पहली डेट को शानदार कैसे करे- पहली सफल डेट के नुस्खे

545
READ BY
Photo Credit: George Rudy / Bigstockphoto.com
Read this article in English
यह लेख English में पढ़ें।
Kumar Sunil

Kumar Sunil

Dreamer & Enthusiast

Creative. One word says it all for Sunil. A engineer, an enthusiastic and conscientious Information Technology consultant by profession, Sunil shares a special interest with entrepreneurship and lifestyle.

मुख्य आकर्षण

  1. अपना आत्मविश्वास ना खोये।
  2. ऐसे कपड़े पहने, जिसमे आपको आरामदायी महसूस हो।
  3. अच्छा श्रोता बने।
  4. ज्यादा भावुक ना बने।

जब लड़की के साथ पहली डेट की बात आती है, तो लड़के ऐसे घबरा जाते हैं, मानो किसी बुर्जुग व्यक्ति को स्मार्टफोन दे दिया हों, पर उन्हें  यह नहीं मालुम कि उसे कैसे इस्तेमाल किया जाए।

जब लड़की के साथ पहली बार डेट पर जाने  की बात आती है, हम में से कई लड़के ठीक वैसे ही घबराहट महसूस करते हैं, जैसे उन्होंने परीक्षा हॉल के बाहर महसूस किया था। मैंने ऐसे कई लड़को को उनकी पहली डेट पर उनका आत्मविश्वास, धैर्य और प्रतिष्ठा खोते हुए देखा है। एक सीधा-साधा मजाक होता है और वे खरगोश की तरह उछल पड़ते हैं। वे पागल हो जाते हैं। बस यही एक वक्त होता है, जब हमारे आसपास डेटिंग एक्सपर्ट्स मंडराने लगते हैं।  “ड्यूड, तुम्हे ऐसे कपड़े पहनना चाहिए। तुम्हे उससे ज्यादा इंतज़ार नहीं करवाना चाहिए। यह तुम्हारे लिए अच्छा होगा अगर तुम उस लड़की को पहली डेट में ही परखोगे” और ना जाने ऐसे कई सारे बकवास डेटिंग नुस्खे। पर सच बोलू तो, एक छोटी सी गलती भी पुरे शो को ख़राब कर देती है। तो क्या करे? चलिए, मैं आज आपको कुछ उपयोगी नुस्खे बताता हूँ, जिससे आपकी पहली डेट शानदार और यादगार साबित होगी।

सही रंग और सही कपड़े चुने

एक सर्वेक्षण के अनुसार, बैंगनी, नीला या सफेद शर्ट अच्छे विकप्ल साबित हो सकते है। जबकि, गुलाबी रंग लड़कियों को कम आकर्षित कर सकता है। जोकर की तरह कपड़े ना पहने। मेरी तो यही सलाह होगी कि, सही रंग पहने और ऐसे कपड़े पहने जोकि आरामदायी हो।

ALSO READOnline Dating Chat Openers – Use a right opener to open the bottleneck

अगर आप थोड़े मोटे हैं, तो जीन्स ना पहने तो अच्छा होगा। लड़की को ऐसा ना लगे की वह एक लंबे सब-वे बर्गर के साथ बैठी है, जो की सब्जीया और सॉसेज से भरा हुआ है।

सूरज की हाँ का इंतज़ार करे

आपको यह पढ़ने में चमत्कारिक लगेगा, पर एक अभ्यास के अनुसार, 14% लड़कियॉ किसी निवेदन को तभी हां करती हैं, यदि उस दिन सूरज होगा या बादल। यह सच है कि सूरज की चमक उस लड़की की मनोदशा और सुशीलता को विशेष रूप से सुधारती हैं, जिससे लड़की आपके निवेदन को हामी जरूर भर सकती है।

बातों को सुने

लड़कियों को बातें करना पसंद हैं। उन्हें कोई तब अच्छा लगता हैं , जब कोई उनकी दुख भरी बातें और कभी न ख़त्म न होने वाली कहानियाँ बिना कुछ बोले, बिना किसी रुकावट के सुने। तो जब भी आप फर्स्ट डेट पर होते हैं, एक अच्छा श्रोता बने। बस, एक बात ध्यान में रखे, आप तभी बोले, जब आपको बोलने के लिए कहा जाए।

ALSO READOnline dating tips – Improve your confidence and perk up your chances.

जब आप बोलते हैं, तो जोर से और जल्दी से बोलिये, क्योंकि इससे पता चलेगा कि आप खुद पर विश्वास रखते हैं।  बोलते वक्त ‘पूर्ण रूप से (अब्सॉल्युटली) और निश्चित रूप से (सर्टेनली) जैसे शब्दो  का प्रयोग करे, ताकि आप उस लड़की से जल्दी कनेक्ट हो सके। नकरात्मक शब्द इस्तेमाल ना करे, जैसे की, शायद या हो सकता है। मेरा यह कहना है कि आप पहली डेट के लिए कम शोर वाली, कम भिड़वाली और शांतिपूर्ण जगह चुने।

सही प्रशन पूछे

एक सर्वेक्षण के अनुसार नीचे दिए गए तीन प्रशन पूछना ज्यादा लड़के-लड़कियाँ पसन्द करते हैं।

  • क्या आपने कभी किसी दूसरे देश की अकेली यात्रा की हैं?
  • क्या आपको हॉरर फ़िल्मे देखना अच्छा लगता है?
  • आपकी उन लोगो के बारे में क्या राय है, जो एक पानी के जहाज़ पर रहने के लिए सब कुछ छोड़ देते हैं।

अगर आपको यह नहीं पता की, शाम के वक्त क्या कहे, तो ये तीन प्रश्न पूछे। डेटिंग के लिए कृतज्ञता ना व्यक्त करे- “आपके वक्त के लिये मैं आभारी हूँ। मैंने इस दिन की कभी उम्मीद नहीं की थी। आप अच्छी लग रही हो और न जाने क्या क्या।” ऐसा मत दिखाए जैसे की आप लड़कियों से वंचित हो।

काबू में रहे

अपनी भावनाओ को काबू में रखे और सयंम रखे। भावपूर्ण होशियारी दिखाना बेहतर होगा और किसी भी बात पर आप अपना नियंत्रण ना खोये।

ALSO READGuys! Don’t be an emotional fool. Learn to Make fool Emotionally.

कभी कभी बुरा बनना अच्छी बात होती है, पर मर्यादाओं में रहकर। कभी कभी बुरा बनना अच्छा होता है, पर रिलेशनशिप में भावनाओ की जल्दबाज़ी ठीक नहीं होती। ज्यादा उतावलापन ना दिखाए।

इतना ही नहीं, जब आप पहली डेट पर होते हैं, अपना फोन टेबल पर रखे। अपने मित्रों को संदेश देना या ग्रुप मेसेजेस पढ़ना बंद करे। लड़की को ऐसा ना लगे कि आप मित्रो को इस डेटिंग के बारे में समय समय पर जानकारी दे रहे हैं। ऐसा करना बंधनो के जुड़ने के अवसरों को बर्बाद देता है। इससे आप दोनो के बीच प्राब्लम हो सकती है।

मैं आखिर में यह शेयर करना चाहता हूँ कि संयम रखना पहली डेट सफल होने के लिए महत्वपूर्ण होता है। अपने रिलेनशिप को बैडरूम ले जाने से पहले थोड़ा वक्त दे। जरा अपनी भावनाओ पर काम करे। भावनाओ में बहकर बेवक़ूफ़ ना बने।

अगर आप अपनी पहली डेट को एक इंटरव्यू की तरह लेंगे, तो वो डेटिंग इंटरव्यू की तरह ही लगेगी, न की किसी डेटिंग की तरह। बस, आप जैसे हैं वैसे ही रहे, और अपने व्यक्तित्व को चमकाए।

Shares