फैशन के नुकसान – 5 ऐसे फैशन जो आपकी सेहत से खिलवाड़ कर रहें हैं

435
READ BY
5 Dangerous Clothing And Accessories For Your Health
5 Dangerous Clothing And Accessories For Your Health
Photo Credit: Pixabay
Read this article in English
यह लेख हिन्दी में पढ़ें।

क्या आप जानते हैं कि कुछ फैशन आपकी सेहत के लिए बहुत हानिकारक होते हैं? इस लेख के माध्यम से मैं 5 ऐसे फैशनों के बारे में बात करूंगी जो आपकी सेहत से खिलवाड़ कर रहें हैं।

हाल ही में हुए एक शोध से इस बात का खुलासा हुआ है कि 73% महिलाओं में पीठ दर्द एवं अन्य शारीरिक समस्याओं के लिए उनका पहनावा जिम्मेदार है, फिर चाहे वह उनके द्वारा पहने जाने वाले कपड़े हों, अधोवस्त्र हों, पर्स हो, या फिर ऊँची एड़ी वाली जूत्ते। ऐसे में, यदि आप पहले ही गलत शारीरिक पोस्चर से जुड़ी तकलीफों का सामना कर रहीं हैं, तो आपका गलत पहनावा इस स्थिति को और भी खराब कर सकता है। चलिए अब मैं आपको बताती हूँ 5 ऐसे फैशन जो आपकी सेहत से खिलवाड़ कर रहें हैं।

1गलत ब्रा

Disadvantages of Fashion – 5 Fashions That Are Making You Sick

जब बात ब्रा की आती है, तो महिलाओं को यही लगता है कि उनकी ब्रा बिलकुल ठीक टाइप और आकार की है। वास्तव में, आप रोजाना जो साइज पहनती हैं, उसे ही सही मान लेती हैं। लेकिन, आपको जानकर हैरानी होगी कि 80 प्रतिशत महिलाएं गलत साइज और टाइप की ब्रा पहनती हैं।

आपको शायद न पता हो, लेकिन विशेषज्ञों के मुताबिक ब्रा का गलत आकार पीठ दर्द के प्रमुख कारणों में से एक है। उनके मुताबिक कप के सही आकार को खोजने के साथ ही ब्रा में पीठ के दाहिने हिस्से का चयन करना भी बहुत महत्वपूर्ण होता है। इसके अलावा ब्रा खरीदते समय आपको ब्रैसियर और स्ट्रैप्स के बारे में बहुत ध्यान देने की जरूरत होती है।

जरूर पढ़ें – वैक्सिंग या शेविंग के बाद होने वाली जलन से बचने के लिए 9 प्राकृतिक उपचार

ऐसे में, एक आदर्श ब्रा वही है, जो आपकी पीठ के पीछे ठीक से फिट हो जाए और जिसके स्ट्रैप्स छोटे हों। ऐसी ब्रा आपके कंधों और रीढ़ की हड्डी को सही स्थिति प्रदान करने में मददगार होती है।

2बड़े आकार का बैग या पर्स

Disadvantages of Fashion – 5 Fashions That Are Making You Sick

मैंने कई बार देखा है कि कुछ महिलाएं जरूरत से बड़े पर्स इस्तेमाल करती हैं। चाहे जरूरत हो या न, उनका पर्स हमेशा फालतू चीजों से भरा रहता है। आप शायद नहीं जानते कि इस तरह व्यर्थ की चीजों से भरा बैग दिनभर उठाकर घूमने से आपको कन्धों और पीठ में दर्द जैसी समस्याएं हो सकती हैं।

मेरा मतलब यह नहीं है कि आपको अपनी जरूरत के हिसाब से बैग नहीं लेना चाहिए। मैं सिर्फ इस बात पर जोर देना चाहती हूँ कि भारी-भरकम बैग को एक ही कंधे पर उठाकर नहीं रखना चाहिए। इससे आपका एक कन्धा दूसरे के मुकाबले में अधिक झुक जाएगा। जैसे-जैसे समय बीतता जाएगा, आपका पोस्चर और खराब होता जाएगा और आगे चलकर आपकी कन्धों एवं पीठ दर्द की समस्या गंभीर रूप ले लेगी।

3टाइट पैंटें

Disadvantages of Fashion – 5 Fashions That Are Making You Sick

यह दुनिया भर में महिलाओं की सबसे पसंदीदा पोशाक बनती जा रही है। लेकिन किसी भी अन्य कपड़े की तरह जो आपकी शारीरिक गतिविधियों को सीमित करता है, टाइट पैंट पहनना भी एक हानिकारक फैशन है। टाइट पैंटें न केवल आपके शारीरिक पोस्चर को खराब करती हैं, बल्कि भविष्य में होने वाले पीठ दर्द जैसी समस्याओं का प्रमुख कारण भी बनती हैं।

जरूर पढ़ें – खूबसूरत आइब्रो के लिए कुछ घरेलु नुस्खे

डॉक्टरों के मुताबिक, टाइट पैंटें पहनने से शरीर की उन मांसपेशियों और हड्डियों पर दुष्प्रभाव पड़ता है, जो पीठ दर्द के लिए मुख्य रूप से जिम्मेदार है और शरीर का वजन उठाने में आपकी मदद करती हैं।

यदि आप फिर भी टाइट पैंटें पहनने के शौक़ीन हैं, तो विशेषज्ञों के मुताबिक ऐसी जीन्स का चुनाव करें, जो पर्याप्त लम्बाई की हो और पूरी तरह से लोचदार एवं आरामदायक हो।

4मॉडलिंग अधोवस्त्र अर्थात लिंगरी

Disadvantages of Fashion – 5 Fashions That Are Making You Sick

शायद आप नहीं जानते कि खासतौर पर मॉडलिंग के लिए बने अधोवस्त्र अर्थात लिंगरी आपके स्वास्थ्य को कई तरीकों से प्रभावित करते हैं। उनमें से कुछ प्रमुख है, गैस्ट्रिक रिफ्लक्स, पेट में परिसंचरण और अत्यधिक दबाव इत्यादि।

जरूर पढ़ें – सौंदर्य रहस्य – 10 उपाय कटे-फटे होंठों को ठीक करने के लिए

जहां तक समर्थन का सवाल है, शरीर के वह हिस्से जिन पर पहने जाते हैं, इनका टाइट होना ठीक होता है। लेकिन यह इतने भी टाइट नहीं होने चाहिए कि आपको साँस लेने तक में परेशानी होने लगे। मॉडलिंग अधोवस्त्र के कारण आपकी ऐसी तमाम परेशानियों से गुजरना पड़ सकता है।

5ऊँची एड़ी के जुत्ते

Disadvantages of Fashion – 5 Fashions That Are Making You Sick

ऊँची एड़ी के जुत्ते आपको लम्बा दिखाने में बहुत मददगार साबित हो सकते हैं। लेकिन, क्या आप इनसे आपके शरीर पर पड़ने वाले दुष्प्रभावों के बारे में जानती हैं? इनका लगातार इस्तेमाल न केवल आपके शारीरिक पोस्चर को खराब करता है, बल्कि आपको पीठ दर्द जैसी समस्या का शिकार भी बनाता है।

जरूर पढ़ें – मजबूत, लंबे और काले बालों के लिए क्या किया जाए

आप जानते हैं कि ऊँची एड़ी के जुत्ते पहनने के बाद आपको अपने शरीर का संतुलन बनाए रखने के लिए कुछ हद तक झुकना पड़ता है। इस झुकाव के कारण आपकी गर्दन की मांसपेशियों पर दबाव बनाता है और पीठ दर्द जैसी समस्याओं के होने की संभावना बहुत बढ़ जाती है।

इसके अलावा, ऊँची एड़ी के जुत्ते पहनने के कारण आप तलवों को जमीन पर नहीं रख पाते। जिस वजह से आप खुद के वजन को समान रूप से बाँट नहीं कर पाते। यही आगे चलकर, न केवल आपके शारीरिक पोस्चर को खराब करता है, बल्कि कई प्रकार की शारीरिक समस्याओं को भी उत्पन्न करता है।

यदि आप फिर भी ऊँची एड़ी वाले जूते पहनना चाहती हैं, तो सिर्फ खास मौकों पर पहने और अगर अपने ऊँची एड़ी के जुत्ते पहने हैं, तो ज्यादा देर तक खड़े रहने के बजाय किसी कुर्सी इत्यादि पर बैठ जाए।

क्या इस विषय में आपका कोई प्रश्न हैं ? हमारे विशेषज्ञ से ज़रूर पूंछे।

यह सच है कि हर महिला दूसरी से अलग और बेहतर दिखना चाहती है। लेकिन, ऐसा करने के लिए हानिकारक फैशन की मदद लेना किसी भी हिसाब से सही नहीं है। ऐसा कोई भी फैशन न करने में ही समझदारी है, जिसका आगे चलकर शारीरिक विकार बनना तय है। कुछ पलों की खूबसूरती के लिए, जीवन भर की समस्या को गले लगाने से बड़ी बेवकूफी कोई हो ही नहीं सकती।

इस विषय में अपनी राय और प्रश्न हमसे जरूर सांझे करें।

Loading...