इंटरव्यू पर कौन से रंग के कपड़े पहन कर जाना चाहिए

25
READ BY
Photo Credit: pixabay
Read this article in English
यह लेख हिन्दी में पढ़ें।
Kumar Sunil

Kumar Sunil

Dreamer & Enthusiast

Creative. One word says it all for Sunil. A engineer, an enthusiastic and conscientious Information Technology consultant by profession, Sunil shares a special interest with entrepreneurship and lifestyle.

कैरियर सलाहकार होने के नाते अक्सर लोग मुझसे सवाल करते हैं कि इंटरव्यू पर कौन से रंग के कपड़े पहनकर जाना चाहिए? क्या रोज़ाना पहने जाने वाले कपड़े ठीक रहते हैं या फिर कोट-पैंट जैसा कुछ पहनना चाहिए। कुछ लोगों का यह तक कहना है कि पोशाक का आपके चुने जाने के फैसले से कोई लेना-देना नहीं है। मैं आपको बताना चाहूंगा कि जब आप इंटरव्यू पर जाते हैं, तो आपकी पोशाक ही आपका पहला इम्प्रैशन होती है और यह ज़ाहिर तौर से इंटरव्यू लेने वाले को प्रभवित करती है। दरअसल, आपकी पोशाक काफी हद तक आपके व्यक्तित्व को वर्णित करती है। इस लेख के माध्यम से, मैं आपको बताऊंगा कि इंटरव्यू पर कौन से रंग के कपड़े पहन कर जाना चाहिए और किस रंग के कपड़े का क्या अर्थ होता है।

1नीला रंग

What Color To Wear To A Job Interview

नीले रंग के साथ आप निश्चित तौर पर बाज़ी जीत सकते हैं। एक अध्ययन के अनुसार, नीले, विशेषकर नेवी रंग को सबसे अधिक अनुशंसित रंग माना जाता है। नीले रंगों में विश्वसनीयता, गरिमा, बुद्धि, अधिकार और टीम भावना होती है। नीला रंग मित्रवत और शक्ति का प्रतीक भी है। इसलिए बहुत सी बड़ी कंपनियों के लोगो नीले रंग के होते हैं जैसे कि फेसबुक और लिंक्डइन। लेकिन ध्यान रखें, अगर आप ऐसी नौकरी के इंटरव्यू पर जा रहें हैं जो क्रिएटिविटी से जुड़ा हुआ है, तो नेवी रंग रूढ़िवादी लग सकता है।

ज़रूर पढ़े – पैसे और करियर को लेकर आपका साल 2018 कैसा रहेगा

2काला रंग

What Color To Wear To A Job Interview

इंटरव्यू पर काले रंग की पोशाक पहन कर जाना भी लाभदायक माना जाता है। इंटरव्यू लेने वालों के बीच किए गए एक सर्वे से यह सामने आया है कि बहुत से नियोक्ता (एम्प्लायर) यह रंग भी पसंद करते है। काला रंग एक तरह से आपके लीडर होने को दर्शाता है, लेकिन अगर आप किसी सहायक की नौकरी के लिए इंटरव्यू देने जा रहें हैं, जहाँ आपको किसी लीडर के निर्देशों के मुताबिक काम करना है , तो काला रंग न पहने। अगर आप पगड़ी बांधते हैं या टोपी का इस्तेमाल करते हैं, तो भी काले रंग से परहेज़ करें। इसके साथ ही, काले रंग की अलग-अलग बारीकियों से बचें अर्थात ऐसे कपड़े न पहने जिनमे काले रंग के अंश हों।

3ग्रे रंग

What Color To Wear To A Job Interview

ग्रे रंग भी एक अच्छा विकल्प है। महिलाओं के लिए, तो यह रंग और भी उत्तम है क्योंकि महिलाएं नेवी रंग को ज़्यादा पसंद नहीं करती। कुछ लोग ग्रे रंग को बूढ़ों का रंग मानते हैं। ऐसे में, आप ग्रे रंग के साथ किसी और रंग का स्कार्फ़ इत्यादि पहन के अपने व्यक्तित्व को और निखार सकते हैं। महिलाओं के मामले में, ग्रे रंग के साथ किसी गहरे रंग का पर्स इत्यादि बहुत आकर्षक लगता है।

ज़रूर पढ़े – अस्वीकृति से निपटना और ज़िन्दगी में आगे बढ़ना

4सफ़ेद रंग

What Color To Wear To A Job Interview

इंटरव्यू के लिए सफ़ेद रंग की पोशाक भी बहुत अच्छी होती है। सफ़ेद पोशाक का अर्थ यह नहीं है कि आपको डॉक्टरों की तरह सिर से पैर तक सफ़ेद पहनना है। पर आप इंटरव्यू पर पहने जाने वाली पोशाक में सफ़ेद रंग को शामिल कर सकते हैं, जैसे कि नेवी या ग्रे सूट के नीचे सफ़ेद कमीज़। सफ़ेद रंग संगठनात्मक क्षमताओं और निष्पक्षता के प्रतीक के रूप में देखा जाता है।

क्या आपकी भी करियर सम्बन्धी कोई दुविधा है? हमारे विशेषज्ञ से ज़रूर पूछें

5भूरा रंग

What Color To Wear To A Job Interview

भूरे रंग की पोशाक आपको एक भरोसेमंद उम्मीदवार के रूप में प्रस्तुत कर सकती है। पर दूसरी तरफ यह आपको एक बहुत ही अनियमित व्यक्तित्व और दुखी विचारों वाले व्यक्ति के रूप में भी प्रस्तुत कर सकती है। भूरे रंग के बजाय अगर महरून रंग को चुना जाए, और उसके साथ किसी अधिक उज्ज्वल रंग को जोड़ा जाए, तो सोने-पर-सुहागा वाली बात है।

6लाल रंग

What Color To Wear To A Job Interview

लाल रंग आपके बोल्ड, मुखर, और मजबूत व्यक्तित्व को दर्शाता है। इंटरव्यू पर लाल रंग पहन कर जाना बहुत ही अजीब माना जाता है क्योंकि यह ज़रूरत से ज़्यादा ध्यान आकर्षित करता है। ज़्यादातर मामलों में लाल रंग पहने हुए उमीदवार को एक विद्रोही और उसकी लीक से हट कर काम करने की प्रवृति के रूप में देखा जाता है। लेकिन, लाल रंग को बहुत ही बुद्धिमता से पहना जाता है और लाल रंग का किसी सही रंग से कंट्रास्ट बनाना बहुत ज़रूरी होता है।

7गुलाबी रंग

What Color To Wear To A Job Interview

गुलाबी रंग आपको खुले विचारों और जल्दी से घुल-मिल जाने वाले व्यक्ति के रूप में प्रस्तुत करता है। पहले की तरह, गुलाबी रंग पर अब सिर्फ महिलाओं के लिए आरक्षित नहीं है। आजकल पुरुष भी गुलाबी रंग की पोशाक को पसंद करते हैं क्योंकि यह रंग उनको आश्वस्त, साहसी और स्वतंत्र व्यक्ति के रूप में दर्शाता है।

ज़रूर पढ़े – वास्तविक जीवन में सफलता की कहानी – जब आप ना कहना चाहते हों, तो ना ही कहें

8हरा रंग

What Color To Wear To A Job Interview

हरा रंग आपको एक सकरात्मक, आत्मविश्वास से भरे, साहसी, आशावादी और एक उच्च श्रेणी के व्यक्ति के रूप में पेश करता है। हरा रंग जहाँ आँखों को चुभता नहीं है, वहीं यह अन्य बुझे हुए या नकरात्मक रंगों से कहीं बेहतर है।

9जामुनी रंग

What Color To Wear To A Job Interview

अगर आप चाहते हैं कि इंटरव्यू लेने वाला शख्स या नियोक्ता (एम्प्लायर) आपको एक ऐसे इंसान के रूप में देखे जो कि शिष्ट (एलिगेंट) लगे, तो जामुनी रंग को अपनी इंटरव्यू की पोशाक में ज़रूर शामिल करें। अगर आप रचनात्मक क्षेत्र से जुड़े हैं, तो इंटरव्यू पर जामुनी रंग की पोशाक का इस्तेमाल अच्छे परिणाम दे सकता है।

10पीला रंग

What Color To Wear To A Job Interview

जामुनी रंग की तरह पीला रंग भी आपको एक ऐसे व्यक्ति के रूप में प्रस्तुत करता है, जो हंसमुख, खुलेपन, और जोखिम लेने की इच्छा रखने वाला हो। इसलिए पीला रंग भी पहना जा सकता है।

ज़रूर पढ़े – 10 चीज़े जो जितनी जल्दी हो सके शुरू कर देनी चाहिए

रंग जो नहीं पहनना है - संतरी रंग

इसमें कोई शक नहीं कि कई सभ्यताओं में संतरी रंग को बहुत ही पवित्र और बलिदान का रंग माना जाता है। लेकिन विषेशज्ञों का मानना है कि यह रंग आपको एक ऐसे व्यक्ति के रूप में पेश करता है, जो हमेशा छुट्टी के बारे में सोचता रहता है। इसलिए, आपको इंटरव्यू के दिन संतरी रंग नहीं पहनना चाहिए।

अगर इस संबंध में आपका कोई भी प्रश्न हो, तो मुझसे ज़रूर पूछें। आशा करता हूँ कि यह लेख आपके लिए फायदेमन्द सिद्ध हुआ होगा।