महिलाओं को असुरक्षित सेक्स के बाद क्या करना चाहिए

1728
READ BY
Photo Credit: camelcitydispatch.com
Read this article in English
यह लेख हिन्दी में पढ़ें।

“मैंने हाल ही में अपने साथी से असुरक्षित यौन संबंध स्थापित किए थे। मुझे क्या करना चाहिए? ” यह एक ऐसा प्रश्न है, जो हमारे विशेषज्ञों के अनुसार उनसे अक्सर पूछे जाने वाले प्रश्नों में से एक है।

बहुत से महिलाएं हमसे अक्सर पूछती हैं कि अगर वह ओवुलेशन से दो दिन पहले यौन संबंध बनाती है, तो क्या वह गर्भवती हो सकती हैं? इसके अलावा, बहुत से लोग हमारे विशेषज्ञों से असुरक्षित यौन संबंधों और परीक्षणों के बाद होने वाले संक्रमणों के बारे में पूछते हैं। इस लेख में, हम ऐसे ही कुछ प्रश्नों से निपटेंगे और आपको बताएँगे कि महिलाओं को असुरक्षित सेक्स के बाद क्या करना चाहिए।

ज़रूर पढ़ें – अनचाहे गर्भ को टालने के तरीकों से जुड़ी कुछ ग़लतफ़हमिओं के बारे में

लेख की शुरुआत, मैं इसी बात से करना चाहूँगा कि आपको अपनी सुरक्षा से किसी प्रकार का समझौता नहीं करना चाहिए। काम-वासना के कुछ पलों के हाथों मजबूर होकर आपको अपना जीवन जोखिम में नहीं डालना चाहिए। लेकिन अगर आपसे जाने-अनजाने में यह गलती हो चुकी है, तो ऐसे में आपके पास यही उपाय शेष रह जाते हैं।

तत्काल उपाय

असुरक्षित यौन संबंध के बाद आपको तुरंत पेशाब करना चाहिए

असुरक्षित यौन संबंध के बाद एक सेकंड की देरी किए बिना आपको सबसे पहले पेशाब करना चाहिए। यह बहुत ही हास्यप्रद लग सकता है, लेकिन आपका ऐसा करना आपको मूत्र संक्रमण से बचाता है। आप यह जानकर चौंक जाएंगे कि मूत्र संक्रमण के 80% मामलों के लिए असुरक्षित यौन संबंध ही जिम्मेदार होता है।

I-Pill आपातकालीन गर्भनिरोधक गोली

यह गोली भारतीय बाजार में सबसे लोकप्रिय गोलियों में से एक है। संभोग के दौरान कंडोम के खुद से उतर जाने या फट जाने से आप गर्भवती हो सकती हैं। ऐसी परिस्थिति में, I-Pill जैसी आपातकालीन गर्भनिरोधक गोली लेने में आपको देर नहीं करनी चाहिए।

विशेषज्ञों के अनुसार, यदि आप 12 घंटों के भीतर इस दवा को ले लेते हैं, तो इसके परिणाम ज्यादा बेहतर होते हैं।

ध्यान रखें, असुरक्षित यौन संबंध के 72 घंटे गुजरने के बाद इस गोली को लेने का कोई फायदा नहीं है। I-Pill की सफलता 80-90% इस बात पर निर्भर करती है कि आप असुरक्षित यौन संबंध के बाद कितनी जल्दी इसे लेते हैं।

जरूर पढ़ें – बड़ी उम्र की महिला के साथ बैडरूम में हावी कैसे हों

I-PILL के अलावा अनवांटेड 72, प्रीवेंटोल, ट्रस्टन 2, नेक्स्टटाइम पिल्ल, सीएलआर 72, टीपीआईएल, नो-विल पिल जैसे कुछ अन्य विकल्प भी बाजार में उपलब्ध हैं। इनके बारे में आप किसी लोकल केमिस्ट से पूछ सकते हैं। यहाँ मैं आपको बता दूँ कि इन दवाओं का सेवन करने से पहले किसी विशेषज्ञ की सलाह जरूर लें क्योंकि सेवन में गलती होने पर परिणाम खतरनाक हो सकते हैं।

एचआईवी संक्रमण का जोखिम

यदि आपने किसी पेशेवर से या अपने नियमित साथी के अलावा किसी अन्य व्यक्ति के साथ असुरक्षित यौन संबंध बनाए हैं, तो आपको ऐसा करने के बाद स्त्री रोग विशेषज्ञ (gynecologist) से तुरंत मिलने की सलाह दी जाती है। एचआईवी संक्रमण का कोई भी लक्षण पाए जाने पर, स्त्री रोग विशेषज्ञ (gynecologist) आपको 28 दिनों के उपचार की सलाह देगी। यह उपचार आपके शरीर में वायरस के विकास को रोकने में मदद करता है।

मुझे पता है, असुरक्षित यौन संबंध के बाद एक स्त्री रोग विशेषज्ञ से मिलना थोड़ा असहज होता है। इसी झिझक के कारण बहुत सी महिलाएं आगे चलकर किसी न किसी गंभीर समस्या का शिकार हो जाती है। मेरा मानना है कि आखिरी पल तक इंतजार करने की बजाय, जितनी जल्दी हो सके आपको स्त्री रोग विशेषज्ञ से मिल लेना चाहिए। आपको यह समझना चाहिए कि आपके लिए सबसे मूल्यवान चीज आपका जीवन है। यहां कुछ संकेत दिए गए हैं जिन्हें आपको अन-देखा नहीं करना चाहिए –

  1. सामान्य से अधिक मात्रा में योनि रिसाव।
  2. द्रव का सफेद या रंगहीन से पीले या हरे रंग में बदलना।
  3. एक तेज गंध की उपस्थिति।

जरूर पढ़ें –  वैवाहिक जीवन को खुशहाल बनाए रखने में सेक्स क्या भूमिका निभाता है?

मेडिकल टेस्ट - दो सप्ताह के बाद

अब, हम उन परीक्षणों के बारे में बात करते हैं, जो आपको असुरक्षित यौन संबंध के दो सप्ताह बाद हर हालत में करवाने चाहिए।

रक्त परीक्षण अर्थात ब्लड टेस्ट

हालांकि बहुत से ऐसे टेस्ट है जो मासिक धर्म में एक सप्ताह की देरी होने पर आपके गर्भवती होने की पुष्टि कर सकते हैं। लेकिन, रक्त परीक्षण सबसे विश्वसनीय और तेज़ तरीका है। इसलिए आपको ब्लड टेस्ट करवा लेना चाहिए।

हरपीज

असुरक्षित यौन संबंध के किसी भी प्रकरण के 10 दिन के बाद आपको डॉक्टर से जरूर मिलना चाहिए। ऐसा करने के पीछे प्रमुख कारण हर्पस संक्रमण की पुष्टि होता है।

एस.टी.डी

यौन संक्रमित बीमारियों के मामले में आपको कई टेस्टों की आवश्यकता हो सकती है क्योंकि उनमें से कई संक्रमण ऐसा भी होते हैं जिनके कोई खास संकेत दिखाई नहीं पड़ते, उदाहरण के लिए, सूजाक (गोनोरिया) और क्लैमिडिया।

जरूर पढ़े – महिला साथी को बिस्तर में कैसे खुश किया जाता है

साथ ही, आपको बताना चाहूँगा कि असुरक्षित यौन संबंध आपकी प्रजनन प्रणाली तक को भी गंभीर रूप से नुकसान पहुंचा सकता है।

अंत में, मैं कहूँगा कि असुरक्षित यौन संबंध कुछ पलों के लिए आपको बेहिसाब खुशी दे सकते हैं, लेकिन दुर्भाग्यवश अगर आप किसी संक्रमण का शिकार हो जाते हैं, तो आपको जीवन-भर पछताना पड़ता है।

इसलिए, कुछ पलों की खुशी चुनने से पहले, उससे जुड़ी स्वास्थ्य समस्याओं को नज़रअंदाज़ न करें।

Loading...