Warning: Declaration of td_module_single_base::get_image($thumbType) should be compatible with td_module::get_image($thumbType, $css_image = false) in /home/customer/www/bestofme.in/public_html/wp-content/themes/bestofme-child/includes/wp_booster/td_module_single_base.php on line 86

मजबूत, लंबे और काले बालों के लिए क्या किया जाए

2075
READ BY
Hair Growth Foods | Foods That Keep Your Hair Healthy & Strong
Hair Growth Foods | Foods That Keep Your Hair Healthy & Strong
Photo Credit: Bigstockphoto
Read this article in English
यह लेख
Warning: Use of undefined constant हिन्दी - assumed 'हिन्दी' (this will throw an Error in a future version of PHP) in /home/customer/www/bestofme.in/public_html/wp-content/themes/bestofme-child/functions.php on line 347
हिन्दी में पढ़ें।

उम्र चाहे कोई भी हो, लेकिन भारतीय औरतों में मजबूत, लंबे और काले बालों का आकर्षण एक जैसा ही देखा जा सकता है। अपने इस सपने को साकार करने के लिए, कुछ महिलाएं तो बालों से जुड़े कई इलाज जैसे कि नकली बाल लगवाना, बालों के लिए सर्जरी करवाना, हेयर रिबॉन्डिंग पर लाखों रूपये खर्च करने से भी नहीं झिझकती।

कुछ लोग कहते हैं, यह आनुवंशिकी से जुड़ा हुआ एक मुद्दा है अर्थात मजबूत, लंबे और काले बालों का आपके जीन्स से सीधा रिश्ता होता है। यह कहना कुछ हद तक तो सही है, लेकिन क्या आप जानते हैं कि अगर आप अपनी डाइट के बारे में थोड़ा सा ध्यान दें, तो आप भी इस तरह के खूबसूरत बालों के मालिक बने सकते हैं? मजबूत, लंबे और काले बालों को प्राप्त करने और बनाए रखने के बारे में मुझे बहुत सारे प्रश्न होते थे। लेकिन जैसे कहा जाता है कि आवश्यकता आविष्कार की जननी है, वैसे ही, मैंने भी इस विषय में काफी खोज की। अपनी खोज के दौरान मुझे मजबूत, लंबे और काले बालों से जुड़े कुछ आहारों के बारे में पता चला। इस लेख के माध्यम से, मैं आज आपको इन्ही के बारे में बताऊंगी। शुरू करने से पहले मैं आपको बता दूँ कि आपको महंगे-महंगे शैम्पू या अन्य उत्पाद खरीदने की जरूरत नहीं है क्योंकि इनसे आपको वह पोषक तत्व नहीं मिलते, जो आपको आहारों से मिल सकते हैं। आइए, अब हम मजबूत, लंबे और काले बालों के लिए लाभकारी आहारों के बारे में जानते हैं।

1प्रोटीन

स्वस्थ बालों के लिए प्रोटीन मेरा पहला सुझाव है। बालों में 90 प्रतिशत से अधिक प्रोटीन होता है। यदि आपको पर्याप्त प्रोटीन नहीं मिलता है, तो यह आपके बाल के बढ़ने की गति को धीमा कर देता है और कई बार तो बाल झड़ने भी लगते हैं। प्रोटीन की अच्छी मात्रा के लिए कुछ खाद्य पदार्थ जैसे कि मसूर की दाल, सन या पटसन का बीज, [amazon_textlink asin=’B00CB1VNZW|B0039ITKSI|B0039ITKSI|B005YO58P4′ text=’स्पिरुलिना ( एक प्रकार की जलीय वनस्पति)’ template=’ProductLink’ store=’bestofmeplugin-21|bestofme-usa-20|bomcanada-20|besofme-21′ marketplace=’IN|US|CA|UK’ link_id=’be90ecd6-439f-11e8-b04f-e31d1c788302′], बीन्स इत्यादि हैं। यह चीज़े आपको अमेज़न से मिल जाएंगी।

जरूर पढ़ें – 6 ऐसी गलतियाँ जिनके कारण आपका वजन कम नहीं होता

2सिलिका में उच्च आहार

सिलिका को कंकाल के विकास के लिए आवश्यक माना जाता है और यह आपके बालों को बहुत सूखा नहीं होने देता है। नतीजे बताते हैं कि सिलिका के अच्छे सेवन से बालों के विकास को भी मदद मिलती है, यहाँ तक कि गंजेपन जैसे गंभीर मामलों में भी।

सिलिका बालों के लिए सबसे बेहतर विकल्प है, चुकंदर अर्थात बीटरुट, पत्तेदार सब्जियां, ब्राउन चावल, आलू (विशेष रूप से बाहरी परत), स्ट्रॉबेरी, हरी और लाल मिर्च, खीरे, जई, जौ, गेहूं, बाजरा, बीन अंकुरित, और शतावरी। चूंकि कई खाद्य पदार्थों को संसाधित किया जाता है उन पर कीटनाशक डाले जाते हैं, जिस कारणवश सब्जियों और अनाज से सिलिका की बहुत कम मात्रा प्राप्त हो जाती है। इसलिए बेहतर यही रहता है कि आर्गेनिक खाद्य पदार्थों का ही चुनाव किया जाए।

3कॉपर और जस्ता (जिंक)

हमें इनकी अधिक आवश्यकता नहीं होती, लेकिन वास्तव में यह भी उतने ही जरूरी होते हैं। बालों के विकास एवं शरीर के सुचारु रूप से काम करने के लिए कॉपर एक महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है। तांबे की एक सामान्य मात्रा आपके शरीर में बालों के झड़ने को रोकती है और आपके बालों को मोटा करती है।

कॉपर प्राकृतिक बालों का रंग अधिक गहन बनाता है और यह बालों की समय-समय पर उम्र बढ़ने की वजह से आने वाली समस्याओं से सामना करने में भी मदद करता है। इसके अलावा, जिंक भी एक महत्वपूर्ण खनिज है। यह नई कोशिकाओं (बाल कोशिकाओं सहित) के उत्पादन में एक महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है और बालों को चमकदार बनाता है।

मैं निजी तौर पर जस्ता और तांबे से भरपूर भोजन की सिफारिश करता हूँ क्योंकि इन दोनों के बीच संतुलन बना रहना बहुत महत्वपूर्ण है। आपकी जानकरी के लिए बता देना चाहूंगी कि शरीर में जरूरत से ज्यादा जस्ता होने का मतलब है तांबे का अवशोषण और तांबे की अधिक मात्रा जहरीली होती है। तो इसकी पूर्ति के लिए उत्तम खाना कौन सा है? मुझे अपनी खोज से पता चला कि काले तिल के बीज, चिया के बीज, और लहसुन अच्छे विकल्प हैं। ये सभी तांबे और जिंक दोनों का एक उत्कृष्ट स्रोत हैं।

जरूर पढ़ें – नोमोफोबिया – मोबाइल की लत से कैसे छुटकारा पाएं

4लौह समृद्ध खाद्य पदार्थ

लौह सुनिश्चित करता है कि हमारे बालों के रोमों तक पर्याप्त ऑक्सीजन पहुंचे। यह उल्लेखनीय है कि लौह की कमी अन्य पौष्टिक कमियों में से एक आम कमी है। मासिक धर्म, गर्भवती या जन्म देने वाली महिलाओं में लोहे की कमी के उच्च जोखिम रहते हैं।

5विटामिन सी और ई

खोपड़ी में रक्त वाहिकाओं के स्वास्थ्य को बनाए रखने के लिए विटामिन सी आवश्यक है। इसके अलावा, यह आहार में लोहे का अवशोषण भी बढ़ाता है। बाल चमकदार और लोचदार रखने के लिए भी विटामिन ई महत्वपूर्ण विटामिन है। यदि आप विटामिन ई और विटामिन सी एक साथ खाते हैं, तो यह दोनों विटामिन ज़्यादा प्रभावी हो जाते हैं। इन दोनों के लिए अच्छे खाद्य स्रोत पालक, सूखे मेवे और एवोकैडो इत्यादि हैं।

जरूर पढ़ें – गर्मियों में योनि स्वच्छता और इससे जुड़ी गलतियों के बारे में जानकारी

6विटामिन ए और बीटा कैरोटीन

विटामिन ए बालों और खोपड़ी सहित स्वस्थ कोशिकाओं और ऊतकों के विकास के लिए बहुत जरूरी होता है। विटामिन ए की कमी से न केवल खोपड़ी की मोटाई बढ़ती है बल्कि सूखे बालों और बालों के झड़ने जैसी समस्याएं भी बढ़ जाती हैं। बीटा कैरोटीन हरे और पीले / नारंगी रंग के फलों और सब्ज़ियों जैसे पालक, गाजर, मीठे आलू, आम, कैंटलूप, विलायती खरबूजा और खुबानी इत्यादि में पाया जा सकता है।

7बी विटामिन में समृद्ध आहार

विटामिन बी का पर्याप्त सेवन – विशेष रूप से, विटामिन बी 6, बी 2, बी 9, बी 7, बी 5, और बी 3; स्वस्थ बालों के लिए जरूरी है। यह सभी बी विटामिन, बालों के झड़ने की गति को कम करते हैं और बालों को सफ़ेद होने से रोकते हैं।

इसके अलावा, हीमोग्लोबिन (रक्त कोशिकाओं) के लिए विटामिन बी महत्वपूर्ण है। बालों के साथ-साथ, शरीर में अन्य ऊतकों के लिए फेफड़ों से ऑक्सीजन के परिवहन के लिए भी हेमोग्लोबिन आवश्यक है। हम जानते हैं कि स्वस्थ बालों के लिए ऑक्सीजन की अच्छी आपूर्ति आवश्यक है। पौष्टिक खमीर फ्लेक्स और स्पिरुलिना मेरे परखे हुए स्रोतों हैं।

8सल्फर

सल्फर मजबूत, लंबे और काले बालों के लिए एक अहम भूमिका निभाता है? सौभाग्य से, मुझे प्याज पसंद है और दिन में एक बार मैं प्याज़ जरूर खाती हूँ। क्या आप जानते हैं कि प्याज़ सल्फर का एक अच्छा स्रोत है, जिसे प्राकृतिक सौंदर्य खनिज भी कहा जाता है। सल्फर एक खनिज है जो शरीर की सभी कोशिकाओं में पाया जाता है – विशेषकर हमारे बाल, त्वचा और नाखूनों में। सल्फर की कमी के पहले लक्षणों में बालों के झड़ने, भंगुर बाल और सूखी त्वचा शामिल है। प्याज के अलावा आप फलियां, लहसुन, गोभी, शलजम, सलाद, स्प्राउट्स और कुछ मेवों से भी सल्फर प्राप्त कर सकते हैं।

क्या इस विषय में आपका कोई प्रश्न हैं ? हमारे विशेषज्ञ से ज़रूर पूंछे।

निस्संदेह, इन युक्तियों को अपनाने से पहले, बालों को बढ़ाना और उन्हें बनाए रखना मेरे लिए एक चुनौती थी। और, हर बार जब मैं कुछ नया करने की कोशिश करती थी, तो मुझे निराशा का सामना करना पड़ता था। लेकिन , जब से मैंने अपने आहार में इन खाद्य पदार्थों को जोड़ा; परिणाम आश्चर्यजनक हैं।

बहुत से लोग मुझे मेरे मजबूत, लंबे और काले बालों के रहस्यों के बारे में पूछते रहते हैं। आशा करती हूँ, इस लेख को पढ़ने के बाद, आप मेरे इन रहस्यों के बारे में जान गए होंगे।

Loading...