खूबसूरत आइब्रो के लिए कुछ घरेलु नुस्खे

43
READ BY
Photo Credit: pexels
Read this article in English
यह लेख हिन्दी में पढ़ें।

मोटी और प्राकृतिक भौहें कई सालों से बहुत ही ज़्यादा चलन में हैं। लेकिन क्या आप जानती हैं कि इनको पाने के लिए आपको हर बार ब्यूटी पार्लर या किसी की ज़रूरत नहीं होती बल्कि आप इन्हें घर पर भी प्राप्त कर सकते हैं। इस लेख के माध्यम से मैं आपको बताउंगी कि कैसे कम समय में आप खूबसूरत और मोटी आइब्रो पा सकती हैं।

कुछ तेलों का संयोजन

इस नुस्खे के साथ, आप लंबे समय के लिए खूबसूरत और मोटी आइब्रो पा सकती हैं। इसके लिए, सबसे पहले एक छोटे से कंटेनर में, बराबर मात्रा में नारियल के तेल और अरंडी का तेल मिलाकर, फिर इसमें एवोकैडो तेल का एक चम्मच डाल दें। सब कुछ हिलाएं और किसी मस्करा ब्रश से या अपनी उंगलियों का उपयोग करके अपनी आइब्रो पर इस मिश्रण को लगाएं।

विटामिन जेल

यह मिश्रण आपके बालों को चिकना और चमकदार बनाकर आपकी आइब्रो को एक पुनर्जन्म और मजबूती प्रदान करने में मदद करेगा। इस मिश्रण को बनाने के लिए एलो वेरा जैल का एक चम्मच, अरंडी के तेल के 2 चम्मच और विटामिन ई के 2 कैप्सूल मिक्स करें। सोने से पहले मस्कारा ब्रश या अपनी उंगलियों के साथ इस मिश्रण को अपनी आइब्रो पर लगाएं और सुबह उठने के बाद इसे धो लें।

प्याज का रस

प्याज का रस बाल के कूपों को पोषण देता है, मजबूत करता है और चमक भी देता है। ऐसा करने के लिए एक छोटे से प्याज को काट कर उसका रस निकाल लें। अब बचे हुए शोरबे को भौंहों (आइब्रो) पर लगाएं और 5 मिनट के लिए मालिश करें। फिर अपने चेहरे को साफ करें जैसे आप आमतौर पर करते हैं। आप प्याज के एक टुकड़े के साथ भी अपनी भौहों को आसानी से ब्रश कर सकते हैं।

जरूर पढ़े – सौंदर्य रहस्य – 10 उपाय कटे-फटे होंठों को ठीक करने के लिए

दूध के साथ चेहरे का मुखौटा

दूध में प्रोटीन, विटामिन बी, लैक्टिक एसिड और कैल्शियम शामिल होते हैं। कोलाजेन उत्पादन उत्तेजक करते हुए यह बाल को पुनर्जन्मित और संरक्षित कर सकता है। थोड़ी सी कॉटन लें और उसे दूध में सोक के अपनी आइब्रो ब्रश करें। दूध को सूखने के लिए पर्याप्त समय दें , फिर चेहरे को हमेशा की तरह धो लें।

नींबू का रस

नींबू, विटामिन और एंटीऑक्सिडेंट का एक महत्वपूर्ण स्रोत है, जो बालों को मजबूत बनाने और बढ़ाने के लिए आवश्यक है। इसे देखभाल के साथ इस्तेमाल करें, क्योंकि नींबू का रस बालों का रंग खराब कर सकता है। नींबू के एक टुकड़े के साथ आइब्रो को साफ करें और 15-20 मिनट प्रतीक्षा के बाद उसे धो लें। वैकल्पिक रूप से, आप नींबू और नारियल तेल का मिश्रण बना सकते हैं। इस मिश्रण को 15 दिनों के लिए एक ठंडी जगह पर छोड़ दें। इसके बाद हर रोज बिस्तर पर जाने से पहले इसे अपनी आइब्रो पर लगाएं।

आवश्यक तेल

सबसे अच्छे परिणामों के लिए चाय के पेड़ का तेल या लैवेंडर के तेल की सिफारिश की जाती है। ये उनके सुखदायक, इलाज और मॉइस्चराइजिंग गुणों के लिए जाना जाता है। यह तेल आमतौर पर आधार तेल के रूप में अन्य तेलों जैसे कि नारियल, जैतून या अरंडी के तेल के साथ मिलकर उपयोग किया जाता है। इसे आइब्रो पर लगाने से पहले थोड़ा सा कोहनी के भीतर लगा कर देख लें, जिससे आपको इस तेल के होने वाली किसी भी एलर्जी का पता चल सकता है। इन आवश्यक और बुनियादी तेलों का मिश्रण बनाएं और अपनी आइब्रो पर हलके हाथों से मालिश करें।

अंडे का पीला भाग

अंडे का पीला भाग विटामिन और प्रोटीन का एक समृद्ध स्रोत है जो बालों को मजबूत और घना करता है। अंडे का पीला भाग अपनी आइब्रो पर लागू करके 15-20 मिनट के लिए छोड़ दे और फिर धो लें।

जरूर पढ़े – जानिये हल्दी के प्राकृतिक गुण

वेसलीन

वेसलीन को आइब्रो हाइड्रेट करने के लिए उपयोग किया जाता है। इसके साथ ही वेसलीन आइब्रो को बढ़ाता है और एक आकर्षक आकार प्रदान करता है। किसी भी श्रृंगार को हटाने के लिए चेहरे को धोने के बाद अपनी आइब्रो पर शुद्ध तेल को लगाएं जैसे कि जैतून का तेल, एलो वेरा जेल, और दूध इत्यादि। इन सबके साथ वेसलीन को भी मिलाया जा सकता है।

मालिश

एक साफ काजल ब्रश का प्रयोग करके, अपनी भौहें ऊपर और नीचे ब्रश करें। फिर अपनी उंगलियों से मालिश करना जारी रखें उसके बाद, अधिक तीव्रता से अपनी त्वचा को मसाज देना शुरू करें। अपनी भौंह के बीच में एक जगह पर पुश करें और अपनी उंगली को छोड़े मसाज जारी रखें। दूसरी तरफ भी यही प्रक्रिया दोहराएं। इससे न केवल आपकी आइब्रो को एक आकार मिलेगा, बल्कि सिरदर्द और आंखों की थकान भी समाप्त हो जाएगी।

उचित पोषण

आहार के बारे में सावधान रहना बहुत महत्वपूर्ण है। हमेशा स्टार्च, विटामिन और अमीनो एसिड जैसे कि मांस, मुर्गा, फल, सब्जियां, अंडे, जड़ी बूटियों और प्याज जैसे समृद्ध पदार्थों का सेवन करें।