कर्मचारियों को कैसे प्रेरित करें

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How To Motivate Your Employees
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Kumar Sunil

Kumar Sunil

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Creative. One word says it all for Sunil. A engineer, an enthusiastic and conscientious Information Technology consultant by profession, Sunil shares a special interest with entrepreneurship and lifestyle.

अगर आप एक एम्प्लायर हैं, तो आपने भी अपने कर्मचारियों में प्रेरणा की कमी देखी होगी? ऐसे मामलों को समय रहते ठीक करना बेहद ज़रूरी होता है क्योंकि यह समस्या सीधे तौर पर लागत और मुनाफे से जुड़ी होती है। कर्मचारियों के विचारों को गंभीरता से लें, और उन्हें कंपनी का अभिन्न अंग समझें। इस लेख के माध्यम से, मैं आपको बताऊंगा कि कर्मचारियों को कैसे प्रेरित करें।

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1डरा या धमका कर काम निकलवाने वाली गलती न करें

बहुत से एम्प्लायर यह गलती करते हैं। वास्तव में, डरा या धमका कर आप किसी कर्मचारी से ज़्यादा देर काम नहीं निकलवा पाएंगे। डरा कर किसी कर्मचारी को बांधा नहीं जा सकता क्योंकि डर खत्म होने के बाद बगावत का रूप लेता है और डरा कर बंधे गए कर्मचारी बगावत पर उतर आते हैं। अब अगर, ज़रूरत के समय, कर्मचारी आपकी कंपनी को छोड़ते हैं, तो यह कंपनी की प्रतिष्ठा और लाभप्रदता के लिए अच्छा नहीं होता। इस तरह के बर्ताव से सावधान रहें, खासकर जब कर्मचारी नए या उम्र में छोटे हो क्योंकि ऐसे कर्मचारी न केवल अधिक विद्रोही होते हैं, बल्कि छोटी सी कहा-सुनी पर भी कंपनी छोड़ने को तैयार हो जाते हैं।

अधिकांश कर्मचारी अनुपयुक्त व्यवहार सहने और डर के नीचे काम करने के बजाय कंपनी को छोड़ना पसंद करते हैं। अगर डर और धमकियों को सहने के बाद भी, वह नौकरी में बने रहते हैं, तो आप उनसे किसी खास आउटपुट की उम्मीद नहीं कर सकते। आप को समझना चाहिए कि सब कुछ सहने के बाद भी अगर वह नौकरी नहीं छोड़ते, तो उनके लिए प्राथमिकता उनकी आर्थिक स्थिति अर्थात वेतन है, काम नहीं।

2कभी अपने वादे मत तोड़ो

कर्मचारियों से बोनस या इंसेंटिव के बारे में किए गए वादे कभी न तोड़ें। अगर आप ऐसा करते हैं, तो कुछ समय के लिए चाहे इसका प्रभाव न दिखे, पर आगे चलकर आप वास्तविक जीवन में सफलता की कहानी – जब आप ना कहना चाहते हों, तो ना ही कहें। साथ ही, कर्मचारियों की नज़र में आपके लिए सम्मान काफी कम हो जाएगा। अगली बार जब आप बोनस या इंसेंटिव का प्रलोभन दे कर उन्हें प्रेरित करने की कोशिश करेंगे, तो आप विफल रहेंगे। अतः, या तो आप वादा ही न करें, या फिर किए गए वादे को पूरा करें।

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3महत्वपूर्ण जानकारी न छिपाए

कर्मचारी उस वक़्त अपनी प्रेरणा खो देते हैं, जब उन्हें लगता है कि उनसे कोई ऐसी महत्वपूर्ण बात छिपाई गई है, जो सीधे तौर पर उनसे सम्बंधित है। आपके ज़रूरी जानकारी छिपाए जाने पर, आप उनको यह सोचने पर मजबूर करते हैं कि वह संघठन का हिस्सा नहीं है। यह गलती कभी मत करें। कर्मचारियों को यह महसूस करवाना कि उनके हकों का सम्मान किया जाता है और उन्हें अन्य कर्मचारियों की तरह ही एक सामान्य दृष्टि से देखा जाता है, बहुत ज़रूरी होता है। ऐसे में, अगर आप कोई नई रणनीति बनाते हैं या कर्मचारिओं से सम्बंधित कोई फेर-बदल करते हैं, तो इसे अपनी पूरी टीम के साथ साझा करें और इस विषय में उनकी राय लें।

4प्रयासों के लिए धन्यवाद

जब तक कर्मचारियों को यह महसूस नहीं होता कि उनके द्वारा किए गए काम का कोई महत्व है और उनके प्रयास पहचाने जाते हैं, तब तक वे पूरी क्षमता से काम करने के लिए प्रेरित नहीं होते। अपने कर्मचारियों को उनके किए काम के लिए या काम से जुड़ी किसी भी उपलब्धि के लिए, हमेशा धन्यवाद करें। वास्तव में, जब किसी कर्मचारी के काम पर प्रतिक्रिया दी जाती है या उसके काम को प्रेरित किया जाता है, तो वह और ज़्यादा काम करने के लिए प्रेरित होता है।

5कर्मचारियों के सुझावों पर विचार करें

यदि आप कर्मचारियों के सुझावों को कभी स्वीकार ही नहीं करेंगे, तो उनसे भविष्य में किसी किस्म के योगदान की उम्मीद रखना भी बेकार ही होता है। वे आपसे इस विषय पर बात ही नहीं करेंगे।

क्या इस विषय में आपका कोई प्रश्न हैं ? हमारे विशेषज्ञ से ज़रूर पूंछे।

एक नियोक्ता के रूप में, आपको इन बातों को ध्यान में रखना चाहिए। देखने में यह चीज़े आपको ऐसी लग सकती है, जिन पर आप समझौता भी कर सकते है, लेकिन वास्तव में, ऐसा नहीं है। ऐसे किसी भी व्यक्ति को काम पर रखने का कोई फायदा नहीं है, जो बिल्कुल भी प्रेरित नहीं है। वह आपकी कंपनी के लिए एक मूल्यवान कर्मचारी कभी साबित नहीं हो सकता।

हमेशा याद रखें, प्रतिधारण दर अर्थात रिटेंशन रेट और कंपनी की गुडविल, दोनों में एक बहुत ही निकटतम सम्बन्ध है।

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