भारतीय पुरुष किस तरह की लड़की से शादी करना चाहते हैं

2304
READ BY
Qualities a Man Looks for in His Future Wife
Photo Credit: Bigphotostock
Read this article in English
यह लेख हिन्दी में पढ़ें।
Sukhdeep Singh

Sukhdeep Singh

Write Something To Right Something

Passionate about playing with words. Sukhdeep is a Post Graduate in Finance. Besides penning down ideas, he is an expert online marketing consultant and a speaker.

जब शादी की बात आती है, तो एक महिला का व्यक्तित्व उसके शारीरिक रूप से अधिक महत्वपूर्ण होता है।

सामान्य अवधारणा यह है कि महिलाएं शादी करना और परिवार बनाना चाहती हैं, जबकि पुरुष इस विचार मात्र से ही घबराते हैं। लेकिन यह सच्चाई से कोसों दूर है। अध्ययनों से अब पता चला है कि कम से कम हाल ही में, पुरुष भी महिलाओं की तरह परिवार बनाने के हक़ में हैं। लेकिन, वह तब तक शादी का फैसला नहीं लेते, जब तक उनकों भावी पत्नी नहीं मिल जाती। इस लेख में मैं आपको बताऊंगा कि भारतीय पुरुष किस तरह की लड़की से शादी करना चाहते हैं।

सच्चाई

पहली और सबसे महत्वपूर्ण औरत की सच्चाई और ईमानदारी है। एक आदमी को अपनी भावी पत्नी से इन दोनों चीजों की सबसे ज्यादा उम्मीद होती है। आखिर, कौन ऐसे व्यक्ति के साथ अपना जीवन जीने को तैयार होगा जिस पर वह भरोसा ही नहीं कर सकता। लेकिन इस मामले में, ईमानदारी का मतलब प्रामाणिकता और मौलिकता है।

जरूर पढ़ें – शादी और सगाई के बीच का समय कैसे बिताया जाए

पुरुष अपने साथी के अतीत के बारे में चिंतित नहीं होते क्योंकि हम सब का एक अतीत होता है। इसलिए, अगर आप एक ऐसी महिला है जो वास्तविकता से अलग दिखना चाहती हैं, तो हमें खेद है, लेकिन आप वही हैं, जिनसे पुरुष कतराते हैं और सबसे ज्यादा डरते हैं।

समझ

किसी भी रिश्ते की बुनियाद रिश्ते की मजबूती और रिश्ते में दोस्ती की भावना पर टिकी होती है। एक आदमी के लिए, अपने साथी के साथ खुलकर बात करने में सक्षम होना बहुत महत्वपूर्ण है। बात करते समय, हर आदमी यह चाहता है कि उसकी बात के आधार पर उसके बारे में कोई राय न बनाई जाए और न ही उसकी आलोचना की जाए।

मर्दों के पास भी बताने के लिए बहुत कुछ है। इसलिए, हमें किसी ऐसे साथी का साथ चाहिए, जिससे हम निडरता से सब कुछ व्यक्त कर सके। पुरुष ऐसी महिला से दिल से प्यार करते हैं, जो उनको समझती है।

पुरुष महिलाओं के प्रति आकर्षित होते हैं जो उन्हें सहज और आत्मविश्वास महसूस करवाती हैं। किसी ऐसी महिला का साथ हर मर्द का सपना होता है, जो उसे भावनात्मक समर्थन की पेशकश करे और जिसके साथ किसी तरह भी बात करने में आदमी किसी तरह का कोई डर महसूस न करे।

<span>शालीनता</span>

व्यवहार में शालीनता, ड्रेसिंग का तरीका और बोलने की कला, भी कुछ ऐसे महत्वपूर्ण मानदंड है जो पुरुष अपनी भावी पत्नी को चुनते समय ध्यान में रखते हैं। इसमें कोई शक नहीं, आजकल महिलाएं अपनी सुपरसेक्सी लुक को लेकर बहुत चिंतित रहती हैं।

जरूर पढ़ें – 5 संकेत जो बताते हैं कि आपका प्रेमी आपसे शादी नहीं करेगा

लेकिन, प्रिय महिलाओं, जब शादी की बात होती है, तो पुरुष साधारण महिलाओं को पसंद करते हैं, न कि पत्रिका की मॉडल को। हमारे लिए आपका व्यक्तित्व आपकी शारीरिक सुंदरता से अधिक महत्वपूर्ण है।

स्रीत्व

ज्यादातर पुरुष उन महिलाओं के प्रति आकर्षित होते हैं जो अपना स्त्रीत्व रखती हैं। कोमलता, संवेदनशीलता या सहानुभूति जैसे लक्षण सबसे महत्वपूर्ण लक्षण हैं। पुरुष अक्सर ऐसी महिलाओं के साथ प्यार में पड़ जाते हैं जो गर्मजोशी वाली होती है।

वे “आया” को पसंद करते हैं, लेकिन मसिर्फ एक हद तक। इसलिए, वे उन महिलाओं के साथ प्यार करते हैं जो उनकी परवाह करती हैं।

स्थिरता

जिन महिलाओं के पास एक मजबूत चरित्र और अखंडता है, वे सबसे पसंदीदा वैवाहिक उम्मीदवार हैं। आजकल महिलाएं यौन संबंधों को लेकर बहुत खुले विचारों वाली हैं। लेकिन, भारतीय पुरुष आज भी ऐसी महिलाओं के प्रति आकर्षित हैं, जो खुद की निष्ठा के मूल्यों के बारे में चिंतित हैं।

प्रिय महिलाओं, यह ठीक है कि आप व्यापक हैं और शारीरिक संबंध बनाने को लेकर आप भी खुले विचारों का समर्थन करने लगी हैं, लेकिन, जब शादी की बात होती है, तो पुरुष मजबूत चरित्र वाली महिलाओं को ही पसंद करते हैं।

अपने सपने के पति के बारे में सोचो; क्या आपके लिए किसी ऐसी व्यक्ति के साथ जीवन साझा करना आसान होगा, जिसके लिए वफादारी एक बोझ के अलावा और कुछ नहीं है।

हँसोड़पन - भावना

जब आकर्षण की बात आती है तो महिला का हंसमुख होना भी एक महत्वपूर्ण कारक है। पुरुष उन महिलाओं को पसंद करते हैं जो चुटकुलों की सराहना करती हैं और सब कुछ गंभीरता से लेने के बजाय, चीजों के पीछे छिपे मजाक को समझती हैं।

महत्वाकांक्षा और वैराग्य

महिलाओं की तरह, पुरुष भी एक ऐसा साथी चाहते हैं जो महत्वाकांक्षी और मेहनती हो। महत्वाकांक्षी महिलाओं से डरने वाले पुरुषों के विपरीत, अधिकांश पुरुष एक ऐसा साथी चाहते हैं जो जीवन में किसी लक्ष्य के लिए अग्रसर हों। पुरुष उन महिलाओं के बेहद शौकीन होते हैं जो ऊर्जा और दृढ़ संकल्प से भरी होती हैं।

जरूर पढ़ें – शादी के लिए सही जीवनसाथी का चुनाव कैसे करें

बच्चों और घर की इच्छा

हालाँकि भारतीय पुरुष महिलाओं की महत्वाकांक्षा की सराहना करते हैं, लेकिन बच्चे और घर हमारी सर्वोच्च प्राथमिकता हैं। हम नहीं चाहते कि आप अपना पूरा जीवन घर की चार दीवारी के पीछे बिताएँ, लेकिन जो महिलाएँ अपने घर और बच्चों के बारे में गंभीर नहीं हैं, पुरुष उनको अपनी भावी पत्नी के रूप में नहीं देखते।

इन के अलावा, हम एक ऐसा साथी चाहते हैं जो परिपक्व, समझदार हो, जो बहुत अधिक सहायता के बिना स्वतंत्र रूप से चीजों को सँभालने में सक्षम हो और जरूरत पड़ने पर सलाह से भी न कतराती हो।

क्या इस विषय में आपका कोई प्रश्न हैं ? हमारे विशेषज्ञ से ज़रूर पूंछे।

एक पत्नी के रूप में, हम एक साथी चाहते हैं, जो हमें सर्वोच्च प्राथमिकता पर रखे, खासकर तब उस समय जब बात उन चीजों पर निर्णय लेने की होती है, जो रिश्ते को प्रभावित कर सकती हैं।

एक सुंदर चेहरा बूढ़ा हो जाएगा। एक अच्छा शरीर बदल जाएगा, लेकिन एक अच्छे व्यक्तित्व वाली महिला हमेशा अच्छी ही रहेगी।

Loading...