पहली डेट पर लड़की के साथ बातचीत कैसे शुरू की जाती है

READ BY
Photo Credit: pexels
Read this article in English
यह लेख हिन्दी में पढ़ें।
Sukhdeep Singh

Sukhdeep Singh

Write Something To Right Something

Passionate about playing with words. Sukhdeep is a Post Graduate in Finance. Besides penning down ideas, he is an expert online marketing consultant and a speaker.

“पहली डेट पर लड़की के साथ बातचीत कैसे शुरू करें?” यह एक ऐसी चुनौती है, जिसका लगभग हर उस आदमी ने सामना किया होगा, जिसने कभी डेटिंग की होगी। इसमें भी कोई शक नहीं कि आपकी पहली डेट कामयाब होगी या नहीं, यह आपके द्वारा छोड़े गए पहले प्रभाव पर ही निर्भर करता है।

मैंने लोगों को उनकी पहली डेट पर बच्चों की तरह बरताव करते देखा है। पहली डेट पर आत्मविश्वास दिखाने के बजाय, वे खुद को डरा हुआ दिखाने में कोई कसर नहीं छोड़ते। यहाँ मैं आपको बता दूँ कि आपकी चुप्पी से आपको कोई फायदा नहीं होगा। ऐसे में अगर आपको पता ही नहीं है कि पहली डेट पर लड़की के साथ बातचीत कैसे शुरू की जाती है, तो ऐसी स्थिति के लिए खुद को तैयार करने में ही भलाई है। इस लेख के माध्यम से मैं आपको बताऊंगा कि पहली डेट पर लड़की के साथ बातचीत कैसे शुरू की जाती है। मैं जानबूझ कर इस सूची को घटते क्रम में लिख रहा हूँ।

10पुरानी बातों को न छेड़े

इसमें कोई दो राय नहीं कि हम सब का एक अतीत है और पहली मुलाकात पर उस अतीत में झाँकना मूर्खता होगी। इसलिए, आपको किसी भी हाल में लड़की से उसके अतीत के बारे में कुछ नहीं पूछना चाहिए। क्या आप पहले भी रिश्ते में रही हैं या आपका पहला रिश्ता कैसे टूटा या उस रिश्ते के टूटने के बाद उस लड़की ने खुद को कैसे उभारा, इन सब विषयों पर बात करने की कोई ज़रूरत नहीं है। वैसे भी, पहली मुलाकात में आप इन सब बातों के बारे में एक सच्चे जवाब की उम्मीद नहीं कर सकते।

ज़रुर पढ़े –  अस्वीकृति से निपटना और ज़िन्दगी में आगे बढ़ना

9उसके परिवार के बारे में बात

परिवार के बारे में पूछने का कारण, उस लड़की के परिवार और उसके खुद के परिवार के साथ रिश्तों को समझना है। लेकिन , ध्यान रखें कि परिवार के बारे में पूछते वक़्त इसे इंटरव्यू न बनाएं। बल्कि, अपने बचपन की कहानियां सुनाएं और उसे उन कहानियों में शामिल करें।

8किसी टूरिस्ट जगह के बारे में बात

इस विषय में बात करने से आपको लड़की के स्वभाव और पसंद-नापसंद के बारे में पता चलेगा। यकीन मानिए, जब आप एक दूसरे को अपनी पसंदीदा जगह के बारे में बताएँगे, तो आप में नज़दीकी और बढ़ेगी। लेकिन , ध्यान रखें, आपको टूरिस्ट जगह के बारे में झूठ नहीं बोलना है क्योंकि अगर आपका साथी आपके द्वारा बताई जगह के बारे में और जानने का इच्छुक हो गया, तो आपकी चोरी पकड़ी जाएगी।

7भोजन या किसी खास आहार के बारे में बात

भोजन पर बातचीत शुरू करना बहुत ही आसान होता है। इससे आप कम-से-कम यह तो जान ही जाते हैं कि लड़की को खाने में क्या पसंद है और अगर आप किसी खाने की जगह पर ही पहली मुलाकात करते हैं , तो लड़की की पसंद के मुताबिक आर्डर करने में आपको परेशानी भी नहीं होती। लड़कियों को भोजन के बारे में बात करना अच्छा लगता है और अगर आप भोजन बनाना जानते हैं , तो यह सोने-पर-सुहागा है।

ज़रुर पढ़े –  अपने सहकर्मी से प्यार का इज़हार कैसे किया जाए

6करियर प्लान के बारे में बात

इस विषय में बात करना न भूलें क्योंकि कोई भी लड़की अपना जीवनसाथी चुनने से पहले, उस इंसान के साथ अपने भविष्य के बारे में ज़रूर सोचती है। लड़कियों को वह लड़के बहुत पसंद आते हैं, जो अपने करियर को गंभीरता से लेते हैं। इस विषय पर बात करते समय भी डींगे न मारें क्योंकि वास्तविकता से दूर की बात करने पर भी, आपका नकरात्मक प्रभाव पड़ सकता है।

5काम के बारे में बात

आप काम या काम की जगह के वातावरण के बारे में बात कर सकते हैं। आमतौर पर लोगों को ऑफिस पॉलिटिक्स के बारे में बात करना बहुत पसंद होता है। इस विषय पर बात करके भी आप लड़की की करियर के प्रति रूचि को समझ सकते हैं।

4दोस्तों के बारे में बात

लड़की से उसके घनिष्ठ मित्र अर्थात बेस्ट फ्रेंड के बारे में पूछें। दोस्तों के बारे में बात करने से आप समझ पाएंगे कि वह लड़की किस मिलनसार और दोस्ताना स्वभाव की है। उससे पूछें कि वह पार्टी के लिए अपने दोस्तों के साथ कहाँ जाती है। इससे आपको उसकी संगत, खर्चीलेपन और पसंदीदा जगहों के बारे में पता चल जाता है।

3शौंक के बारे में बात

उससे अपने शौंक के बारे में बात करें और उसे भी उसके शौंक बताने दें। इससे आप यह समझ पाएंगे कि आप दोनों में किन चीज़ों को लेकर एक जैसी रूचि है। अगर आप दोनों के शौंक एक जैसे हैं, तो आपके रिश्ते के आगे बढ़ने की संभावनाएं और बढ़ जाती हैं।

2सप्ताहांत के लिए योजनाओं के बारे में बात

लड़की को बिना डराए, उसे अपने सप्ताहांत की योजनाओं के बारे में बताएं, जैसे कि फिल्म देखना, ड्रामा देखना इत्यादि। ऐसा करते समय लड़की के हाव-भाव देखें और समझने की कोशिश करें कि क्या वह दिलचस्पी ले रही है या नहीं। अगर वह दिलचस्पी ले रही है, तो उसे साथ चलने का सुझाव दें।

क्या इस विषय में आपका कोई प्रश्न हैं ? हमारे विशेषज्ञ से ज़रूर पूंछे।

1अब आप कुछ रोमांटिक बातें भी कर सकते हैं

अगर आपकी बातचीत इस चरण तक पहुँचती है, तो आप कुछ रोमांटिक बातें शुरू कर सकते हैं। ऐसा करते वक़्त आपको लड़की की आँखों में आने वाली चमक को देखना होता है। अगर वह हंसती है, या उसकी आँखों में आप स्वीकृति की चमक देख पाते हैं, तो यह आपके लिए एक अच्छा संकेत है। वैसे भी, अगर आप पहली मुलाकात में इतना समय एक साथ बिता लेते हैं, तो आप काफी हद तक प्रारंभिक हिचकिचाहट की सीमा को लाँघ चुके होते हैं।

एक बार फिर से मैं इस बात पर जोर दूंगा कि पहली डेट की कामयाबी आपके द्वारा छोड़े गए पहले प्रभाव पर निर्भर करती है और पहला प्रभाव इस बात पर निर्भर करता है कि आप पहली डेट पर लड़की के साथ बातचीत कैसे शुरू करते हैं।

Loading...