10 चीज़े जो जितनी जल्दी हो सके शुरू कर देनी चाहिए

261
READ BY
10 Things You Should Start ASAP
10 Things You Should Start ASAP
Photo Credit: pexels
Read this article in English
यह लेख English में पढ़ें।
Sukhdeep Singh

Sukhdeep Singh

Write Something To Right Something

Passionate about playing with words. Sukhdeep is a Post Graduate in Finance. Besides penning down ideas, he is an expert online marketing consultant and a speaker.

हर सपने की एक कीमत होती है। लेकिन हम में से बहुत लोग यह मानते है कि वह कीमत पैसा होती है। हर्गिज नहीं! सपनों को पैसों से नहीं, बल्कि इरादों से ख़रीदा जाता है।

इरादे अगर मज़बूत हो, तो इंसान कुछ भी कर सकता है। इस विषय में बहुत से लोग पहले भी अनगिनत प्रवचन कर चुकें हैं। हम में से बहुत लोग, उन प्रवचनों को अपनी ज़िन्दगी का आधार बना कर, कामयाबी की बुलंदियों तक पहुँच भी गए हैं। लेकिन कुछ अभी भी सिर्फ अपनी किस्मत का रोना रो कर, ज्योतिषों के झांसों में फसें हुए हैं। अगर आप भी उनमें से एक है, तो आपको यह लेख ज़रूर पड़ना चाहिए, जिसमें मैं आपको बताऊंगा ऐसी 10 चीज़े जो जितनी जल्दी हो सके शुरू कर देनी चाहिए।

1सही लोगों के साथ समय बिताना शुरू करें

अब, क्या आप सच में चाहते हैं कि मैं आपको बताऊं, वे सहीं लोग कौन हैं? मैं उन लोगों की बात कर रहा हूं जिनके साथ आप अपना अधिकतर समय बिताते हैं। आपको जांचना होगा कि वे कौन है? उन्होंने अपने जीवन में क्या किया है? क्या आपको लगता है कि आप उनसे कुछ सीख सकते हैं? क्या आपको लगता है कि वे पर्याप्त उत्साहजनक हैं? क्या आपको लगता है कि आप उनके मार्ग का अनुसरण कर सकते हैं? क्या आपको लगता है, वह आपका सही दिशा में मार्गदर्शन कर सकते हैं?

यदि नहीं, तो उनके साथ रहने का फायदा ही क्या है? इसलिए, इससे पहले कि वह आपका सत्यानाश कर दे, आपको उन्हें छोड़ देना चाहिए।

2आपके सामने मौजूद समस्याओं को खुद देखना शुरू करें

आपकी बुद्धिमता समस्या पर नहीं, बल्कि इस बात पर निर्भर करती है कि किस तरह से आप उन समस्याओं से निपटते हैं। समस्याओं के प्रति आपकी प्रतिक्रिया ही सबसे प्रमुख चीज़ है। अतः, जिस भी तरीके से आप उन्हें हल करते हैं, उसके बारे में सतर्क रहें।

मेरा विश्वास करें, आपकी परेशानिओं का हल न तो किसी ज्योतिषी के पास है और ना ही किसी सलाहकार के पास। सब परेशानिओं का हल आपके अपने हाथ में हैं। यदि आप कोई कदम उठाने के लिए तैयार नहीं हैं, तो कुछ भी हल नहीं होगा। जब आप हिम्मत करते हैं, तब ही आपके जीवन की समस्याएं ख़त्म होती है।

ज़रूर पढ़े – असली मर्द कभी रोते नहीं – सच में?

3आपने साथ ईमानदार रहें

बहाने बनाने का कोई लाभ नहीं है क्योंकि बहाने बनाना हारे हुए लोगों का काम है। कम से कम, अपने आप से ईमानदार रहें। आप कैसे ज़िन्दगी जी रहें हैं, आपकी सोच क्या है, आप कितने दुखी हैं; इन सब के बारे में दूसरों से झूठ बोलने का कोई मतलब नहीं है। वास्तव में, आपके इन झूठों से किसी को कोई फर्क नहीं पड़ता। आप कुछ समय के लिए उनका ध्यान अपनी और खींच सकते हैं, पर बाद में, आप सिर्फ मज़ाक बन कर रह जाएंगे। हमेशा याद रखें, आप दूसरों के साथ तो झूठ बोल सकते हैं, लेकिन अपने आप से नहीं।

4कभी अपनी खुशी की अनदेखा न करें

संत बनने की कोशिश न करें क्योंकि आप भी एक भौतिकवादी दुनिया में रह रहे हैं, और दूसरों की तरह, आपकी भी ज़रूरतें हैं। यदि आप अपने आप का सम्मान नहीं करते हैं, तो दूसरों से सम्मान की अपेक्षा करना ही बेकार है। कभी-कभी झुकना ठीक होता है, लेकिन, ध्यान रखें कि आत्म-सम्मान बहुत ज़रूरी है। पहले खुद का सम्मान करना सीखें, फिर दूसरों से उम्मीद करें।

ज़रूर पढ़े – मैं, मेरा पैसा और मेरे संबंध

5असली बनें, बहरूपिया नहीं

ऐसी 10 चीज़े जो जितनी जल्दी हो सके शुरू कर देनी चाहिए में से एक चीज़ असली रहना भी है। हम में से अधिकांश लोग मुखौटा पहनते हैं अर्थात दो अलग-अलग व्यक्तित्व ले कर घुमतें हैं। किसी ऐसे व्यक्ति के रूप में खुद को पेश करने का क्या लाभ है, जो आपकी वास्तविकता से दूर है? हमेशा सच्चे चेहरे के साथ ही दुनिया से मिलें क्योंकि तब आपको हर समय मुखौटा पहनने की चिंता नहीं होगी।

6वर्तमान में जीना सीखें

उन चीजों के बारे में चिंतित होने का क्या लाभ है जिन्हें आप नियंत्रित ही नहीं कर सकते। मुझे पता है, ज्यादातर लोग भविष्य की योजनाओं के बारे में बात करते हैं। लेकिन, योजनाएं तब तक सिर्फ योजनाएं ही है, जब तक आप वर्तमान में उन पर काम करना शुरू नहीं करते हैं। अपने भविष्य को उज्ज्वल बनाने के लिए, आपको पहले अपने वर्तमान को सही तरीके से जीना सीखना होगा।

7खुद को प्यार करें और अपने आप पर कुछ विनम्रता दिखाएं

बात सिर्फ दूसरों के साथ विनम्र होने की नहीं है, बल्कि आपको अपने लिए भी कुछ विनम्रता दिखाने की भी है। अब मैं आपसे ही पूछता हूँ, आप कितनी देर तक एक ऐसे इंसान को सहन कर सकते हैं, जो आपसे उसी तरह बात करे जैसे आप अपने आप से करते हैं? एक आसान सा तर्क यह है कि जितना आप खुद से प्यार करतें हैं, उतना ही आप दूसरों के साथ करेंगे। दुनिया को प्यार करने से पहले आपको खुद को प्यार करना सीखना चाहिए।

ज़रूर पढ़े – उम्मीदे रखना बंद करे – कैसे दुसरो से कम उम्मीदे रखे

8आपके पास जो कुछ भी है, उसके आभारी रहें

इच्छाओं और योजनाओं का कोई अंत नहीं है। हम में से बहुत से लोग मानते हैं कि जब हम अपने जीवन के किसी लक्ष्य पर पहुंचेंगे, तब ही हम खुश होंगे। यह लक्ष्य कुछ भी हो सकता है, चाहे वह एक बेहतर नौकरी, एक खूबसूरत रिश्ता, वित्तीय स्थिति, सबसे बड़ी कार, या कुछ और। हम चीजों के पीछे भागते ही रहते हैं, परन्तु जो है उसका कभी धन्यवाद नहीं करते। मैं यह नहीं कहता कि इच्छाओं को मार दो या उन्हें दबा दो, लेकिन जब कभी आपकी कोई इच्छा पूरी होती है, ब्रह्मांड का धन्यवाद करना न भूलें।

9अपने आप को उन चीजों से दूर न रखें जो आपको ख़ुशी देती हैं

दूसरों से किसी किस्म की ख़ुशी की उम्मीद करना ही बेकार होता है। यदि आप अपनी ख़ुशी के लिए दूसरों पर निर्भर रहेंगे, तो यकीन मानिए आप कभी खुश नहीं हो पाएंगे। वास्तव में, आपकी खुशी के बारे में किसी को कोई चिंता नहीं है। इसलिए, हमेशा वह करें जिससे आपको खुश मिलती है।

10अपने सपनों को मौका दें

ऐसी 10 चीज़े जो जितनी जल्दी हो सके शुरू कर देनी चाहिए में से एक है, अपने सपनों को मौका देना। आपके जीवन के अंत में, आपको कोई पछतावा नहीं होना चाहिए। जो भी आप करना चाहते हैं, कम से कम उसके लिए एक कोशिश ज़रूर करें। क्या पता वही एक कदम आपकी ज़िंदगी बदल दे।

यह वह 10 चीजें हैं जो जितनी जल्दी हो सके शुरू कर देनी चाहिए। जीवन में, हम सभी को दो विकल्प दिए जाते हैं; या तो कर दो या फिर करने के बारे में सोचते रहों। आप कौन सा विक्लप चुनेंगे?

Shares