जिम में कसरत से पहले और बाद में क्या करना चाहिए

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आजकल आप कहीं भी जाएं, हर जगह आपको कुछ गिनी-चुनी चीजों जैसे कि जिम, घर या प्लाट, सस्ती दरों पर लोन, सोने-चांदी की आभूषण या स्मार्ट स्कूल इत्यादि के ही इश्तेहार नजर आएँगे। जहाँ एक तरफ औरतें दीवानी हैं पतली कमर की, वही मर्द दीवाने हैं, फुले हुए सीनों और सिक्स-पैक्स के। यकीन मानिए, बहुत से लोगों के लिए जिम के लिए इस पागलपन की वजह सेहत से प्यार नहीं, बल्कि लोगों में खुद को दूसरों से बेहतर दिखाना है।

बहरहाल, हम सेहत के लिए इस दीवानेपन को गलत नहीं कह सकते। चाहे किसी को दिखाने के लिए ही सही, अच्छा शरीर चाहने वाले, कम-से-कम फिट तो रहते हैं। जिम में बेहतर शरीर कैसे पाया जा सकता है, इस विषय में अनगिनत लेख आपको मिल जाएंगे। लेकिन, आप हर लेख पर भरोसा नहीं कर सकते। ऐसे में, अगर आप चाहते है कि आपको जिम में बिताए हर मिनट का पूरा मूल्य मिले, तो आपको कुछ चीजों का खास रूप से ध्यान रखना चाहिए।

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जिम में कसरत से पहले आपको कितना पानी पीना चाहिए

बहुत लोगों का मानना है कि जिम में कसरत से पहले आपको कई लीटर पानी पीना चाहिए। इसमें कोई शक नहीं है कि कसरत के समय आपका पूरी तरह से हाइड्रेटेड होना बहुत जरूरी है। लेकिन, कसरत के दौरान जरूरत से ज्यादा पानी पीने से आपको मतली और ऐंठन जैसे परेशानियों का सामना करना पड़ सकता है।

विशेषज्ञों के मुताबिक, आपको कसरत शुरू करने के एक से दो घंटे पहले 15 से 20 औंस पानी पीना चाहिए। इसके अलावा, अभ्यास शुरू करने से ठीक 15 मिनट पहले तकरीबन 8 से 10 औंस और अभ्यास के दौरान हर 15 मिनट बाद, लगभग 10 औंस पानी पीना चाहिए।

यदि आपको आमतौर पर अधिक पसीना आता है, तो आपको अधिक पीना चाहिए। ऐसा करने का कारण यह है कि कसरत करने से नष्ट हुए हर पाउंड को द्रव से प्रतिस्थापित करना होता है।

जिम में कसरत से पहले आपको कितना भोजन लेना चाहिए

इस विषय में पहले ही कई चर्चाएं हो रही है कि जिम में कसरत से पहले कितना भोजन खाना चाहिए। कुछ लोगों का कहना है कि खाली पेट कसरत करने से ज्यादा चर्बी नष्ट होती है।

लेकिन, क्या आपको लगता है कि बिना ईंधन के कोई गाड़ी स्टार्ट हो सकती है? मेरे हिसाब में तो ऐसा नहीं हो सकता।
हमें खाने और कसरत के पीछे के विज्ञान को समझने की जरूरत है। सीधी सी बात है, अगर कसरत से पहले आप बहुत ज्यादा खा लेंगे, तो आपके शरीर का अधिकतम खून उस खाने को पचाने में व्यस्त हो जाएगा और आपकी मांसपेशियों तक नहीं पहुंचेगा।

हम जानते हैं कि रक्त हमारे शरीर की ऑक्सीजन वितरण प्रणाली है और इस प्रकार, विचलन के बाद, आपको अपनी मांसपेशियों के लिए कम ऑक्सीजन उपलब्ध होगी। इसलिए, अभ्यास से पहले बहुत ज्यादा खाना अच्छा नहीं है। लेकिन इसका मतलब यह नहीं है कि आपको कसरत से पहले कुछ भी नहीं खाना चाहिए। विषेशज्ञों के मुताबिक, आपको सेब, सूखे मेवे इत्यादि खाने चाहिए क्योंकि एक तो यह पचाने में आसान होते हैं और दूसरा, इनसे आपके शरीर को आवश्यक ऊर्जा मिलती है।

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जिम में कसरत से पहले आपको कितनी नींद लेना जरूरी है

“जल्दी सोना और जल्दी उठना आपको स्वस्थ, अमीर और बुद्धिमान बनाता है।” यह बचपन में दोहराई गई एक कविता ही नहीं, बल्कि एक बेहतरीन जीवन जीने का रहस्य भी है। फिट रहना प्रतिबद्धता मांगता है, लेकिन इसके लिए आपको अपने स्वास्थ्य का बलिदान नहीं देना है। आपको, आराम और अभ्यास दोनों में संतुलन बनाकर रखने की जरूरत है।

नींद की कमी के कारण आप न तो कसरत पर फोकस कर पाएंगे और न ही चर्बी नष्ट करने पर। अनुत्पादक कसरत सत्र, अनुचित प्रतिरक्षा प्रणाली, ऊतक मरम्मत के साथ समस्याएं, और विकास संबंधी समस्याएं, नींद की कमी के कारण ही पैदा होती हैं।

राज की बात यह है कि नींद की कमी हार्मोनस में तनाव पैदा करती है। इसका मतलब है कि जिम में आपने जो कुछ भी किया है वह बेकार में किया।

जिम में कसरत से पहले कॉफ़ी पीना ठीक है या नहीं

क्या कसरत से पहले और बाद में एक या दो कप कॉफी पीना उचित है? जिम से जुड़े बहुत से लोग यह सवाल अक्सर पूछते हैं। कसरत शुरू करने से 90 मिनट पहले कॉफी का एक कप पीना अच्छा होता है; यह ऊर्जा उत्पादन को प्रोत्साहित करके आपको चर्बी जलाने में मदद करता है और आप कसरत भी बेहतर तरीके से कर पाते हैं।

कसरत के बाद, आपको कसरत में नष्ट किए पाउंड की वसूली के लिए भोजन की आवश्यकता होती है। ऐसे में, आपको कॉफी नहीं पीनी चाहिए क्योंकि आपकी मांसपेशियां कसरत के बाद बनती हैं, कसरत के दौरान नहीं।

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कसरत से पहले एक लक्ष्य स्थापित करना कितना महत्वपूर्ण है?

लक्ष्य के बिना किए गए किसी भी काम से कामयाबी की उम्मीद रखना बेकार होता है। यह बात कसरत के मामले भी लागू होती है। इसलिए अभ्यास शुरू करने से पहले, आपको एक योजना अवश्य बना लेनी चाहिए।

आपकी प्राथमिकता क्या है और आप किस लक्ष्य के लिए पसीना बहा रहें हैं? अगर आप वास्तव में वजन कम करना चाहते हैं; तो पहले यह तय कर ले कि कौन से व्यायाम आपको इस लक्ष्य में मदद कर सकते हैं।

अगर आप मैराथन जीतना चाहते हैं, तो आपको अभ्यास भी उसी हिसाब का करना पड़ेगा। आपके लक्ष्य के अलावा दूसरी सबसे महत्वपूर्ण बात है आपका प्रेरणा स्तर। इसे कभी भी कम न होने दें।

क्या इस विषय में आपका कोई प्रश्न हैं ? हमारे विशेषज्ञ से ज़रूर पूंछे।

कसरत से पहले शरीर को वार्मअप करना कितना महत्वपूर्ण है?

किसी भी तरह के कसरत करने से पहले हमें अपने शरीर को वार्मअप करना नहीं भूलना चाहिए। अपने फिटनेस ट्रेनर से खुद के लिए एक वार्मअप अनुसूची बनवाएं क्योंकि एक विशेषज्ञ द्वारा बनाई गई सारणी के हिसाब से किया गया वार्मअप न केवल मांसपेशियों में तापमान बढ़ाने में मदद करेगा, बल्कि आपकी मांसपेशियों को अधिकतम स्तर तक काम करने की क्षमता भी प्रदान करेगा।

जिम में किसी भी मशीन पर कसरत शुरू करने से पहले, आप एक ट्रेडमिल या स्थिर बाइक से अपना अभ्यास शुरू करें।

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