पैसिव इनकम के 5 स्रोत – कम मेहनत और ज़्यादा आय

858
READ BY
Photo Credit: pexels
Read this article in English
यह लेख हिन्दी में पढ़ें।
Kumar Sunil

Kumar Sunil

Dreamer & Enthusiast

Creative. One word says it all for Sunil. A engineer, an enthusiastic and conscientious Information Technology consultant by profession, Sunil shares a special interest with entrepreneurship and lifestyle.

निष्क्रिय आय अर्थात पैसिव इनकम हासिल करने की इच्छा तकरीबन हर व्यवसायी की होती है, भले ही उनका बिज़नेस कैसा भी हो और कितना भी स्थिर या अस्थिर हो। निष्क्रिय आय, नकदी प्रवाह के संतुलन को सुनिश्चित करता है, साथ ही उद्यमी को इन स्रोतों से पैसा बनाने में ज़्यादा प्रयास भी नहीं करना पड़ता। सबसे बढ़िया बात यह है कि आपको पैसिव इनकम के लिए अपने बिज़नेस में कोई बड़े फेर-बदल नहीं करने पड़ते। इस लेख में हम कुछ ऐसे पैसिव इनकम के 5 स्रोत बताएंगे, जिनसे आप कम मेहनत करके अतिरिक्त पैसा बना सकते हैं।

सक्रिय आय और निष्क्रिय आय के बीच का अंतर

सबसे पहले एक्टिव इनकम और पैसिव इनकम के फर्क को समझना ज़रूरी है। वास्तव में, सक्रिय आय वह है जो तब तक आती है, जब तक आप काम कर रहे होते हैं। इसके विपरीत, निष्क्रिय आय वह आय है जिसके लिए हमारी शारीरिक भागीदारी की ज़रूरत नहीं होती, उदाहरण के लिए, बैंक में रखी गई धनराशि के लिए अर्जित किया गया ब्याज या घर-सम्पति से आने वाला माहवार किराया।

निष्क्रिय आय अर्थात पैसिव इनकम कमाने के लिए निवेश भी करना पड़ता है

पैसिव इनकम को बनाने के लिए, इससे आय उत्पन्न करने वाले स्रोत को निरंतर रखरखाव की आवश्यकता होती है, भले ही प्रयास न्यूनतम हो। उदाहरण के लिए, किराए से उत्पन्न होने वाली निष्क्रिय आय की ही बात करते हैं। हम यह नहीं कह सकते कि इस मामले में आपकी भागीदारी की कोई आवश्यकता नहीं है। मालिक के रूप में, यह आप है, जिन्हें आवश्यक मरम्मत, संपत्ति करों आदि की लागतें उठानी पड़ती हैं।

इसके साथ ही, अगर हम किराए पर दिए जाने वाले घर की ही बात करते हैं, तो इस प्रकार की पैसिव इनकम के लिए पहले आपको एक मोटी राशि निवेश करके घर खरीदना भी पड़ता है क्योंकि खरीदने के बाद ही आप घर से कोई निष्क्रिय आय कमा पाएंगे।

जरूर पढ़े – अमीरों की 7 मनोवैज्ञानिक तकनीकों के बारे में

आइए, निष्क्रिय आय के कुछ उदाहरणों के बारे में बात करते हैं -

1एक ब्लॉग लॉन्च करें

निष्क्रिय आय के सबसे महत्वपूर्ण स्रोतों में से एक है ब्लॉग। ब्लॉग निष्क्रिय आय का सबसे अच्छा स्रोत हो सकता है, हालांकि ब्लॉग से आपको रातोंरात कोई पैसिव इनकम नहीं मिलेगी। यदि आप एक ब्लॉग लॉन्च करने की योजना बना रहे हैं, तो यह पहले से समझना होगा कि आपको कम से कम कुछ महीनों के लिए, इसमें बहुत सारा समय, प्रयास, धीरज और धन निवेश करना पड़ेगा।

यदि आप इस बात की जानकारी रखते हैं कि बाहरी दुनिया में चीजें कैसे काम करती हैं, तो ही ब्लॉग में हाथ डालना चाहिए अर्थात जिस विषय के बारे में आप अच्छी समझ रखते हैं, उसी विषय में ब्लॉग शुरू करें। एक बार ब्लॉग पर पाठकों का आना शुरू हो जाता है, तो आप निश्चित रूप से बड़ी निष्क्रिय आय की कामना कर सकते हैं। हालांकि, इसके लिए आपको ब्लॉग से आय बनाने सम्बन्धी कुछ रणनीतियों की आवश्यकता पड़ेगी।

2सेल्स फ़नल पर काम करें

अगर आप सेल्स फ़नल की थोड़ी सी भी जानकारी रखते हैं, तो निश्चित रूप से यह भी जानते होंगे कि आप इनका सही इस्तेमाल करके कितना पैसा कमा सकते हैं। अगर आप सामाजिक तौर पर मिलनसार इंसान हैं, और आपके पास ढेरों लोगों के ईमेल पते या फ़ोन नंबर हैं, तो आपको सेल्स फ़नल के बारे में सीखना चाहिए। सेल्स फ़नल की मदद से, आप अपने उत्पादों या सेवाओं को किसी भी संख्या में बेच सकते हैं या आप इसी सेल्स फ़नल की मदद से दूसरों के उत्पादों को बेचकर कमीशन कमा सकते हैं।

एक बेहतरीन सेल्स फ़नल के लिए विषेशज्ञ से बात करें

3मोबाइल एप्लिकेशन को विकसित करना

आजकल मोबाइल एप्लिकेशन का युग है। अगर आप इस विषय में जानकारी रखते हैं या आपके पास कोई विचार है, तो आप खुद या किसी मोबाइल एप्लीकेशन डेवलपर की मदद ले कर, उस विचार को एक एप्लीकेशन के रूप में विकसित कर सकते हैं। शुरुआत में, चाहे आप लोगों को वह एप्लीकेशन मुफ्त में इस्तेमाल करने दें। लेकिन एक बार लोगों में इसके मशहूर होने के बाद, आप इसके इस्तेमाल पर कोई फीस रख सकते हैं या इस एप्लीकेशन की मदद से और लोगों के विज्ञापन कर सकते हैं।

4वीडियो ट्यूटोरियल

निष्क्रिय आय उत्पन्न करने के लिए यूट्यूब एक बहुत ही बढ़िया तरीका है। इसके लिए बनाए गए वीडियो ट्यूटोरियल, भारी मात्रा में दर्शकों को आकर्षित कर सकते हैं। शुरुआत में, आप उत्पाद समीक्षा, शैक्षिक ट्यूटोरियल इत्यादि जैसे वीडियो बना सकते हैं। यह न केवल आम उपयोगकर्ताओं का, बल्कि उत्पाद निर्माताओं का ध्यान भी आपकी ओर आकर्षित करता है। आपके सब्सक्राइबरों की संख्या देखकर, उत्पाद बनाने वाली कंपनियां आपको उत्पाद समीक्षा या बीटा-परीक्षण के लिए संपर्क कर सकती हैं। इसके लिए आपको यूट्यूब दर्शकों के व्यवहार का विश्लेषण करना होगा और आपको उन विषयों को चुनना होगा, जिन पर आप खुद से वीडियो बना सकते हों, जैसे कि मैडिटेशन, शैक्षिक ट्यूटोरियल्स, मजाकिया वीडियो इत्यादि ।

जरूर पढ़ेवास्तविक जीवन में सफलता की कहानी – जब आप ना कहना चाहते हों, तो ना ही कहें

5अपने शौंक से पैसा कामना सींखे

बहुत से लोग अपनी प्रतिभाओं के बारे में कभी जान ही नहीं पाते। क्या आप जानते हैं कि आप अपने शौंक को बेच कर भी पैसे कमा सकते हैं? उदाहरण के लिए, यदि आप एक फोटोग्राफर, गायक, या लेखक हैं, और आपके चारों ओर प्रशंसक हैं, तो आपको अपनी प्रतिभा बेचने की कला सीखना चाहिए। इंटरनेट पर ऐसे कई प्लेटफार्म हैं, जहां आप उन्हें बेचकर पैसा कमा सकते हैं।

इसके अलावा, कई अन्य तरीके हैं जिनके माध्यम से आप निष्क्रिय आय कमा सकते हैं।

लेकिन हमेशा याद रखें कि आपकी निष्क्रिय आय का स्तर सख्ती से उस समय, प्रयास, धैर्य और धन की मात्रा पर निर्भर करता है जो आप निष्क्रिय आय के स्रोतों में निवेश करते हैं।

Loading...