किसी को चोट पहुँचाए बिना ब्रेकअप कैसे किया जाए?

2172
READ BY
How to break up with someone without hurting him
Photo Credit: Bigstockphoto.com
Read this article in English
यह लेख हिन्दी में पढ़ें।
Sukhdeep Singh

Sukhdeep Singh

Write Something To Right Something

Passionate about playing with words. Sukhdeep is a Post Graduate in Finance. Besides penning down ideas, he is an expert online marketing consultant and a speaker.

कभी कभी हमें गलत इंसान से भी प्यार हो जाता है। कभी-कभी बहुत अच्छा लगने वाला इंसान भी, हमारी आत्मा तक को खुद का ग़ुलाम बना लेना चाहता है। कभी-कभी चीजे उस तरह नहीं चलती जैसी हम चाहते हैं और रातें बहुत बड़ी लगने लगती हैं।

ज़िन्दगी का सफर भी अजीब है। आजकल, हमें रिश्ते तोड़ने के लिए सिर्फ एक बहाना चाहिए। किसी रिश्ते की मौत के पीछे हमेशा धन एक वजह नहीं होती। लोगों के बीच कई बार कुछ चीजें गलत हो जाती हैं और यह पता लगाने के बजाय कि क्या गलत हुआ, ज्यादातर समय वे रिश्ते ख़त्म करने को ही प्राथमिकता दे देते हैं। लेकिन, रिश्ता खत्म कर लेना इतना आसान नहीं होता, जितना कहने-सुनने में लगता है, खासतौर पर तब, जब किसी ऐसे व्यक्ति से रिश्ता खत्म करने की बात आती है, जिससे हम अभी भी प्यार करते हैं। ब्रेकअप का फैसला लेते समय आपके सामने 2 चुनौतियाँ होती है। पहली यह कि आप अपने प्रेमी से ब्रेकअप के लिए कैसे कहें और दूसरी यह कि बिना चोट पहुँचाए ब्रेकअप कैसे किया जाए?

जरूर पढ़े – 5 संकेत जो बताते हैं कि आपका प्रेमी आपसे शादी नहीं करेगा

समय और स्थान चुनें

किसी के साथ संबंध तोड़ने की शुरुआत दूरी बनाने से करें। ऐसी जगहों से बचे, जहाँ आपको अपने साथी के पुनः मिलने की उम्मीद हो। आंकड़े बताते हैं कि ज्यादातर प्रेमी जोड़े छुटियों के दौरान अलग होते हैं क्योंकि तब उनकी मुलाकातों पर एक ब्रेक लगती है।

अगर आप भी अपने साथी से रिश्ता खत्म करना चाहते हैं, तो किसी ऐसे समय को चुने, जब आप कुछ समय के लिए अलग होने वाले हैं। खुद को इस बात के लिए मना लें कि आप संबंध को स्थायी रूप से समाप्त करना चाहते हैं। रिश्ता खत्म करने से पहले, आपके मन में उस रिश्ते को पुनः चालू करने की कोई गुंजाइश नहीं होनी चाहिए।

जब आप सुनिश्चित हों कि आप वास्तव में रिश्ते को दफन कर देना चाहते हैं, तो अपने साथी को इस फैसला के बारे में बताने के लिए एक बढ़िया स्थान चुनें। ऐसा स्थान चुने, जहाँ आप खुल के बात कर सके और उसे बुरा भी न लगे। ऐसे में, एकांत सबसे बढ़िया है। लेकिन, अगर आपको लगता है कि आपका प्रेमी उग्र हो जाएगा, तो ऐसी जगह चुने, जो लोगों से घिरी हुई हो।

जरूर पढ़े –  7 चीजें जो आप बार-बार माफी मांगने से खो देते हैं

साहस से काम लें

आजकल की पीड़ी स्मार्टफोन की पीड़ी है। यहाँ रिश्ते बनते भी स्मार्टफोन पर है और टूटते भी। लेकिन, अगर आपका रिश्ता बहुत पुराना हो, और आप वास्तव में अपने साथी को चोट पहुंचाए बिना ब्रेकअप करना चाहते हैं, तो बेहतर रहेगा अगर आप खुद जा कर उससे बात करें।

ऐसी स्थिति में, फोन के द्वारा या किसी बिचौलिए के मदद से ब्रेकअप करने से बचे। संबंध तोड़ने के इन तरीकों का उपयोग केवल तभी करें जब संबंध अपेक्षाकृत नया हो या पहले ही बहुत सी ऐसी बातें हो चुकी हों, जिसके बाद मिलने की कोई वजह ही न हो।

अपने आप को हर प्रतिक्रिया के लिए तैयार रखें। हमेशा याद रखें, जब बात ब्रेकअप की हो, तो आपके साथी को आपकी हर बात गोली की तरह लगेगी।

भले ही आप दोनों ने बच्चों, नौकरी, दूसरे शहर में जाना या नया घर खरीदना इत्यादि की कितनी ही संयुक्त योजनाएं बनाई हो, लेकिन जब जीवन आपको अलग-अलग दिशाओं में जाने के लिए कहता है, तो उसका सामना आमने-सामने होकर करें। किसी पुराने रिश्ते को खत्म करने का सबसे उचित तरीका यही है।

संवेदनशील होने से बचें

ईमानदार रहें, लेकिन खुद को दूसरे की जगह पर रखना भी न भूलें। किसी को भी रिश्ते का मरना पसंद नहीं होता, लेकिन कम से कम हम जानते हैं कि सच कह देने में ही सब का भला है। यदि दृष्टिकोण सकारात्मक हो, तो आप या आपका साथी ब्रेकअप में से भी कुछ सकारात्मक ढूंढ ही लेगा।

इसलिए, जब आप ब्रेकअप करते हैं तो सावधान रहें। आपको यह तय करना चाहिए कि क्या वास्तव में आपके पास उस संबंध को समाप्त करने के इलावा कोई चारा नहीं है। भले ही, ऐसा करते समय आपको अपने साथी के भविष्य के बारे में भी सोचना चाहिए, लेकिन अपने भविष्य को प्राथमिकता देना न भूलें।

जरूर पढ़े – अस्वीकृति से निपटना और ज़िन्दगी में आगे बढ़ना

सिर्फ इसलिए रिश्ते में न बने रहें क्योंकि आप अकेला होने से डरते हैं। थोड़ा कूट-नीतिक होकर चलें और यह सोचना बंद करे कि आपकी वजह से किसी को चोट पहुंची है।

रिश्ते को बुरे हालातों में खत्म न करें

ब्रेकअप दर्दनाक हो सकता है, लेकिन साथ होते हुए अकेले महसूस करना अधिक दर्दनाक होता है। जब तक आप एक ब्रेकअप के लिए पूरी तरह से तैयार नहीं है, प्रतीक्षा करना ही बेहतर होता है। लेकिन, जब रिश्ता सही न हो, तो अनिश्चित काल तक उसके सही होने की उम्मीद में बैठ रहने का भी कोई फायदा नहीं है।

अपने आप से लगातार पूछें कि क्या आप वास्तव में उस व्यक्ति से प्यार करते हैं जिसे आप चाहते हैं। लेकिन, एक बार जब आप निश्चित हो जाते हैं, तो अपनी भावनाओं को काबू में रखें। अपने साथी को भी ब्रेकअप के लिए आवश्यक समय दें। रिश्ते को बुरे हालातों में खत्म न करें।

एकदम से रिश्ता खत्म न करें

ब्रेकअप को स्वीकार करना हर किसी के लिए आसान नहीं होता। कुछ लोग यह समझ ही नहीं पाते कि ब्रेकअप पर क्या प्रतिक्रिया दें। कुछ खुद को अनदेखा महसूस करने लगते हैं, कुछ बेकार समझने लगते हैं, कुछ चिल्लाते हैं और कुछ रोने लगते हैं। इस बात का ध्यान रखें कि अस्वीकृति पीड़ाजनक होती है।

क्या इस विषय में आपका कोई प्रश्न है? हमारे विशेषज्ञ से ज़रूर पूंछे।

अगर आपको लगे कि स्थिति नकारात्मक मोड़ ले रही है, तो चीजों को अनदेखा करें। ऐसी परिस्थिति में कुछ समय के लिए दोस्त बने रहना ही बेहतर है। इस अवधि के दौरान, खुद को अपने साथी से दूर करने पर काम करते रहें। चाहे आप अपनी नजर में खुद को कितना ही मजबूत मानते हों, अपनी भावनाओं और धैर्य पर काम करते रहने में कोई बुराई नहीं है।

अपनी बात रखने के बाद, शांत होकर अपने साथी की बात को तब तक सुन जब तक वह सभ्य तरीके से बात करे। जैसे ही वह असभ्य होता दिखे, उसे से विदाई ले लें।

Loading...