उदासी और डिप्रेशन को भगाने के अचूक उपाय

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हर घड़ी सकारात्मक और ऊर्जावान महसूस करना, कोई आसान काम नहीं है। कई बार ऐसा भी समय आता है, जब आप ऊर्जा, प्रेरणा और भावनाओं की एक अदृश्य कमी महसूस करते हैं।

इस कमी के पीछे कई कारण हो सकते हैं। हम इंसान है, और जब भी कोई चीज हमारी अपेक्षा के अनुसार नहीं चलती हैं, तो हम खुद को हारा हुआ महसूस करते हैं। हम जानते हैं कि अनगिनत समाधान उपलब्ध हैं, लेकिन फिर भी, हम संघर्ष करते हैं। बहुत सारे लोगों ने पहले ही इस बारे में बात की है। फिर भी, मैं अपने कुछ आज़माए हुए समाधान साझा करने जा रहा हूं। इनके लिए आपको देना कुछ नहीं है, सिर्फ लेना ही लेना है। मुझे यकीन है कि अगर आप इनका अभ्यास करेंगे, तो आप अपनी खोई हुई ऊर्जा और सकारात्मकता वापिस पा लेंगे।

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पानी पीजिए

जब भी खुद को उदास या हारा हुआ महसूस करें, तो आपको पानी पीना चाहिए। मैंने भी इस तकनीक का इस्तेमाल किया और यकीन जानिए यह कमाल की तकनीक है। वैज्ञानिक रूप से, यह खुद को हाइड्रेटेड रखने से जुड़ी है। यदि आप पूरी तरह से हाइड्रेटेड हैं, तो आप सही तरीके और शांति से सोच पाएंगे। सबसे अच्छी बात यह है कि आपका डिप्रेशन उड़ जाएगा। जब भी मुझे लगता है कि मैं हारा और थका हुआ महसूस कर रहा हूँ, मैं एक गिलास पानी पीता हूं।

नहा लें

यह मेरे लिए तकनीक नंबर दो है। प्रतिदिन थका देने वाली दिनचर्या के बाद, खासतौर पर, जिस दिन मैं उदास और हारा हुआ महसूस करता हूँ, मैं अपने पसंदीदा शॉवर जेल के साथ नहाने चला जाता हूँ। यह न केवल मुझे बेहतर महसूस करवाता है, बल्कि ऊर्जा से भी भर देता है। मेरा सुझाव है कि आप इसे एक बार इस्तेमाल करके देखें, आपको फर्क महसूस होगा। इसके अलावा, एक शॉवर आपको खुद के लिए कुछ मुफ्त क्षण भी दे देगा।

सैर के लिए बाहर जाएं

उदासी और डिप्रेशन की स्थिति में, मैं टहलने जाना पसंद करता हूं। कभी-कभी हम सिर्फ ताज़ा हवा ही चाहिए होती है। सैर पर जाने के पीछे का तर्क सिर्फ आपका वर्तमान स्थिति ध्यान हटाना और खुद को पुनः ऊर्जावान महसूस नहीं करना है।

उदासी के क्षणों में, मेरा पसंदीदा स्थान मेरी घर की छत है। छत पर टहलने से मुझे एक अलग हवा में सांस लेने का मौका मिलता है और मुझे एक वर्तमान से कुछ अलग सोचने की अनुमति मिलती है।

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किसी से बात करें

यह सबसे अच्छा तरीका है। जब आप उदास महसूस करते हैं, तो आपको किसी ऐसे व्यक्ति की आवश्यकता होती है जिसके साथ आप अपना दर्द या अशांति साझा कर सकें।

सोशल मीडिया पर अपनी कुंठा को बाहर निकालने के बजाय, किसी ऐसे व्यक्ति के साथ बात करना बेहतर होगा जो सकारात्मकता का एक अच्छा स्रोत हो। मेरे मामले में, मैं जब भी उदास महसूस करता हूं, तो अपने पिताजी से बात करना पसंद करता हूं।

नृत्य करना

यह सुनाने में ही पागलपन लगता है, लेकिन यह तकनीक वास्तव में काम करती है। एक बार आज़मा के देखें। जब भी आप खुद को उदास पाएँ, तो कुछ संगीत बजाएं और एक बेवकूफ की तरह नृत्य करें। संगीत की लय पकड़ने की कोशिश करें। मैं ठीक ऐसे ही करता हूं। यकीन मानिए, कुछ देर ऐसा करने के बाद, आपका दिमाग चिंता से मुक्त हो जाएगा और आपका मूड बदल जाएगा।

एक पालतू जानवर के साथ समय बिताऐं

अब आपके पास कोई पालतू जानवर है या नहीं, यह मुश्किल से मायने रखता है। प्रश्न किसी भी पालतू के साथ समय बिताने का है। मेरे पास एक जर्मन शेपर्ड है और जब भी मैं उदास महसूस करता हूँ, मैं उसे पुचकारने लगता हूं।

अब, अगर आपके पास कोई पालतू जानवर नहीं है, तो यदि आपके पास एक नहीं है, तो आपने नज़दीकी पालतू दत्तक केंद्र जाएं। उनके पास, ऐसे कई पालतू जानवर होंगे, जो आपको बिना शर्त प्यार करने के लिए आतुर रहते हैं।

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कॉमेडी देखें

यह एक और बहुत अच्छा उपाय है। यदि आप उदास महसूस कर रहे हों, तो कोई भी हास्य धारावाहिक या फिल्में देखें। ऐसे कई धारावाहिक आपको YouTube और अन्य मीडिया चैनलों पर मिल जाएंगे। आप कौन सा हास्य धारावाहिक या फिल्म देखते हैं, यह जरूरी नहीं है, बस आपको देखना है।

खुद को बुरा महसूस होने दें

अपनी भावनाओं को भीतर न रखें और खुद को बुरा महसूस न होने दें। कभी-कभी रोना भी हँसने जितना ही महत्वपूर्ण हो जाता है। खुद को रोने के लिए 5 मिनट, 1 घंटा या एक दिन दें और अपने गुस्से को बाहर निकालें। हालांकि, उस स्थिति में लंबे समय तक न रहें। आसान शब्दों में कहा जाए, तो इसे अपने जीवन पर हावी न होने दें।

मेरा मानना है कि ये तकनीकें आपकी बहुत मदद करने वाले हैं। इस मामले में, अगर आपके पास कोई और सुझाव हैं, तो कृपया हमारे साथ ज़रुर साझा करें।

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