अखरोट खाने के क्या फायदे हैं

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What Are The Health Benefits of Eating Walnuts
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सर्दियां शुरू होने वाली है और सूखे मेवों का समय आने वाला है, फिर चाहे वह बादाम हो, किशमिश हो या अखरोट। हम सभी जानते हैं कि अखरोट की तासीर गर्म होती है, इसलिए इसे रोजाना नहीं खाना चाहिए। लेकिन, क्या आप जानते हैं कि इसे नियमित मात्रा में रोजाना खाने से क्या फायदे होते हैं? इस लेख में मैं आपको अखरोट खाने के फायदों के बारे बताउंगी।

क्या आप जानते हैं कि अखरोट ओमेगा -3 फैटी एसिड और प्रोटीन का एक उत्कृष्ट स्रोत है? अखरोट के सेवन से आप अपने शरीर को बी- काम्प्लेक्स, सेलेनियम, कैल्शियम, जिंक, लौह, विटामिन ई और विटामिन की की निर्धारित मात्रा दे पाते हैं। आइए, अब हम जानते है कि अखरोट खाने के क्या फायदे हैं।

1याददाश्त को बढ़ाता है

अखरोट में पाई जाने वाली उच्च वसा सामग्री के कारण, अखरोट का सेवन मस्तिष्क में रक्त परिसंचरण को उत्तेजित करता है और स्मृति एवं एकाग्रता में सुधार करता है। अध्ययनों से पता चला है कि अखरोट में मौजूद ओमेगा -3 फैटी एसिड मस्तिष्क में ऑक्सीडेटिव तनाव को कम करता है और नए न्यूरॉन्स उत्पन्न करके न्यूरोजेनेसिस में योगदान देता है। इसके अलावा, अखरोट में पाए जाने वाले एलिगिक एसिड और विटामिन ई, न सिर्फ मेमोरी फ़ंक्शन, बल्कि तार्किक कनेक्शन को भी उत्तेजित करते हैं।

2मूड में सुधार करता है

क्या आप बहुत जल्दी चिंता में आ जाते हैं? क्या अपनी भावनाओं पर काबू न होने की वजह से आप अक्सर परीक्षा या किसी इंटरव्यू से पहले घबराहट महसूस करते हैं? अगर ऐसा है, तो अखरोट का निर्धारित एवं नियमित सेवन आपको काफी फायदा दे सकता है। अखरोट का सेवन आपको शांत रहने और अपने इच्छित परिणाम प्राप्त करने में मदद कर सकता है।

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विशेषज्ञों के अनुसार, लगातार अखरोट की खपत चिंता और प्रतिरक्षा प्रणाली पर तनाव के नकारात्मक प्रभाव को कम कर देती है। अखरोट का सेवन डिप्रेशन से ग्रस्त लोगों के लिए भी उपयोगी होता है। ओमेगा -3 प्रकार के फैटी एसिड, किसी भी इंसान को शांत और आशावाद बने रहने में काफी मदद करते हैं।

अखरोट के सेवन से आप खुद में भावनात्मक रूप से बदलाव देखेंगे और सकारात्मक दृष्टिकोण की वजह से आप किसी भी बाधा को दूर करने में सक्षम हो जाएंगे।

3हृदय तथा रक्तवाहिकाओं संबंधी (कार्डियोवैस्कुलर) बीमारियों को रोकने में काफी मदद करता है

अखरोट का सेवन असंतृप्त वसा की वजह से हृदय के लिए बहुत अच्छा होता है। विशेषज्ञों ने पाया है कि अखरोट का सेवन रक्त के थक्के को रोकता है, सामान्य परिसंचरण को उत्तेजित करता है और रक्त वाहिकाओं की लोचदर बनाए रखता है।

अखरोट कोलेस्ट्रॉल और ट्राइग्लिसराइड्स भी कम करता है, जिससे हृदय रोग का खतरा कम हो जाता है। इसके अलावा, एक महीने के लिए सप्ताह में 4 बार कम से कम 30 ग्राम कच्चे अखरोट की दैनिक खपत कोरोनरी जोखिम को 37% तक कम करता है।

4सूजन को निष्क्रिय करता है

अध्ययनों में, विशेषज्ञों ने निष्कर्ष निकाला कि अखरोट शरीर में सूजन के मुख्य कारकों को कम करता है। इसलिए, गठिया या संधिशोथ से परेशान लोग, जिनको इन समस्याओं के कारण चलने-फिरने में परेशानी और जोड़ों में दर्द रहता है, उन सबके लिए अखरोट बहुत बढ़िया है।

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इसके अलावा, अगर आपको मुंहासों की समस्या है, तो जितनी बार संभव हो, आपको अखरोट का सेवन करना चाहिए। इसका सेवन मुंहासों से होने वाले घावों की गंभीरता को कम करता है और मुंहासों की समस्या के इलाज में भी तेजी प्रदान करता है।

5वजन कम करने का बेहतरीन उपाय

यदि आप खुद को चोट पहुंचाए बिना अपना वजन कम करना चाहते हैं, तो अखरोट का सेवन करें। पोषण विशेषज्ञों के मुताबिक, बिना शरीर को नुकसान पहुंचाएं वजन कम करने के लिए अखरोट बहुत ही बढ़िया विकल्प है। सिर्फ 30 ग्राम अखरोट आपको कम से कम 3-4 घंटे तक ऊर्जा दें सकते हैं और आपको गैरजरूरी भोजन के सेवन से बचा लेंगे। अगली बार आपको ऊर्जा की कमी महसूस हो, तो मीठा जैसे बिस्कुट, मिठाई इत्यादि खाने की बजाय अखरोट का सेवन करें।

क्या इस विषय में आपका कोई प्रश्न हैं ? हमारे विशेषज्ञ से ज़रूर पूंछे।

आप शायद नहीं जानते कि अखरोट खाने से मर्दों में शुक्राणुओं की संख्या और गुणवत्ता दोनों में बढ़ोतरी होती है। जिस गति से पुरुषों में पिता बनने की सक्षमता कम हो रही है, अखरोट एक रामबाण सिद्ध हो सकता है।

इसलिए अखरोट को अपनी आहार सूची में जरूर शामिल करें। इस बात का ध्यान रखें कि इसकी निर्धारित से ज्यादा मात्रा नहीं लेनी चाहिए।

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