डबल चिन अर्थात दोहरी ठुड्डी से छुटकारा पाएं

अगर मेरी दोहरी ठुड्डी है, तो इसमें मेरी कोई गलती नहीं। असल में जब भगवान ठुड्डी बाँट रहें थे, तो मुझे लगा उन्होंने ठुड्डी नहीं रोटी कहा है, और मैंने दो मांग ली।

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सुंदरता देखने वाले की आँखों में होती है। मैं भी इस बात को कुछ हद तक सच मानता था। लेकिन, जब मैंने लोगों को ब्यूटी पार्लरों में हजारो रुपए, समय और ऊर्जा बर्बाद करते देखा, तो मेरा यह वहम दूर हो गया।

सच तो यह है कि जिनकी दोहरी ठुड्डी होती है, वह इसे छुपाने का हर संभव प्रयास करते हैं। कभी इसे स्कार्फ़ से ढकते हैं, कभी हाई-नैक पहनते हैं। जब बात फोटो खिंचवाने की आती है, तो ऐसे लोग कैमरे से दूर ही रहना चाहते हैं। इस बात में कोई शक नहीं कि दोहरी ठुड्डी आपको आहार शैली में परिवर्तन का संकेत दे रही होती है और कई मामलों में यह आपकी त्वचा से जुड़ी किसी समस्या की ओर भी इशारा कर रही होती है।

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पर वास्तव में, डबल चिन, ठुड्डी के नीचे त्वचीय वसा परतों के संचय के कारण त्वचा का एक एंटी-एस्थेटिक गठन है। वैसे भी, उम्र के साथ हमारी त्वचा ढीली पड़ती जाती है। लेकिन, इन कारणों का मतलब यह नहीं है कि इस समस्या का समाधान नहीं है। दोहरी ठुड्डी के समाधान से पहले, हमें इसके कारणों का समझना जरूरी है। आइए, हम इसके कारणों पर एक नजर डालते हैं।

डबल चिन के पीछे कारण

उम्र बढ़ना

बढ़ती उम्र दोहरी ठुड्डी का एक बहुत बड़ा कारण है। सबसे कमजोर ऊतक ठोड़ी के नीचे एक साथ समूह में एकत्रित हो जाते हैं, और इसी वजह से दोहरी ठुड्डी बन जाती है।

अचानक वजन घटाना

जिन लोगों का वजन बहुत तेजी से कम होता है या वह कम करते हैं, उनमें दोहरी ठुड्डी अपने आप ही विकसित हो जाती है। वसा और एडीपोज टिश्यू, डाइटिंग और व्यायाम के कारण कम तो हो जाते हैं, लेकिन त्वचा की गति से नहीं। इससे अक्सर जबड़े में अतिरिक्त ऊतक उत्पन्न हो जाते हैं और दोहरी ठुड्डी बन जाती है।

अनुवांशिक स्थितियां

कई मामलों में दोहरी ठुड्डी अनुवांशिक भी होती है अर्थात परिवार में इस समस्या का इतिहास होता है। उदाहरण के लिए, छोटे जबड़े वाले लोगों में डबल चिन विकसित होने की सम्भावना ज्यादा होती है।

मोटापा

आप इतने मोटे हैं कि आपके ठुड्डी को भी ठुड्डी है। मोटापे और डबल-चिन का एक-दूसरे से गहरा संबंध है क्योंकि अधिक वजन होने से जबड़े के नीचे वसा जमा होना तय होता है। इसी वजह से यह फैली हुई त्वचा डबल ठोड़ी उत्पन्न करती है।

डबल चिन के लिए कुछ व्यायाम

चेहरे के जिमनास्टिक व्यायाम

कुछ खास किस्म की कसरतों के साथ, आप दोहरी ठुड्डी से छुटकारा पा सकते हैं। लेकिन, कसरतों के साथ आपको थोड़ा धैर्य और अनुशासन भी अपनाना पड़ेगा।

  1. आपको अंग्रेजी वर्णमाला के शब्द X का उच्चारण करना चाहिए।
  2. उच्चारण करते समय आपको जिस हद तक संभव हो, अपने होंठों को फैलना है और अपने मुंह की सभी मांसपेशिओं को महसूस करना है।
  3. एक बार पूरी तरह से होंठ खींचने के बाद, आपको इस स्थिति में 5 सेकंड के लिए रुकना है, और फिर से उच्चारण करना है।
  4. इस कसरत को 5 बार करना है।
  5. हर X के बीच, खुद को आराम देने के लिए, O शब्द का उच्चारण करें।

इसके अलावा एक अन्य कसरत में –

  1. आपको पहले ठोड़ी के नीचे अंगूठे रखकर एक मजबूत प्रतिरोध बनाना और फिर अंगूठे से रोकते हुए, अपने निचले जबड़े को (नीचे की ओर) खोलना है।
  2. ऐसा करते समय भी आपको पांच सेकंड तक स्थिति को बनाए रखना है और फिर से अभ्यास करना है।
  3. इस अभ्यास को भी पांच बार दोहराना है।

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चुंबन देने की नकल करना

  1. फर्श पर पैरों के बल बैठ जाएं और अपनी गर्दन को आगे बढ़ा कर, जितना संभव हो उतना खींचें।
  2. फिर, अपने मुंह को ऐसी दिशा में लाए, जैसे कि आप चुंबन दे रहे हों।
  3. आपको इस कसरत को 3 सेटों में 10 बार करना है अर्थात 30 बार चुंबन देने की नकल करनी है।

गर्दन की मालिश

यह अभ्यास दिन में कम से कम तीन बार किया जाना चाहिए।

  1. इस अभ्यास के लिए आपको अपनी गर्दन खींचकर, थोड़ा मुंह खोलकर, अपने सिर को ऊपर उठाना है।
  2. फिर, आपको धीरे-धीरे दबाकर गर्दन के चारों ओर अपने हाथों से मालिश करनी है।
  3. अंत में, आपको गर्दन पर अपने हाथ रखकर त्वचा को नीचे की ओर खींचना है।

हेडबैंड

  1. इस कसरत में, आपको अपनी गर्दन को जितना संभव हो, पीछे की ओर खींचना है। ध्यान रखें, आपको ज्यादा जोर नहीं लगाना है।
  2. उतनी ही गर्दन पीछे ले जानी है, जितनी आसानी से जा सके और इस स्थिति में गर्दन को 5 सेकंड तक रोककर रखना है।
  3. फिर, आपको बाएं तरफ और दाईं तरफ, प्रत्येक दिशा में पांच सेकंड तक सिर खींचकर इस कसरत को करना है।
  4. ऐसा करते समय, हमें कंधे को ज्यादा हिलाना-डुलाना नहीं है।

यह अभ्यास आपको रोज करना चाहिए।

चिन लिफ्ट

  1. इस कसरत के लिए, मुंह बंद करें और अपने सिर को जितना संभव हो उतना ऊंचा उठाएं।
  2. सिर को थोड़ा पीछे झुकाकर, अपनी गर्दन को फैलाएं।
  3. आपको अपनी ठोड़ी को सामने की ओर लाने की कोशिश करनी है।
  4. इस कसरत को 10 सेटों में दिन में तीन बार करना है।

टेनिस की गेंद से कसरत

  1. यह बहुत ही लाजवाब कसरत है। इसके लिए आपको अपनी ठुड्डी और गर्दन के बीच एक टेनिस की गेंद को अटकाना है।
  2. फिर, गर्दन को अंदर की ओर जोर से दबाना है और दो सेकंड दबा कर रखने के बाद, गर्दन को थोड़ा ढीला छोड़ना है। ध्यान रहे कि गेंद नीचे न गिरे।
  3. इस कसरत को आपको एक ही बार में 10 बार दोहराना है।

बबल गम चबाना

  1. यह अभ्यास सबसे सरल है क्योंकि यह अधिक समय या ध्यान नहीं मांगता है।
  2. च्यूइंग गम जबड़े को मजबूत करने में मदद करता है और आपको चीनी रहित गम ही चबाना चाहिए।
  3. इसके अलावा, मांसपेशियों पर ज्यादा दबाव देने की जरूरत नहीं है। आपको यह अभ्यास तब रोक देना चाहिए, जब आप थके हुए महसूस करते हैं।

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दोहरी ठुड्डी का इलाज करते समय, ऊपर दिए गए इलाजों के अलावा कुछ अन्य चीजों का भी ख़ास ध्यान रखना होता है।

  1. आपके चलने का तरीका।
  2. आपके सोने का तरीका।
  3. आप कितनी मात्रा में पानी पीते हैं।
  4. कितने समय तक सिर को झुका कर रखते हैं।
  5. कंप्यूटर पर काम करते समय आप कौन सी मुद्रा को अपनाते हैं।

लिपोस्कुलप्चर द्वारा भी डबल ठोड़ी को कम किया जा सकता है। इस विधि में, जमा हुआ वसा आपकी ठोड़ी, गर्दन और जबड़े पर से निकाला जाता है। डबल चिन को मेक-अप के साथ भी छुपाया जा सकता है।

क्या इस विषय में आपका कोई प्रश्न हैं? हमारे विशेषज्ञ से ज़रूर पूंछे।

Eyeliner इत्यादि जैसी चीजों के इस्तेमाल से आपकी ठुड्डी पर ध्यान नहीं जाता।

सुनिश्चित करें कि आपके बाल आपकी ठोड़ी के समान लंबाई के न हो। उच्च फिटिंग स्वेटर या शर्ट से बचें और खुली गर्दन वाले कपड़े ही चुनें।

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