सौंदर्य रहस्य – 10 उपाय कटे-फटे होंठों को ठीक करने के लिए

50
READ BY
Photo Credit: pexels
Read this article in English
यह लेख हिन्दी में पढ़ें।

सर्दी और सर्दी में होने वाले त्वचा विकार, एक ही सिक्के के दो पहलुओं जैसे हैं। इस मौसम में आप सभी प्रकार की त्वचा से संबंधित परेशानीयों की उम्मीद कर सकते हैं जैसे कि शुष्क त्वचा, सूजने वाले पैर, फटी हुई त्वचा, उंगलियों के नाखूनों के पास की त्वचा का छीलना, इत्यादि। लेकिन, महिलाओं के लिए, कटे-फटे होंठों सबसे ज़्यादा चिंता का विषय होते हैं। इस लेख के माध्यम से, मैं आपको कटे-फटे होंठों को ठीक करने के लिए 10 उपाय बताना चाहूंगी। मुझे उम्मीद है इन उपायों का इस्तेमाल करके आपको काफी आराम मिलेगा।

जरूर पढ़े –  नारियल पानी के लाभ

1बाम और होंठ पर लगाई जाने वाली आउटलाइन

अगर आपने कभी नोट किया हो, तो सर्दियों में होंठों के पास से त्वचा फटने का सिलसिला ज़्यादातर होंठों की लिप लाइन से ही शुरू होता है। बहुत ही कम ऐसी महिलाएं होंगी, जो इस भाग की देखभाल करती हैं या इस भाग पर बाम इत्यादि से मसाज करती हैं। वे बाम लगाती तो हैं, लेकिन सही जगह पर नहीं। इसलिए, अपने होंठों को सर्दियों में कटने-फटने से बचाने के लिए, आपको होंठों की लिप लाइन रेखा पर और होंठों पर लगाई जाने वाली आउटलाइन का इस्तेमाल करना चाहिए।

2त्वचा में नमी को बरकरार रखें

होंठों की सतह पर जमी हुई मृत त्वचा को खींच कर अलग करने के बजाय, चीनी के उपयोग से मसाज करके निकालना ज़्यादा बेहतर होता है। ऐसा करने के लिए आपको एक हल्की सी मालिश की ज़रूरत होती है। अच्छे परिणामों के लिए आप इस मिश्रिण में कुछ शहद या जैतून का तेल मिला सकते हैं।

3अगर आप खा सकते हैं, तो हफ्ते में एक बार मछली खाएं

मछली खाने की सलाह के पीछे कारण यह है कि आपको मछली खाने से ओमेगा 3 फैटी एसिड की आवश्यक मात्रा प्राप्त हो जाएगी। आपकी जानकारी के लिए बता दूँ कि ओमेगा 3 त्वचा के स्वास्थ्य में एक महत्वपूर्ण भूमिका निभाती है। ओमेगा 3 फैटी एसिड आपकी त्वचा को हाइड्रेटेड रखता है और इसमें आपके होंठ भी शामिल हैं। यदि आप शाकाहारी हैं और मछली पसंद नहीं करते हैं, तो आप कैप्सूल के रूप में ओमेगा 3 की खुराक ले सकते हैं। लेकिन, कृपया ऐसा करने से पहले डॉक्टर की सलाह अवश्य लें।

जरूर पढ़े – फेंगशुई मनी- सम्पत्ति को आकर्षित करने के फेंगशुई नुस्खे

4सोने से पहले होंठों पर बाम लगाएं

होंठों पर बाम लगाने का सबसे अच्छा समय सोने से पहले होता है। सौंदर्य विशेषज्ञों के अनुसार, शिया मक्खन, ग्लिसरीन और प्राकृतिक तेल युक्त उत्पादों का चयन ही कटे-फटे होंठों के लिए एक बेहतर विकल्प होता है। इन उत्पादों से बेहतर परिणामों के लिए आपको इन्हें लगाने के बाद कम-से-कम 12 घंटे का समय देना होता है। इसलिए, जब आप इन्हें सोने से पहले लगाते हैं, तो अपना काम करने के लिए इनके पास एक पूरी रात होती है। ऐसा करने से जब आप सुबह उठते हैं, तो पूरी तरह से हाइड्रेटेड और कोमल होंठ मिलते हैं।

5खूब पानी पिएं

जब आपको प्यास लगती है, तो आपके होंठ भी सूखे हो जाते हैं और सूखे होंठ बहुत ही आसानी से फट जाते हैं। चिकित्सकीय रूप से, शरीर को ठीक से काम करने के लिए पूरे दिन पर्याप्त तरल पदार्थ की आवश्यकता होती है। ऐसे में अगर आप पर्याप्त मात्रा में पानी नहीं पिएंगे, तो आपके होंठों का सुखना और फटना तय है। इसलिए, यदि आप पूरी तरह से नरम होंठ चाहते हैं, तो एक दिन में कम से कम दो लीटर पानी ज़रूर पिएं।

6नमी को बरकरार रखने वाले यंत्र अर्थात हुमीडिफायर का उपयोग करें

सर्दियों के दौरान हीटर या अन्य हीटिंग उपकरणों के उपयोग के कारण कमरे में हवा ज़्यादा सुखी हो जाती है। ऐसे मामलों में, यदि आपका बजट इज़ाज़त दे, तो एक हुमीडिफायर खरीद लें। यह एक विशेष रूप से बनाया गया उपकरण है जो सर्दियों के दौरान हवा में नमी को नियंत्रित रखता है और कमरों में अत्यधिक हवा को सुखाने से रोकता है।

7मेथनॉल उत्पादों को न कहें

यदि आप नरम होंठ चाहते हैं, तो किसी भी कारण से आपको मेन्थॉल युक्त होंठों की देखभाल के लिए बनाए गए उत्पादों को बिल्कुल इस्तेमाल नहीं करना है। यद्यपि इनके उपायों से शुरू में काफी आराम मिलता है, लेकिन बाद में, इन तत्वों से त्वचा का कटना और फटना ज़्यादा हो जाता है।

जरूर पढ़े – लिवप्योर – घर के लिए आपको आरओ जल शोधक की आवश्यकता क्यों है

8अपने होंठों को जीभ से गीला न करें

मैं मानती हूँ कि जब आपके होंठ सूखे होते हैं, तो अपनी जीभ के साथ होंठों को गीला करना स्वाभाविक हो जाता है। लेकिन आपको जानकर हैरानी होगी कि यह एक बड़ी गलती है जो स्थिति को बदतर बना देती है। आप नहीं जानते कि भोजन पाचन में लार एक महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है, और इस प्रकार, लार के साथ अपने होंठों को गीला करने से होंठों पर नकारात्मक प्रभाव पड़ता है। इसके अलावा, विशेष रूप से सर्दियों में गीले होठ चल रही ठंडी हवा की वजह से और जल्दी कटने और फटने लगते हैं।

9सूखी त्वचा को छीलना या तोड़ना

मैंने देखा है कि कई लोगों को सूखी त्वचा छीलने की आदत होती है, खासकर होंठ के आसपास की त्वचा, जिसे वह लोग दांतों से खींच-खींच कर निकालते रहते हैं। सच्चाई यह है कि यह एक बहुत ही खतरनाक आदत है, जिससे होंठों पर घाव भी हो जाते हैं। होंठों के कटे-फटे होने पर, यह और जल्दी सूखने और फटने लगते हैं। इस आदत को रोकने के लिए, अपने होंठों पर नमी प्रदान करने वाली लिपस्टिक लगाएं।

जरूर पढ़े –  जानिये हल्दी के प्राकृतिक गुण

10ज़्यादा कठोर लिपस्टिक न लगाएं

मुझे आपको यह बताने की ज़रूरत नहीं है कि बाज़ार में उपलब्ध अधिकांश लिपस्टिक आपको अपनी त्वचा को कम करने वाली सामग्री से भरे हुए हैं। ये आम तौर पर लिप फ्लेक्स, लिपस्टिक मार्कर या मैट टेक्सचर लिपस्टिक के रूप में होते हैं। जब आप कटे-फटे होंठों से जूझ रहे होते हैं, तो एक क्रीमयुक्त लिपस्टिक का उपयोग करना बेहतर होता है जो आपके होंठों को ज़रूरी मॉइस्चराइज देती रहे।

ये कुछ कटे-फटे होंठों को ठीक करने के लिए उपाय सौंदर्य रहस्य थे, जो मैंने अपने सौंदर्य विशेषज्ञ से सीखे थे। अगर आपके पास इस स्थिति से निपटने के लिए कोई उपाय है, तो हमसे ज़रूर साँझा करें।