैरानी नहीं है कि हर त्वचा वसा पैदा करती है और और यही वसा त्वचा को नमी प्रदान करता है। लेकिन कुछ लोगों में यह ग्रंथियां बहुत अधिक वसा उत्पन्न करती हैं, जिसके परिणामस्वरूप उनकी त्वचा ऑयली लगने लगती है और तेल उनके चेहरे पर चमकने लगता है। इस लेख में मैं आपको बताऊंगी कि ऑयली त्वचा की देखभाल कैसे करें

1ऑयली त्वचा का विकास

ऑयली त्वचा, सिर्फ सुनने में ही नहीं, बल्कि देखने में भी बहुत भद्दी लगती है। चिकनी त्वचा के कारण, ऊपरी त्वचा की परत मोटी हो जाती है, जिससे त्वचा के ऊपरी छिद्र और चौड़े हो जाते हैं।

इस वजह से स्नेहक ग्रंथियां अति सक्रिय हो जाती हैं और सामान्य या सूखी त्वचा की तुलना में अधिक वसा उत्पन्न करती हैं।

जरुर पढ़ें – वैक्सिंग या शेविंग के बाद होने वाली जलन से बचने के लिए 9 प्राकृतिक उपचार

परिणामस्वरूप आपकी त्वचा चमकदार और बहुत ऑयली हो जाती है। इसी कारण, त्वचा पर काले धब्बे और मुंहासें होने लगते हैं।

2सफाई

जिन लोगों की त्वचा ऑयली होती है, उनकी त्वचा ऑयली न लगे, इसलिए वह अपनी त्वचा को बार-बार धोते हैं। इससे उनको लाभ न होकर नुकसान होने लगता है और उनकी त्वचा ज्यादा ऑयली होने लगती है।

इसलिए अगर आपकी त्वचा ऑयली है, तो इसे बार-बार धोने से अच्छा है कि दिन में सिर्फ दो बार ही धोया जाए। ध्यान रखें, आपको किसी ऐसे साबुन या लोशन का उपयोग नहीं करना है, जो आपकी त्वचा को रुखा कर दे। चेहरे धोने के लिए, कम रसायनों वाले उत्पादों, pH-न्यूट्रल वाशिंग क्रीम और गुनगुने पानी का ही इस्तेमाल करें।

सुनिश्चित करें, चेहरा धोते समय आपको अपनी त्वचा को बहुत कठोरता से नहीं धोना है क्योंकि इससे आपकी त्वचा छील सकती है। प्रत्येक सफाई के बाद, किसी ऐसे टॉनिक का उपयोग करें, जो सेबम उत्पादन को नियंत्रित करता है।

3देखभाल

ऑयली त्वचा के लिए एक अच्छे मॉइस्चराइज़र की जरूरत होती है। यह सुनिश्चित करें कि आप किसी ऐसी क्रीम का उपयोग कर रहें हों, जिसमें कोई तेल न हो और साथ ही, वह मॉइस्चराइज़र त्वचा की ऊपरी परत पर बने छिद्रों के खिलाफ सक्रिय रूप से काम करे।

जरुर पढ़ें – मजबूत, लंबे और काले बालों के लिए क्या किया जाए

चाय के पेड़ का तेल, मुंहासों और ब्लैकहेड के खिलाफ एक चमत्कारी उपाय है। त्वचा की देखभाल के लिए आप इस तेल की कुछ बूंदें अपने मॉइस्चराइज़र इत्यादि में डालकर चेहरे पर लगा सकते हैं। इससे आपको ऑयली त्वचा से भी राहत मिलेगी और साथ ही त्वचा का रंग भी सुधर जाएगा।

4मेकअप

जब आपकी त्वचा ऑयली होती है, तो आपके द्वारा लगाया गया मेकअप भी बहुत जल्दी उतर जाता है। इसलिए, जब आप कोई मेकअप का सामान खरीद रही हों, तो इस बात का ध्यान रखें की उसमें अलग से तेल न हो। ब्लोटिंग पेपर महंगे-महंगे ऑयली प्रोडक्ट्स से कई गुना बेहतर है। यह ऑयली त्वचा के लिए एक बहुत ही उत्तम उपाय है। यह आपकी त्वचा से सारा तेल सोख लेते हैं और आपकी त्वचा की ऊपरी परत पर तेल आने ही नहीं देते।

क्या इस विषय में आपका कोई प्रश्न हैं ? हमारे विशेषज्ञ से ज़रूर पूंछे।

भले ही, इन सब तरीकों से त्वचा पर से तेल पूरी तरह खत्म नहीं होता, लेकिन फिर भी ऑयली त्वचा से काफी हद तक छुटकारा जरूर मिल जाता है। सबसे बढ़िया बात यह है कि आपको त्वचा पर चमक रहे तेल को छुपाने के लिए, मेकअप की एक और परत नहीं लगानी पड़ती और न ही कोई महंगा सामान खरीदना पड़ता है।

ऑयली त्वचा से छुटकारा पाने के लिए क्या आपके पास भी कोई उपाय है? अगर है, तो हमसे जरूर साँझा करें।

Loading...